फोन चार्जिंग के समय क्या आप भी करते हैं ये गलती?

Written By:

स्मार्टफोन के बिना घर से बाहर निकलना तो क्या बल्कि घर पर रहना भी मुश्किल है। क्या आप जानते हैं कि आप अपने स्मार्टफोन के साथ कितना समय बिताते हैं? हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार एक समान्य व्यक्ति दिन भर में करीब 4 घंटे केवल आने फोन के साथ बिताता है।

यदि गौर करें तो इस छोटे से डिवाइस ने कंप्यूटर और लैपटॉप को भी ओवर टेक कर लिया है। अब कई ऐसे काम जिनके लिए कंप्यूटर पर बैठना ही पड़ता था, वो स्मार्टफोन पर पूरे हो जाते हैं। यहां तक की ऐप्स आदि की मदद से स्मार्टफोन अब कंप्यूटर से भी अधिक फ़ास्ट हो चुके हैं।

फोन चार्जिंग के समय क्या आप भी करते हैं ये गलती?

ऑनलाइन शॉपिंग, बिल पेमेंट, मूवी टिकेट बुकिंग, ट्रेवल बुकिंग से लेकर विडियो देखना, मूवी देखना यह सब अब फोन पर ही होता है।

एक ओर जहां स्मार्टफोन हमारी लाइफ का इतना जरूरी हिस्सा बनते जा रहे हैं, क्या हम उतना ही ध्यान इनकी प्रोटेक्शन पर देते हैं? शायद नहीं। हम में से कम ही ऐसे यूज़र्स होंगे जो फोन को बेहद ध्यान से रखते हैं। यदि आप भी अपने फोन को लेकर कुछ लापरवाह हैं, तो आज और अभी से अपने फोन का ध्यान रखना शुरू करें। हम बताते हैं कैसे!

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

रखें खास ख्याल

हम में से कई यूज़र्स की आदत होती है कि वो अपने गैजेट्स को इधर उधर कहीं भी रख देते हैं। फोन को रखने से पहले उसकी सेफ्टी के बारे में नहीं सोचते हैं, और फिर कई बार हमें इसके लिए भुगतना भी पड़ता है। इसलिए अच्छा होगा कि आप अपने फोन या अन्य गैजेट को रखने से पहले कहां और कैसे रख रहे हैं वो देख लें।

ध्यान रखें कि फोन को कहें रखते हुए उसकी स्क्रीन नीचे की और न हो। यदि वह जगह खुरदुरी है तो आपके स्क्रीन पर स्क्रैच भी पड़ सकते हैं।

प्रीमियम कवर और केस

अपने स्मार्टफोन को हमेशा साफ़ और सूखे स्थान पर रखें। पानी फोन को नुकसान पहुंचा सकता है। पानी के अलावा आपके फोन पर पसीने का भी प्रभाव पड़ सकता है। तो यह जरुरी है कि आपका फोन वॉटर प्रूफ हो। मार्केट में कई स्मार्टफोन वॉटरप्रूफ नहीं होते हैं, हालाँकि वॉटरप्रूफ केस आपको आसानी से मिल जाएंगे।

एक अच्छी क्वालिटी का वॉटरप्रूफ केस फोन के लिए अच्छा है। कई बार हम महंगा फोन तो खरीद लेते हैं लेकिन उसके लिए अन्य जरुरी एक्सेसरीज़ खरीदने से बचते हैं। लेकिन ऐसा करना आपको महंगा पड़ सकता है।

स्क्रीन प्रोटेक्टर्स

एक स्मार्टफोन की स्क्रीन उसका सबसे जरुरी पार्ट है, साथ ही यह उतना ही नाजुक भी है। फोन की स्क्रीन को लेकर एक छोटी से भी लापरवाही बेहद भारी पड़ सकती है। कई बार फोन की स्क्रीन इतनी डैमेज होती है कि उसे रिपेयर कर पाना भी मुश्किल हो सकता है।

इससे बचने के लिए यूज़र्स अपने फोन के लिए एक बेहतर स्क्रीन प्रोटेक्टर खरीद सकते हैं, जैसे टेम्पर्ड ग्लास। फोन के लिए एक सही टेम्पर्ड ग्लास खरीदें और इसे अच्छे से रखें।

पॉकेट में भी सही से रखें फोन

फोन को बैग में रखने से ज्यादा लोग पॉकेट में रखते हैं। वहीं यह पॉकेट कई अन्य चीजों से पहले ही भारी रहती है। कभी चाबियाँ तो कभी कॉइन, इस तरह की चीजें फोन की स्क्रीन को डैमेज कर देती हैं। इसलिए फोन को पॉकेट में भी जरा संभालकर रखें।

चार्ज या ओवर चार्ज

स्मार्टफोन की चार्जिंग को लेकर सबसे ज्यादा अफवाहें सुनने को मिलती हैं। कोई कहता फोन को ज्यादा चार्ज नहीं करना चाहिए, तो कोई कहता है बैटरी ज्यादा लो नहीं होनी चाहिए।

खैर आज के स्मार्टफोन को चार्ज करने की ज्यादा जरूरत पड़ती है, क्योंकि यह पहले के मुकाबले जल्दी डिस्चार्ज हो जाते हैं। जिसका करना है फोन का अधिक इस्तेमाल।

फोन के फुल चार्ज होने के बावजूद उसे चार्जिंग पर लगा छोड़ना फोन की बैटरी पर असर कर सकता है। ओवर चार्ज या कम चार्ज भी फोन के लिए उतना नुकसान देह हो सकता है। इसलिए फोन को सही से चार्ज करें, बैटरी फुल होने पर चार्जिंग से हटा दें।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

 



English summary
Essential tips to protect your smartphone from any serious damage. Read more detail of it, all in Hindi.
Please Wait while comments are loading...
बाहुबली और श्रीदेवी समेत 24 दुर्लभ मूर्तियों को विदेशों से वापस ला चुकी है मोदी सरकार
बाहुबली और श्रीदेवी समेत 24 दुर्लभ मूर्तियों को विदेशों से वापस ला चुकी है मोदी सरकार
SOLAR ECLIPSE 2017: साल का दूसरा सबसे बड़ा ग्रहण हुआ खत्म
SOLAR ECLIPSE 2017: साल का दूसरा सबसे बड़ा ग्रहण हुआ खत्म
Opinion Poll

Social Counting