स्मार्टफोन को साफ करते समय इन बातों का रखें ध्यान, अन्यथा हो सकता है नुकसान

|

आज स्मार्टफोन हमारी सबसे जरूरी चीजों में से एक बन गया है। फोन करना हों या इंटरनेट पर कुछ देखना हो। आज स्मार्टफोन ही सबकुछ है। स्मार्टफोन का इस्तेमाल बिजनेस से लेकर एजुकेशन और मनोरंजन के लिए व्यापक रूप से किया जाता है। हालांकि फोन का लगातार इस्तेमाल करने से उसमें गंदगी जमा हो जाती है जिसके कारण हम उसको साफ करते हैं। लेकिन ऐसी कई बातें हैं जिसके बारे में हमें ध्यान रखना होगा अन्यथा बड़ा नुकसान हो सकता है। तो आइए आज हम आपको वो बातें बताते हैं, जो आपको अपने स्मार्टफोन को साफ करते समय ध्यान में रखना है।

 
स्मार्टफोन को साफ करते समय इन बातों का रखें ध्यान, अन्यथा हो सकता है नुकसान

स्मार्टफोन को क्लीन करते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान

स्मार्टफोन पर दबाव न डालें

जब भी आप अपने स्मार्टफोन को साफ करें, तो आपको यह ध्यान रखना है कि आपको उसपर ज्यादा दबाव नहीं डालना है। जब क्लीनिंग करें तो ज्यादा जोर न लगाएं और आराम से उसको साफ करें, क्योंकि ज्यादा जोर लगाने से स्क्रीन खराब हो सकती है और आपको बड़ा नुकसान हो सकता है और उसपर डेंट और क्रेक आ सकता है।

कैमरे का रखें ध्यान

स्मार्टफोन में कैमरा सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक होता है। इसलिए जब फोन को क्लीन करें, तो इसका विशेष ध्यान रखें क्योंकि अगर कैमरे पर स्क्रैच आ गए, तो बाद में फोटो क्लियर नहीं आएंगे।

पानी से न करें स्मार्टफोन को साफ

वहीं आपको इस बात का भी विशेष ध्यान रखना है कि आपको कभी भी स्मार्टफोन को पानी से साफ नहीं करना चाहिए। ऐसा करने पर आपका स्मार्टफोन खराब हो सकता है। इसलिए आप जब भी अपने मोबाइल फोन की सफाई करें, तो उसके लिए पानी के बजाय अच्छे क्लीनर का उपयोग करें। दरअसल पानी से सफाई के दौरान पानी अंदर जा सकता है।

चार्जिंग जैक और हेडफोन जैक में लिक्विड न जानें दें

मोबाइल फोन की क्लीनिंग के दौरान आपको यह ध्यान रखना है कि कहीं लिक्विड चार्जिंग या हेडफोन जैक में न चला जाये। अगर ऐसा होता है तो फोन खराब हो सकता हैं।

स्मार्टफोन को साफ करते समय इन बातों का रखें ध्यान, अन्यथा हो सकता है नुकसान

स्पीकर की जाली को ध्यान से करें क्लीन

यदि आपको लगता है कि मोबाइल की जो स्पीकर की जाली है उसपर कचरा जमा हो गया है, तो आपको उसे बड़ी सावधानी से साफ करना चाहिए क्योंकि अगर स्पीकर को कुछ हो जाता है, तो आपको ठीक कराने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं।

 

तो जब भी अपने स्मार्टफोन को साफ करें, तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए, अन्यथा आपको बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है, इसलिए ध्यान से फोन की क्लीनिंग करें।

 
Best Mobiles in India

English summary
Do Not Make These Mistakes While Cleaning Smartphone

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X