बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से भी अब डाउनलोड कर सकते हैं आधार कार्ड, ये हैं प्रोसेस

|

आधार कार्ड (Aadhaar Card) में सभी नागरिकों के लिए एक अनिवार्य और सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है जो औसत हर भारतीय नागरिक के पास है। इस दस्तावेज की जरूरत अक्सर हर जगह पड़ती है इस कारण आधार कार्ड में जानकारी का सही होना भी जरूरी है। आधार कार्ड की जरूरत लगभग हर सरकारी और कई गैर सरकारी कामों में भी पड़ती है और यही कारण है कि ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से Aadhaar का एक्सेस होना बहुत जरूरी है।

 
बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से भी अब डाउनलोड कर सकते हैं आधार कार्ड, ये हैं प्रोसेस

भारतीय पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने कार्ड होल्डर और नागरिकों को इसे डाउनलोड करने के लिए अब नई सुविधा दी है यानी अब बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के भी आधार कार्ड को डाउनलोड किया जा सकता है।

हाल ही में यूआईडीएआई द्वारा लाए गए कई नए बदलावों के साथ, सबसे बड़ा बदलाव बिना मोबाइल के भी आधार कार्ड को डाउनलोड करना है। भारतीय नागरिक जिन्होंने अपने आधार के साथ मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं किए हैं, वो अब UIDAI की वेबसाइट पर जाकर अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

Google Pay में UPI पिन भूल गए हैं, तो इन सरल स्टेप्स से अभी चेंज करेंGoogle Pay में UPI पिन भूल गए हैं, तो इन सरल स्टेप्स से अभी चेंज करें

बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से आधार कार्ड को डाउनलोड कैसे करें

यहाँ हमने स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस बताया है कि आप बिना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड किये कैसे अपने आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

स्टेप 1: सबसे पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप 2: अब होम पेज में 'My Aadhaar' के ऑप्शन को सेलेक्ट करें। आप इसे पृष्ठ के ऊपरी दाएं कोने में स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू में पा सकते हैं।

व्हाट्सएप ला रहा है नया फीचर, Hide कर सकेंगे चुनिंदा कॉन्टैक्ट्स के लिए भी Last Seen और Statusव्हाट्सएप ला रहा है नया फीचर, Hide कर सकेंगे चुनिंदा कॉन्टैक्ट्स के लिए भी Last Seen और Status

स्टेप 3: एक बार जब आप 'My Aadhaar' सेक्शन पर रीडायरेक्ट हो जाते हैं, तो स्क्रीन पर दिखाई देने वाले 'Order Aadhaar PVC Card' के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 4: अब आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर या अपना 16 अंकों का वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर (VID) एंटर करना होगा।

 

स्टेप 5: एक बार जब आप इस प्रक्रिया को पूरा कर लेते हैं, तो आपको सुरक्षा कोड दर्ज करना होगा।

स्टेप 6: अब अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो, आपको 'मेरा मोबाइल नंबर पंजीकृत नहीं है' विकल्प पर क्लिक करना होगा।

गणेश चतुर्थी पर WhatsApp Stickers कैसे डाउनलोड करें, यहां जानें स्टेप-बाई-स्टेप पूरा प्रोसेसगणेश चतुर्थी पर WhatsApp Stickers कैसे डाउनलोड करें, यहां जानें स्टेप-बाई-स्टेप पूरा प्रोसेस

स्टेप 7: फिर आपको अपना वैकल्पिक नंबर या नॉन-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर एंटर करना होगा।

स्टेप 8: इसके बाद आपको 'Send OTP' के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 9: 'Terms and Condition' चेकबॉक्स पर क्लिक करें और अंत में, 'Submit' पर क्लिक करें। अपने ओटीपी के प्रमाणीकरण सहित उपरोक्त सभी स्टेप्स को पूरा करने के बाद, आपको एक नए पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा।

स्टेप 10: Reprint के लिए आगे वेरिफिकेशन के लिए 'Preview Aadhaar Letter' के साथ एक स्क्रीन दिखाई देगी। आपको 'Make Payment' के ऑप्शन को सेलेक्ट कर देना है। फिर आपको पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए अपना डिजिटल हस्ताक्षर देना होगा।

Gmail में आ रहा है नया फीचर, अब यूजर्स कर सकेंगे वीडियो और ऑडियो कॉलGmail में आ रहा है नया फीचर, अब यूजर्स कर सकेंगे वीडियो और ऑडियो कॉल

स्टेप 11: प्रोसेस के अंत में, SMS के माध्यम से एक सर्विस रिक्वेस्ट नंबर बनेगा। आधार लेटर भेजे जाने तक आपको अपने एप्लिकेशन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए बस उस नंबर का उपयोग करने की आवश्यकता है।

इस्स प्रकार आप अब बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के भी अपने आधार कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। अगर हमारा यह ट्यूटोरियल आर्टिकल अच्छा लगा हो, तो इस अपने दोस्तों को आगे शेयर जरूर करें।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Aadhaar Card is a mandatory and one of the most important documents for all citizens which the average every Indian citizen possesses.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X