UPI स्कैम: ऑनलाइन पेमेंट करते समय इन बातों का रखें ध्यान, अन्यथा हो सकती है आपके साथ लूट

|

ऑनलाइन पेमेंट ने हमारी डेली लाइफ को काफी आसान बना दिया है। आज हम ऑनलाइन पेमेंट ऐप्स के माध्यम से हम चंद सेकंड में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, लेकिन इससे स्कैम भी काफी ज्यादा बढ़ गया है। कैशलेस ट्रांजेक्शन और ऑनलाइन पेमेंट के लिए इंटीग्रेटेड पेमेंट इंटरफ़ेस UPI पेमेंट के सबसे बढ़िया तरीकों में से एक है और इससे हम कुछ सेकंड में पैसे भेज सकते हैं और रिसीव कर सकते हैं। लेकिन स्कैमर्स काफी ज्यादा घोटाले कर रहे हैं।

 
UPI स्कैम: ऑनलाइन पेमेंट करते समय इन बातों का रखें ध्यान, अन्यथा हो सकती है आपके साथ लूट

वहीं पिछले कुछ सालों में UPI यूजर्स के साथ स्कैम से जुड़े कई मामले सामने आए हैं। और यदि आप भी यूपीआई से पेमेंट करते हैं, तो आप भी कभी Scam के शिकार हो सकते हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ बातें बताएंगे जिसका ध्यान आपको UPI या ऑनलाइन पेमेंट करते समय जरूर रखना है।

ऑनलाइन पेमेंट करते समय इन 5 बातों का रखें विशेष ध्यान नहीं तो हो सकता है आपके साथ स्कैम

यदि आप भी ऑनलाइन पेमेंट करते हैं, तो आपको भी यहाँ जो हमने नीचे 5 बातें बताई हैं उसको अपने जेहन में रखना है, अन्यथा फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं, तो आइए डिटेल्स में जानते हैं:

अपना UPI और उसका पिन न करें किसी को शेयर

अपने यूपीआई और पिन को किसी भी कस्टमर सर्विस कॉल या मैसेजों के साथ शेयर न करें। क्योंकि कई बार शायद आपको भी कॉल या मैसेज मिलते होंगे जिसमें यह दावा किया जाता है कि आपका ATM बंद हो जाएगा इसके लिए UPI और उसका पिन मांगते हैं। इसलिए आपको कभी भी किसी को भी अपना यूपीआई आईडी और उसका पिन नंबर शेयर नहीं करना है, अगर कर देते हैं तो आपके अकाउंट का सफाया किया जा सकता है।

रेंडम पेमेंट रिक्वेस्ट से बचें

देखा गया है कि ज्यादातर यूपीआई ऐप्स में एक स्पैम फ़िल्टर होता है जो कुछ UPI आईडी से पेमेंट रिक्वेस्ट को ट्रैक करता है। इसलिए आपको भी अगर किसी अनजान व्यक्ति से पेमेंट करने की रिक्वेस्ट आती है तो आपको Pay के बटन पर क्लिक नहीं करना है। अगर ऐसा कर देते हैं, तो उसके द्वारा इंटर किया गया अमाउंट उसको ट्रांसफर हो जाएगा।

 
UPI स्कैम: ऑनलाइन पेमेंट करते समय इन बातों का रखें ध्यान, अन्यथा हो सकती है आपके साथ लूट

सिर्फ वेरिफाइड ऐप्स ही करें इस्तेमाल

मोबाइल ऐप्स ने हमारे शॉपिंग और लेन-देन करने के तरीके को बदल दिया है। हर बार जब आप अपने डिवाइस पर कोई ऐप इंस्टॉल करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एक वेरिफाइड ऐप का उपयोग कर रहे हैं। चाहे वह एक फाइनेंशियल ऐप हो या एक नया गेम ऐप, सिर्फ Google Play Store, Windows App Store, या Apple App Store जैसे आधिकारिक प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से ही डाउनलोड करें।

समय-समय पर बदलें अपना UPI पिन

आपको हर महीने कम से कम एक बार अपना UPI पिन जरूर बदलना चाहिए। इससे आपका अकाउंट सिक्योर रहेगा और स्कैम से बच सकेंगे।

SMS या ईमेल में मिले किसी लिंक पर क्लिक करने से बचें

स्कैमर्स यूजर्स को ईमेल या SMS के माध्यम से भी ठगने का प्रयास करते हैं। ये यूजर्स को लिंक भेजते हैं जिस पर अगर क्लिक करते हैं, तो आपके बैंक अकाउंट से अपने आप पैसा निकाल दिया जा सकता है। इसलिए किसी भी SMS या ईमेल में प्राप्त लिंक पर क्लिक न करें, जब तक यह पता न हो कि वो वेरिफाइड है या धोखेबाज।

 
Best Mobiles in India

English summary
Do Not Make These 5 Silly Mistakes While Using Online Payment Apps

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X