अब ऐसे जानिए कौन कर रहा है आपके Wifi का इस्तेमाल

By Agrahi
|

इन दिनों वाईफाई का प्रयोग काफी किया जाता है। लगभग हर किसी के पास उनका अपना पर्सनल wifi नेटवर्क होता है। हालांकि ऐसे भी कई यूज़र्स हैं जो बिना आपकी जानकारी के आपका वाईफाई यूज़ करते हैं। इसके लिए आप पासवर्ड से अपने वाईफाई को प्रोटेक्ट कर सकते हैं।

 
अब ऐसे जानिए कौन कर रहा है आपके Wifi का इस्तेमाल

यदि पासवर्ड से प्रोटेक्ट करने के बाद भी आपके वाईफाई की स्पीड स्लो हो तो इसका भी इलाज है। कई बार हमारे आस पास के लोगों को हमारा वाईफाई पासवर्ड पता होता है, जिस वजह से वह आसानी से वाईफाई का प्रयोग कर पाते हैं।

ATM का यूज़ करने वालों के होश उड़ा देगी ये खबर, रहें और भी सावधानATM का यूज़ करने वालों के होश उड़ा देगी ये खबर, रहें और भी सावधान

आज हम आपको जो ट्रिक बताने जा रहे हैं उसकी मदद से आप ऐसे डिवाइस का पता लगा सकते हैं जो आपके वाईफाई से कनेक्ट हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

फिंग-नेटवर्क टूल

फिंग-नेटवर्क टूल

सबसे पहले अपने एंड्रायड डिवाइस में डाउनलोड करें फिंग-नेटवर्क टूल ऐप। इस ऐप को इंस्टॉल करने के बाद अपने एंड्रायड डिवाइस में इसे लॉन्च करें।

डिवाइस को स्कैन करें

डिवाइस को स्कैन करें

अब अपने वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट सभी डिवाइस को स्कैन करें। ऐसा करने के बाद आपके सामने एक लिस्ट आएगी। जिसमें सभी डिवाइस होंगे जो आपके वाईफाई नेटवर्क का इस्तेमाल कर रहे हैं।

डिवाइस की डिटेल
 

डिवाइस की डिटेल

आप इनमें से जिस भी डिवाइस की डिटेल जानना चाहें, जान सकते हैं। इसके लिए आपको उस डिवाइस पर टैप करना है और आपके सामने सभी डिटेल आ जाएंगी।

ब्लॉक करें डिवाइस

ब्लॉक करें डिवाइस

एक बार जब सभी डिटेल आपके सामने आ जाएं, तो आप उनका मैक एड्रेस देखकर उन डिवाइस को आपके wifi को यूज़ करने से ब्लॉक कर सकते हैं।

और भी हैं ऐप

और भी हैं ऐप

गूगल प्ले स्टोर में आपको इस तरह की और भी ऐप मिल जाएंगी जो आपको आपके वाईफाई से कनेक्ट डिवाइस का पता लगाने में मदद करती हैं। इन्हीं में से एक है wifi inspector।

 
Best Mobiles in India

English summary
How to find who is using your wifi using smartphone. Read more detail in Hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X