5 एप जो सुरक्षित रखेंगी आपके पासवर्ड

Written By: Deepa

जितना ज्यादा हम ऑनलाइन काम और इंटरनेट पर निर्भर हो रहे हैं। उतना ही हमें अपनी आॅनलाइन सिक्योरिटी की भी चिंता है। सबसे ज्यादा दिक्कत पासवर्ड और यूजर नेम को लेकर होती है। ऐसा भी संभव नहीं है कि कई सारे यूजर नेम और पासवर्ड रखा जा सके। एक्सपर्ट की मानें तो एक ही पासवर्ड और यूजर नेम रखना भी सुरक्षित नहीं है।

पढ़ें:अपने स्‍मार्टफोन में कैसे लें स्‍क्रीनशॉट

कई सारे पासवर्ड के लिए एक लिस्ट रखना भी जरूरी है। ऐसे अगर वो लिस्ट गलत हाथ में पड़ जाती है तो आपके बैंक, सेंस्टिव नेटवर्क और आॅफिस से जुड़ी जानकारी खोने की आशंका रहती है। ऐसे में हम कुछ ऐसे एप से रूबरू होंगे। जो हमारे पासवर्ड को सुरक्षित रखेगा।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

लास्ट पास एक्टेंशन की तरह काम करता है। ये पासवर्ड और ऑनलाइन शॉपिंग की डिटेल को एक जगह सुरक्षित रखता है। इसके के लिए हर बार लास्ट पास पर लॉगिन करने की जरूरत होगी। इससे वो खुद स्टोर्ड इंफार्मेशन को फिल कर देगा। लास्ट पास सेक्योर साबित हो चुका है। इसमें दो तरह आॅथेंटिकेशन पासवर्ड मैनेजमेंट सर्विस है। यह कंपनी प्रीमियम अकाउंट जो कि मोबाइल डिवाइस पर इस्तेमाल की जा सकती है।

ये भी लास्ट पास की तरह ही पासवर्ड को सेव करने का काम करता है। कीपास सिर्फ पासवर्ड को सहेजता है। इसके अलावा शॉपिंग के पेमेंट इंफॉर्मेशन डालने की जरूरत पडे़गी। इसके अलावा मैनुअली यूआरएल, यूजर नेम और पासवर्ड एप में डालना पडे़गा। इसमें जब आप पासवर्ड क्रिएट करेंगे तो सॉफ्टवेयर ये भी बताएगा कि पासवर्ड की काॅम्पेक्सिटी जरूरत है या नहीं। ये कई डिवाइस पर भी रन कर सकता है।

इसमें एक साइट से दूसरे साइट पर जाने पर भी पूरी सिक्योरिटी मिलती है। यह भी कुछ हद तक लास्टपास की तरह है। इस एप में ये सुविधा नहीं है कि यूजर को ये पता चल सके कि पासवर्ड सेफ या वीक है। इसमें ये सबसे खास है कि जिस साइट पर आप विजिट कर रहे हैं वो सेफ है या नहीं।

रोबोफार्म में यूआरएल, पासवर्ड और शाॅपिंग इंफाॅर्मेशन को कैपचर करने की सुविधा है। एडीशनल प्रोटेक्शन के लिए इसमें कई लेवल के आॅथेंटिकेशन मौजूद है। रोबोफार्म फ्री नहीं है इसके लिए एक साल के लाइसेंस के भुगतान करना पड़ता है।

ये यूजर के पेमेंट इंफार्मेशन को स्टोर करता है। इसके अलावा नेटवर्क पासवर्ड,विल्स, इंवेसमेंट और जरूर नोट को सहेजता है। इसको बनाने वाले की सोच ये थी कि यूजर इस एप इसलिए इस्तेमाल करे ताकि वो जरूर डाक्यूमेंट सेक्योर रख सके। इसके अलावा इसमें पासवर्ड को क्रिएट करने के लिए अलग से पेमेंट करने की जरूरत नहीं है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
The Internet is a scary place without proper protection. Here's is some popular password managers apps which helps you to save your passwords securely.
Please Wait while comments are loading...
दिवाली पर युसुफ पठान ने जवानों को खिलाई मिठाई, लोगों ने की तारीफ
दिवाली पर युसुफ पठान ने जवानों को खिलाई मिठाई, लोगों ने की तारीफ
Video: 78 ओवर में 4 रन भी नहीं बना पाई पाकिस्तानी टीम, खड़ा हुआ नया विवाद
Video: 78 ओवर में 4 रन भी नहीं बना पाई पाकिस्तानी टीम, खड़ा हुआ नया विवाद
Opinion Poll

Social Counting