स्मार्टफोन चोरी या खो जाने पर तुरंत करें ये काम

|

बुरा दिन कभी भी किसी के भी साथ आ सकता है और स्मार्टफोन चोरी हो सकता है या कहीं खो जाता है जिसके कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जैसे कॉन्टेक्ट डिटेल्स खो जाना, डेबिट और क्रेडिट की डिटेल्स खोने की चिंता, इत्यादि जैसी समस्याएं हो सकती है। इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपका स्मार्टफोन कहीं चोरी हो गया है तो आपको कुछ काम तुरंत कर लेने चाहिए अन्यथा आपके लिए मुसीबतें बढ़ सकती है। तो आइए इन बातों के बारे में जानते हैं।

 
स्मार्टफोन चोरी या खो जाने पर तुरंत करें ये काम

स्मार्टफोन चोरी या खो जाने पर तुरंत करें ये काम

कभी अगर ऐसी मुसीबत आएं कि मोबाइल फोन खो गया है तो आपको कुछ काम बिना किसी का इंतजार किये जल्दी से कर लेने चाहिए, जिसके बारे में हमने नीचे बताया है। तो आइए डिटेल्स में जानते हैं:

मोबाइल फोन को करवा दें ब्लॉक

सबसे पहले आपको सेंट्रल इक्विपमेंट आइडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) के पोर्टल के माध्यम से अपने चोरी हो चुके मोबाइल फोन को ब्लॉक करवा देना है ताकि उस फोन का इस्तेमाल न किया जा सके।

सिम कार्ड करवाएं ब्लॉक या बंद

जब आपका मोबाइल फोन कहीं खो गया है या किसी ने चोरी कर दिया है, तो आपको सबसे पहले अपने सिम कार्ड के नंबर को बंद करवा देना है, क्योंकि चोर आपके मोबाइल नंबर का गलत तरीके से इस्तेमाल कर सकता है क्योंकि आपका मोबाइल नंबर कई डेबिट और क्रेडिट कार्ड से जुड़ा हुआ होता है। इसलिए टेलीकॉम कंपनी को किसी दूसरे व्यक्ति नंबर से कॉल करके सिम नंबर को तुरंत बंद करवा दें।

स्मार्टफोन चोरी या खो जाने पर तुरंत करें ये काम

पेमेंट ऐप्स को तुरंत करवाएं ब्लॉक

आजकल Paytm तथा PhonePe जैसे ऐप्स यह सुविधा भी देते है कि जब आपका फोन खो जाए तो कस्टमर केयर को कॉल करके उन्हें ब्लॉक कर सकते हैं। इसलिए बिना देरी किये सभी पेमेंट ऐप्स को ब्लॉक करवा दें।

सोशल मीडिया अकाउंट को करें लॉग आउट

यदि आपने अपने लैपटॉप या किसी अन्य मोबाइल फोन में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लॉगिन कर रखा है तो आप आप आसानी से बाकी सभी डिवाइस से अकाउंट को लॉग आउट कर सकते हैं। यह काम आपको तुरंत कर लेना चाहिए क्योंकि सोशल मीडिया पर कई प्राइवेट जानकारी होती है और वो लीक हो सकती है।

 
Best Mobiles in India

English summary
Do these things immediately if your smartphone is stolen or lost

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X