बच्चों के कंप्यूटर में ब्लॉक करें एडल्ट साइट्स!

Written By:

कंप्यूटर और इंटरनेट ये दो ऐसी चीजें हैं जिनका इस्तेमाल काफी बढ़ चुका है। ये हर क्षेत्र में हमारे काम आते हैं। यहाँ तक की बच्चों की पढ़ाई के लिए भी ये काफी मददगार है। लेकिन यहां आपको थोड़ा सतर्क होने की जरुरत है।

इंटरनेट पर मचा है बवाल, ऐसी मॉडल्स देखीं पहली बार
एक ओर इंटरनेट पर जहां जानकारी और ज्ञान का भंडार है, वहीं यहां वो दुनिया भी है जिससे हर कोई अपने बच्चों को दूर रखना चाहता है। जो कि है एडल्ट साइट्स की दुनिया। इंटरनेट पर आपको भारी मात्र में एडल्ट कंटेंट मिलता है, जो कि बच्चों को अपनी ओर आकर्षित करता है। साथ ही बच्चों पर इसका बुरा प्रभाव भी हो सकता है।

सोच भी नहीं सकते एचटीसी ने कितने दाम में लॉन्च किया नया स्‍मार्टफोन
तो यदि आपके बच्चे भी दिन भर कंप्यूटर और इंटरनेट में व्यस्त रहते हैं और आपकी जानकारी में आने से कतराते हैं तो आपको स्मार्ट पेरेंट्स बनना चाहिए और उन्हें इन सब से दूर रखना चाहिए।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

एडल्ट साइट्स और चित्र ब्लॉक करने सेफसर्च आपकी मदद कर सकता है। इसके जरिए आप गूगल सर्च से वह सभी कंटेंट ब्लॉक कर सकते हैं जो आप नहीं चाहते कि आपके बच्चे देखें।

#2

फायरफॉक्स आपको मदद करता ऐसी वेबसाइट को ब्लॉक करने में जो कि बच्चों के लिए सही नहीं हैं। इस पर आप ऐड ऑन्स के जरिए ऐसा कर सकते हैं।

#3

यदि आप इंटरनेट एक्स्प्लोरर पर एडल्ट व हिंसक कंटेंट ब्लॉक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले इंटरनेट एक्स्प्लोरर ओपन करना होगा, फिर टूल्स में जाएं उसके बाद इंटरनेट ऑप्शन में जाएं और फिर कंटेंट एडवाइजर को इनेबल कर दें। आप रेटिंग टैब प्रयोग कर सकते हैं।

#4

माइक्रोसॉफ्ट फैमिली सेफ्टी एक फ्री पैरेंटल कंट्रोल सॉफ्टवेयर है जो कि विंडोज का एक महत्वपूर्ण भाग है। यह एक पावरफुल प्रोग्राम है जो कि विंडोज के साथ इंटीग्रेट है, इसके जरिए उन कंटेंट को ब्लॉक किया जा सकता है जो बच्चों के मतलब के नहीं हैं।

#5

यदि आप एक साधारण तरीका अपनाना चाहते हैं तो इसके लिए आप अपने बच्चों के कंप्यूटर में फैमिली शील्ड सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करवा दें।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Block adult content sites from your kids PC and keep them safe.
Please Wait while comments are loading...
SOLAR ECLIPSE 2017 Live:शुरू हुआ सूर्य ग्रहण, 2:34 बजे होगा खत्‍म
SOLAR ECLIPSE 2017 Live:शुरू हुआ सूर्य ग्रहण, 2:34 बजे होगा खत्‍म
INDvSL: आज एक अक्टूबर होता तो NOT OUT होते रोहित शर्मा
INDvSL: आज एक अक्टूबर होता तो NOT OUT होते रोहित शर्मा
Opinion Poll

Social Counting