India

अगर चार्जिंग करते समय करेंगे यह गलती, तो आपका स्मार्टफोन हो जाएगा डेड

|

आजकल जब हम किसी मार्केट में या ऑनलाइन मोबाइल खरीदने जाते हैं तो हमारा मकसद यही होता है कि हम एक फास्ट चार्जिंग सपोर्ट वाले स्मार्टफोन को ही खरीदें क्योंकि फास्ट चार्जिंग की वजह से मोबाइल काफी तेजी से चार्ज होता है और हम कम समय लगाए उसको अच्छे से इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि फास्ट चार्जिंग वाले स्मार्टफोन पहले नहीं आते थे लेकिन अब हर यह ब्रांड का हिस्सा बन गया है।

 
अगर चार्जिंग करते समय करेंगे यह गलती, तो आपका स्मार्टफोन हो जाएगा डेड

इसलिए अब Samsung हों या Redmi, Realme या OnePlus, Oppo सभी स्मार्टफोन फास्ट चार्जिंग के सपोर्ट के साथ आते हैं। हालांकि यह फास्ट चार्जिंग की टेक्नोलॉजी बहुत काम की चीज है लेकिन इसके नुकसान भी बहुत खतरनाक हैं। तो आइए आज हम आपको यही बताएंगे कि कैसे फास्ट चार्जिंग सपोर्ट वाले चार्जर आपके स्मार्टफोन को डेड कर सकते हैं।

चार्जिंग करते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान

दरअसल आपको बता दें कि फास्ट चार्जिंग सपोर्ट जो हर किसी स्मार्टफोन में काम नहीं करता है और इसकी लिमिट भी अलग-अलग होती हैं। यानी सैमसंग के ज्यादातर मोबाइल फोन 18W या 25W के फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आते हैं, तो रियलमी के स्मार्टफोन 18W, 33W, और 67W के साथ आते हैं और कुछ स्मार्टफोन 150W के सपोर्ट के साथ भी आते हैं।

इस वजह से हो सकता है आपका मोबाइल भी डेड

यह शायद आपने भी देखा होगा या कहीं सुना होगा कि कई बार स्मार्टफोन को ऑन करते हैं तो वह अपने आप ही तुरंत ऑफ हो जाता है और इसकी दिक्कत उन स्मार्टफोन में देखने को मिलती है जो लगभग 2 साल पुराने हैं।

हालांकि इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं लेकिन ज्यादातर मामलों में फास्ट चार्जिंग (Fast Charging) ही सबसे बड़ा कारण है। दरअसल आपको बता दें कि बहुत से लोगों की आदत होती है कि वह अपने फोन को जल्दी चार्ज करने के लिए फास्ट चार्जिंग का इस्तेमाल करते हैं ताकि जल्दी चार्ज हो सकें। जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया है कि फास्ट चार्जिंग जो हर फोन के लिए अलग होता है और कई स्मार्टफोन में सपोर्ट भी नहीं करता है, इस कारण जिन मोबाइल फोन में फास्ट चार्जिंग सपोर्ट नहीं करता है और वह इसी चार्जर से चार्ज करते हैं तो फोन डेड हो जाता है।

 

इसके अलावा कई बार यूजर्स टाइप-सी के चार्जिंग सपोर्ट वाले लैपटॉप के चार्जर का भी इस्तेमाल करके फोन को चार्ज करते हैं, जिसके कारण स्मार्टफोन डेड हो सकता हैं।

अगर चार्जिंग करते समय करेंगे यह गलती, तो आपका स्मार्टफोन हो जाएगा डेड

फोन डेड होने से कैसे बचाएं

तो यदि आप भी अपने स्मार्टफोन को डेड होने से बचाना चाहते हैं, तो जब भी मोबाइल फोन को चार्ज करें तो अपने ओरिजिनल चार्जर, एडेप्टर या केबल का ही इस्तेमाल करें। ऐसा ना हो कि आपके घर में किसी के पास फास्ट चार्जिंग वाला चार्जर है और वह आपके फोन को सपोर्ट नहीं करता है फिर भी आप उसको यूज करके चार्ज करते हैं तो आपका फोन डेड हो सकता है। इसलिए ओरिजिनल चार्जिंग का ही इस्तेमाल करके मोबाइल को चार्ज करना ही बेहतर है।

उम्मीद करते है आपको यह जानकारी अच्छी लगी है। और आप अपने दोस्तों के साथ भी इसको शेयर कर सकते हैं, ताकि उन्हें भी कोई नुकसान न हों।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Do Not Make These Mistakes While Mobile Phone Charging

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X