Subscribe to Gizbot

हैंग होना भूल जाएगा आपका एंड्राइड फोन

Written By:

एंड्रायड डिवाइस में यूज़र्स की सबसे ज्यादा शिकायतें उनके फोन के हैंग होने लेकर होती हैं। आज इस आर्टिकल के जरिए हम एंड्रायड यूज़र्स को बता रहे हैं कि कैसे आप अपने कसर हैंग होने वाले फोन को ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं बस अपने फोन की सफाई करनी होगी। ये सफाई कैसे होगी वो हम आपको बताएंगे।

श्याओमी एमआई पॉवर बैंक 2 लॉन्च, कीमत 1,199 रु से शुरू

एंड्रायड डिवाइस में कई सारी ऐप्स डाउनलोड करने के बाद, हम इनमें से कई ऐप्स को अनइंस्टॉल कर देते हैं। लेकिन कई बार ऐसे में इंटरनल स्टोरेज में काफी कुछ जमा हो जाता है, जिससे डिवाइस कई टास्क पूरा करने में हैंग होने लगता है।

हैंग होना भूल जाएगा आपका एंड्राइड फोन

इन सब का कारण डिवाइस में मौजूद कैश और जंक फाइल्स के इकठ्ठा होने से होता है। इसके लिए आपको फोन से सभी जंक फाइल और कैश फाइल्स को डिलीट करना चाहिए।

चलिए जानते हैं कि ये टास्क कैसे करते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

ध्यान रहे कि आपका फोन अपडेटेड हो

यदि आपका फोन अपडेट हो तो यह कई सारी परेशानियां हल कर सकता है, साथ ही आपका फोन भी बेहतर परफॉर्म करेगा। इसके लिए सेटिंग्स में जाएं, अबाउट डिवाइस और फिर सॉफ्टवेयर अपडेट। यदि फोन में कोई पेंडिंग अपडेट हैं, तो इसे अपडेट कर लें।

होम स्क्रीन

फोन के लुक को बेहतर करने के लिए कई लोग लाइव वॉलपेपर का इस्तेमाल करते हैं, जो देखने में शानदार लगता है। यही वॉलपेपर आपके फोन में अधिक स्पेस लेते हैं और आपके डिवाइस को स्लो बनाते हैं। एक लाइव वॉलपेपर को इमेज से रिप्लेस कर फोन की स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

जंक फाइल और कैश फाइल डिलीट करें

फोन में कई तरह की जंक फाइल और कैश फाइल होती हैं जिन्हें समय समय पर डिलीट करते रहना चाहिए। इसके लिए काफी सारी ऐप्स मौजूद हैं। आप एक CCleaner एप को डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए फोन से जंक फाइल्स डिलीट की जा सकती हैं।

डुप्लीकेट कॉन्टेक्ट्स

एंड्राइड डिवाइस में कई डुप्लीकेट कॉन्टेक्ट्स स्टोर होते हैं। तो ध्यान रखें कि आप इन्हें भी डिलीट करें। डुप्लीकेट कॉन्टेक्ट्स और यूटिलिटी एक आसान टूल है जिसके जरिए ये टास्क परफॉर्म किया जा सकता है।

ऑटो सिंक

ज्यादातर यूज़र्स एंड्रायड डिवाइस में कई अकाउंट्स जोड़ लेते हैं और ऑटो सिंक की अनुमति देते हैं। सिंक प्रोसेस में न केवल ज्यादा बैटरी खर्च होती है बल्कि यह इंटरनल स्टोरेज में भी असर करता है। इससे फोन हैंग होने लगता है। इसके लिए जिन अकाउंट को आप यूज़ नहीं करते हैं उन्हें रिमूव कर दें।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Clean up your android device to make it faster. Here is your answer, go through the post, all in Hindi.
फूलपुर उपचुनाव: अतीक के शपथ पत्र में हत्या समेत 120 मुकदमे, करोड़ों की संपत्ति
फूलपुर उपचुनाव: अतीक के शपथ पत्र में हत्या समेत 120 मुकदमे, करोड़ों की संपत्ति
आंख मारकर मशहूर हुई प्रिया का एक और कमाल, इस बार मार्क जकरबर्ग पर पड़ी भारी
आंख मारकर मशहूर हुई प्रिया का एक और कमाल, इस बार मार्क जकरबर्ग पर पड़ी भारी
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot