क्‍या होता है गूगल हैंगआउट

|

गूगल प्‍लस ने कुछ समय पहले हैंगआउट ऑनएयर नाम का नया फीचर ऐड किया था, जिसके बारे में आप सभी ने सुना होगा लेकिन आखिर ये गूगल हैंडआउट हैं क्‍या और इसे कैसे प्रयोग करते हैं। हैंगआउट ऑनएयर नाम के इस नए फीचर की मदद से गूगल प्‍लस में यूजर नौ लोगों से एक साथ वीडियो चैंटिंग कर सकता है। गूगल ने हैंगआउट फीचर की घोषणा पिछले साल की थी मगर तब यह केवल कुछ चुनिंदा लोगों के लिए ही उपलब्‍ध थी।

 
क्‍या होता है गूगल हैंगआउट

मगर अब इसे एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन के साथ टैबलेट में भी प्रयोग कर सकते हैं। हैंगआउट ऑन एयर को प्रयोग करने के लिए यूजर को अपनी डिवाइस में इसे पहली बार इंस्‍टॉल करना पड़ेगा।

यूजर चाहें तो जी टॉक का प्रयोग भी कर सकता है।इंटरनेट में फेसबुक, गूगल प्‍लस के बीच कड़ा मुकाबला चल रहा है जिसकी वजह से दोनों सोशल नेटवर्किंग साइटे उपभोक्‍ताओं को अपनी ओर खींचने के लिए नई-नई एप्‍लीकेशन और फीचर एड करती रहती हैं। गूगल के इस नए फीचर से वीडियो कालिंग के शौकीन अब एक साथ अपने ढेर सारे दोस्‍तों से चैट कर सकते हैं। आईए जानते हैं गूगल हैंगआउट में दिए गए कुछ अन्‍य फीचरों के बारे में,

10 लोगों के साथ फ्री वीडियो कॉंफ्रेसिंग
अगर आप किसी आर्गेनाइजेशन में काम कर रहें है और कहीं बाहर से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अपको मीटिंग करनी हो तो गूगल हैंगआउट की मदद से आप एक साथ 10 लोगों से वीडियो कांफ्रेंसिंग कर सकते है। साथ ही स्‍क्रीन में अपने प्रोजेक्‍ट, डॉक्‍स और प्रेजेंटेशन में दिखा सकते हैं। अगर दूसरी तरफ से कोई यूजर आपको ज्‍वाइन नहीं कर पा रहा है तो उसे एक क्लिक से इनवाइट कर सकते हैं।

लाइव ब्रांडकॉस्‍ट की सुविधा
क्‍या आप अपनी बातों को पूरी दुनिया से कहना है तो है्गआउट की मदद से कह सकते हैं। हैंडआउट की मदद से आप अपनी बातों को एक वीडियो फाइल के रूप में रिकार्ड करके गूगल प्‍लस में शेयर कर सकते हैं। साथ यूजर ये भी जान सकता है कि कितने यूजर उस वीडियो का देख रहें हैं।

पूरे परिवार के साथ वीडियो चैटिंग करें
हैंगआउट में आप अपने घर और बाहर दोनों जगह दोस्‍तों और घरवालों से कनेक्‍ट रहे सकते हैं और उनसे वीडियो चैट कर सकते हैं। साथ ही आप अपने एंड्रॉएड फोन में गूगल प्‍लस मोबाइल एप्‍लीकेशन डाउनलोड कर हैंगआउट का प्रयोग कर सकते हैं।

 
Best Mobiles in India

English summary
Google Hangouts is a unified communications service that allows members to initiate and participate in text, voice or video chats, either one-on-one or in a group. Hangouts are built into Google+ and Gmail, and mobile Hangouts apps are available for iOS and Android devices.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X