इन कोड्स से जानें कौन कर रहा है आपको ट्रैक

By Agrahi
|

एक समय था जब फोन को केवल कम्युनिकेशन के लिए इस्तेमाल किया जाता था। कॉलिंग और ज्यादा से ज्यादा मैसेज, इसके अलावा कुछ नहीं। लेकिन आज ऐसा नहीं है। आज एक स्मार्टफोन को कंप्यूटर से भी ज्यादा पावरफुल माना जाता है। एक ऐसा कंप्यूटर जो आपके जेब में फिट हो जाता है और काम कंप्यूटर से भी बड़े करता है।

 

जियो के बाद अब आईडिया पेश करेगी सस्ता फोनजियो के बाद अब आईडिया पेश करेगी सस्ता फोन

 इन कोड्स से जानें कौन कर रहा है आपको ट्रैक

बात खासतौर पर एंड्रायड सिस्टम की करें तो यह अन्य ओएस से कई गुना अधिक और वैरायटी फीचर्स के साथ आता है। आज के वर्चुअल दुनिया में कई तरह के सिक्योरिटी इशू होते हैं। जिनमें वायरस, मैलवेयर, ट्रोजन और कीलॉगर हैं, जो हमारे डिवाइस को ख़राब करते और हमारी प्राइवेसी पर भी खतरा पैदा करते हैं।

माइक्रोमैक्स सेल्फी 2 लॉन्च, जानें हर डिटेल और आकर्षक ऑफर भीमाइक्रोमैक्स सेल्फी 2 लॉन्च, जानें हर डिटेल और आकर्षक ऑफर भी

आज हम कुछ ऐसे कोड्स की बात कर रहे हैं जो आपकी यह जानने में मदद करेंगे कि कहीं कोई आपको ट्रैक तो नहीं कर रहा है!

1: *#21#

1: *#21#

यह कोड आपकी यह जानने में मदद करेगा कि कहीं आपकी कॉल, मैसेज या कोई अन्य डाटा डाइवर्ट तो नहीं किया गया है। आप इससे यह भी पता लगा सकते हैं कि आपका डाटा, वॉयस, फैक्स, एसएमएस और कॉल फॉरवार्डिंग इनेबल या डिसएबल है।

2: *#62#

2: *#62#

कई बार आपने देखा होगा कि आपके दोस्त या परिजन कहते हैं कि आपका नंबर नहीं लग रहा है, या फिर नो-सर्विस आ रहा है। ऐसे में आप इस कोड को अपने फ़ोन से डायल कर पता कर सकते हैं कि कॉल, मैसेज या डाटा रिडायरेक्ट तो नहीं किया जा रहा है। हो सकता है कि आपके फोन ऑपरेटर के नंबर पर कॉल रिडायरेक्ट हों।

3: ##002#
 

3: ##002#

यह एक यूनिवर्सल कोड है जिसकी मदद से कॉल फॉरवार्डिंग को डीएक्टिवेट किया जाता है। यदि आपको लगता है कि आपकी कॉल रिडायरेक्ट हो रही हैं तो आप इस कोड की मदद से उसे रोक सकते हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
Find out who is tracking you and your data through android. REad more detail, all in Hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X