Sim Card Fraud: आपके नाम से चल रहे फर्जी सिम कार्ड को इस आसान तरीके से करें बंद, पूरी जानकारी यहां

|

Sim Card Fraud: आपके नाम से चल रहे फर्जी सिम कार्ड को इस आसान तरीके से करें बंद, पूरी जानकारी यहां
How to check many sim are active : अगर आपको भी ऐसा लग रहा है कि आपकी आईडी का इस्तेमाल करके कई सिम (sim) खरीदे गए हैं तो अब आप उन सिम कार्ड्स (SIM card) के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं. साथ ही उन्हें बंद भी करवा सकते हैं. इसे करने के लिए आपको किसी भी ऑफिसों के चक्कर भी नहीं काटने पड़ेंगे. आप ऑनलाइन प्रोसेस (online process) की मदद से ही इस पूरी प्रक्रिया को कर सकते हैं.

 
Sim Card Fraud: आपके नाम से चल रहे फर्जी सिम कार्ड को करें बंद

कई बार ऐसा होता है कि हमारे नाम से कई लोग सिम ले लेते हैं और हमें पता भी नहीं होता. आज से लगभग 10 साल पहले कि बात करे तो उस समय लोग किसी कि भी आईडी कार्ड से सिम ले लेते थे और चलाने लगते थे. हो सकता हैं उस समय आप के आईडी से सिम लिया गया हो जो आज तक इस्तेमाल में लाया जा रहा हो. आप इस आसान तरीके से अब जानकारी पा सकते हैं.

Indian Telecom Departmen ने पोर्टल किया लॉन्‍च

इसे बड़ी चुनौती से निपटने क‍ि लिए भारतीय टेलिकॉम विभाग (Indian Telecom Departmen) ने एक खास पोर्टल लॉन्‍च किया है. इस पोर्टल की मदद से यह पता लगाया जा सकता है कि आपकी आईडी पर कितने सिम कार्ड एक्टिवेट (sim card activated) हैं, अगर आपकी जानकारी के बगैर कोई दूसरा सिम कार्ड आपकी आईडी पर जारी किया गया है तो आप इसे ब्‍लॉक करा सकते हैं. सरकारी गाइंडलाइंस के मुताबिक, एक शख्स 9 मोबाइल कनेक्‍शन ले सकता है. हालांकि चुनिंदा व्यक्तियों के अलावा कोई इतने सिम अपने नाम से जारी नहीं करवाता है.

Sim Card Fraud: आपके नाम से चल रहे फर्जी सिम कार्ड को करें बंद

ऐसे चेक करें रजिस्टर सिम

  1. सबसे पहले (https://tafcop.dgtelecom.gov.in/alert.php) पोर्टल पर लॉगिन करें.
  2. इसके बाद अपना नंबर दर्ज करें और OTP को पोर्टल पर मेंशन करें.
  3. अब आपको एक्टिव कनेक्‍शनंस के बारे में जानकारी दिखाई देने लगेगी.
  4. यहां पर यूजर ऐसे नंबर ब्‍लॉक करने के लिए रिक्‍वेस्‍ट भेज सकते हैं जिनके बारे मन उन्हें जानकारी ना हो.
  5. रिक्‍वेस्‍ट करने के बाद विभाग की ओर से एक टिकट आईडी भेजा जाएगा ताकि आप इसे ट्रैक कर सकें.
  6. कुछ ही हफ्तों में ये नंबर बंद कर दिया जाता है.
Sim Card Fraud: आपके नाम से चल रहे फर्जी सिम कार्ड को करें बंद

अगर आप इस प्रोसेस को फॉलो करते हैं तो आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि कितने सिम आपके नाम पर रजिस्टर हैं और आपको कितने सिम कार्ड्स की जानकारी नहीं है. ये बेहद ही जरूरी जानकारी है जो पहले आपको नहीं मिल पाती थी लेकिन अब आप आसानी से इस जानकारी को हासिल कर सकते हैं. ये जानकारी अब पोर्टल के जरिए हर किसी की रेंज में आ गई है.

 

लेटेस्ट मोबाइल और टेक न्यूज, गैजेट्स रिव्यूज़ और टेलिकॉम न्‍यूज के लिए आप Gizbot Hindi को Facebook और Twitter पर फॉलो करें.

 
Best Mobiles in India

English summary
Many SIMs have been purchased using your ID, so now you can get information about those SIM cards. You can also turn them off as well. You will not even have to make rounds of any offices to do this.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X