Car का AC ठीक से नहीं कर रहा काम तो अपनाए ये टिप्‍स

|
Car का AC ठीक से नहीं कर रहा काम तो अपनाए ये टिप्‍स

Car AC Tips : अगर आपको लगता है कि आपकी कार का AC ठीक से काम नहीं कर रहा है या कूलिंग कम हो गई है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि एसी में कुछ खराबी है। कुछ और भी दिक्कत हो सकती है। वैसे हम जब भी गाड़ी में बैठतें हैं तो ज्यादातर समय, हम एसी का इस्तेमाल करते हैं। इसके चलते दिक्कत आ जाती है। तो, आपकी मदद करने के लिए, यहां कुछ टिप्स दी गई हैं जो मदद कर सकती हैं।

 

सीधी धूप में कार पार्क करने से बचें

अपनी कार को बाहर पार्क करते समय यह ध्यान दें कि वह किसी पेड़ या किसी अन्य चीज के नीचे खड़ी हो। क्योकि गाड़ी में सीधे धूप लगने से वह गर्म हो जाती, इस लिए कार को सीधे धूप में पार्क करने से बचें। धूप के चलते कार में लगे एसी को ठीक से ठंडा करने के लिए ज्यादा समय देना पड़ता है।

खिड़कियों को खोलें और ब्लोअर चालू करें

यदि आपके पास कार को छाया (Shadow) में या सीधी धूप से दूर पार्क करने का ऑप्शन नहीं है। तो आपको एसी चालू करने से पहले अपनी कार को वेंटिलेट करना चाहिए। इसके लिए बस सभी खिड़कियों को नीचे की तरफ कर दें और तेज हवा के आने के लिए ब्लोअर को चालू कर दें। एक बार गर्म हवा बाहर निकल जाए तो खिड़की बंद कर दें और एसी चालू कर दें।

Car का AC ठीक से नहीं कर रहा काम तो अपनाए ये टिप्‍स

अपने एसी को ऐसे करें साफ

Car AC कंडेनसर अधिक गर्मी को गुजरने वाले एयरफ्लो में निकालकर रेफ्रिजरेंट को फिर से ठंडा करने के लिए होता है। हवा में गंदगी और धूल होने के चलते AC में जाकर जम जाता है, और कार की एसी कम ठंडी होती है।

 

एसी चालू करते समय Recirculation Mode करे ऑन

एसी चालू करने के बाद कुछ देर के लिए रीसर्क्युलेशन मोड चालू करें। यह मोड बेहतर कूलिंग के लिए कार के अंदर एसी से ठंडी हवा को फैलाता रहता है।

अपनी कार के एसी की सर्विस समय पर करवाएं

चाहे कार का एसी हो या घरों में यूज करने वाला एसी, यह जरूरी है कि वह ठीक से काम कर रहा हो। क्योंकि पूरे साल एसी का उपयोग नहीं किया जाता है और उपयोग में नहीं होने पर डिवाइस धूल भरा हो सकता है। इस लिए एसी की सर्विस समय पर करवाते रहना चाहिए।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
If you feel that the AC in your car is not working properly or the cooling has decreased, it does not mean that there is something wrong with the AC. There could be some other problem. By the way, whenever we sit in the car, we use AC for more time. Due to this problem comes.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X