COVID-19 Update: ऑनलाइन शॉपिंग माध्यमों के जरिए पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर को कैसे खरीदें

|

भारत में एक बार फिर से कोरोना वायरस का संक्रमण बहुत तेजी से फैल रहा है। बीते 24 घंटों में 2,73,810 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, 1,619 लोगों की मौत हो गई है। भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 150,61,919 हो चुकी है। इनमें से 129,53,821 लोगों रिकवर हो चुके हैं।

 

COVID-19 Update: ऑनलाइन शॉपिंग माध्यमों के जरिए पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर को कैसे खरीदें

फिलहाल एक्टिव केसों की संख्या 19,29,329 है। कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी भी देखने को मिल रही है। हालांकि, कोरोना वायरस से इन्फेक्टिड कुछ लोग खुद को होम क्वॉरंटीन भी कर रहे हैं। ऐसे में उनके लिए मार्केट में पोर्टेबल ऑक्सीजन सिलेंडर खरीदने के विकल्प हैं।

पोर्टेबल ऑक्सीजन केन की उपलब्धता

जानकारी हो कि ये वायरस मरीज के फेफड़ों पर सबसे ज्यादा असर करता है। जिसकी वजह से सांस लेने में दिक्कत भी हो जाती है। अगर आपके परिवार या आसपास कोई कोरोना से संक्रमित है और होम आइसोलेशन में है तो आप बैकअप के तौर पर पोर्टेबल ऑक्सीजन केन खरीद सकते हैं। ऑक्सीजन सिलेंडर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से खरीदे जा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहें कि इन्हें इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह ज़रुर लें।

डॉक्टर से सलाह ज़रूर लें

बता दें कि ऑक्सीजन सिलेंडर पंप पर बेस्ड केन होती है, इसे सीधे मुंह से या मास्क के जरिए नाक व मुंह से लिया जाता है। हाालंकि पोर्टेबल होने के कारण इनमें ऑक्सीजन की मात्रा कम होती है लेकिन इमरजेंसी जैसे स्थिति में इनका इस्तेमाल किया जा सकता है। आप इन्हें ऑनलाइन या ऑफलाइन मार्केट से खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- दिल्ली वीकेंड कर्फ्यू: इमरजेंसी सर्विस के लिए ई-पास कैसे अप्लाई करेंयह भी पढ़ें:- दिल्ली वीकेंड कर्फ्यू: इमरजेंसी सर्विस के लिए ई-पास कैसे अप्लाई करें

अगर आप ऑनलाइन माध्यम से खरीदना चाहते हैं तो आप ई-कॉमर्स वेबसाइट्स अमेजॉन और फ्लिपकार्ट से खरीद सकते हैं। इसके अलावा, 1Mg, Medlife या Pharmeasy जैसे ऑनलाइन फार्मेसी प्लेटफॉर्म से भी पोर्टेबल ऑक्सीजन केन को ऑर्डर कर सकते हैं। कीमत, पंप काउंट और कुल वॉल्यूम के हिसाब से इनकी कीमत भी अलग होती हैं। खरीदने से पहले एक बार रिव्यू भी ज़रुर पढ़ें। अगर आप ऑफलाइन खरीदना चाहते हैं तो किसी भी नज़दीकी फार्मेसी की दुकान से खरीद सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
There is also a shortage of beds and oxygen cylinders in hospitals amidst increasing cases of Kovid-19. However, some people infected with the corona virus are also home quarantine themselves. As such, there are options for them to buy portable oxygen cylinders in the market. You can also buy it offline or online.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X