Online Banking Fraud: ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए इन 5 टिप्स को करें फॉलो

|
ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए इन 5 टिप्स को करें फॉलो

वे दिन गए जब हम कोई भी बैंकिंग लेनदेन करने के लिए बैंक में लंबी कतारों में खड़े होते थे। ऑनलाइन खरीदारी से लेकर भुगतान करने तक, डिजिटल बैंकिंग हमारा पसंदीदा दोस्त बन गया है।

 

टेक्नोलॉजी ने हमारे लिए बैंकिंग को आसान बना दिया है, लेकिन साथ ही इसने ऑनलाइन बैंकिंग धोखाधड़ी की संभावना को भी कई गुना बढ़ा दिया है। इसलिए, आपके लिए यह समझना जरूरी है कि इस तरह के खतरों से खुद को कैसे बचाएं। आज हम आपको ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड से खुद को बचाने के लिए यहां 5 टिप्स बताने वाले हैं।

1.समय के साथ अपना पासवर्ड बदलते रहें

संभावित हैकर्स से खुद को बचाने के लिए हर दो से तीन महीने में अपना पासवर्ड बदलना महत्वपूर्ण है। जब भी आप अपना पासवर्ड अपडेट करते हैं, तो हमेशा एक मजबूत पासवर्ड सेट करें, जिसमें कम से कम आठ कैरेक्टर शामिल हों और यह बिना कहे चला जाता है कि अपना पासवर्ड किसी के साथ साझा न करें।

2.नेटबैंकिंग के लिए कभी भी पब्लिक कंप्यूटर का इस्तेमाल न करें

किसी भी कीमत पर नेटबैंकिंग के लिए सार्वजनिक कंप्यूटर का उपयोग करने से बचें। सार्वजनिक उपकरण का उपयोग करने से आपके बैंकिंग विवरण को अधिक खतरा होता है, और हैकर आपकी सुरक्षित जानकारी को आसानी से पकड़ सकता है जो आपके बैंक खाते में मौजूद पैसे न को खोने की समस्या में डाल सकती है। इसलिए, ऑनलाइन बैंकिंग के लिए कभी भी सार्वजनिक कंप्यूटरों का उपयोग न करें।

3.ऑनलाइन बैंकिंग के लिए केवल वेरिफाई ऐप्स या वेबसाइटों का ही इस्तेमाल करें

किसी भी मौद्रिक लेनदेन को ऑनलाइन करने के लिए हमेशा सुरक्षित और वेरिफाई ऐप या वेबसाइटों का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। किसी भी अनधिकृत ऐप/वेबसाइट का उपयोग करने से ऑनलाइन बैंकिंग धोखाधड़ी हो सकती है। इसलिए, हमेशा वास्तविक ऐप या वेबसाइटों तक पहुंचें जो लेनदेन को आसान और सुरक्षित बनाती हैं।

 

4.फ़िशिंग या विशिंग घोटालों के शिकार न हों

आपको ऐसे ईमेल, कॉल और मैसेज मिले होंगे जो आपको आपकी बैंकिंग जानकारी का खुलासा करने के लिए बरगलाने की कोशिश करते हैं। धोखेबाज एक बैंक कर्मचारी के रूप में आपके बैंक विवरण या कैशबैक, पुरस्कार आदि के नाम पर ओटीपी की जाँच करने का कार्य कर सकता है। एक बार जब उन्हें आवश्यक जानकारी मिल जाती है, तो वे आपकी जानकारी के बिना आपके बैंक खाते तक पहुँच सकते हैं। इसलिए, किसी भी संदिग्ध लिंक या कॉल पर क्लिक करने या उसका जवाब देने से बचने की सलाह दी जाती है, जिससे हैकर्स को आपके बैंक खाते पर कब्जा करने में मदद मिल सकती है।

5.अपने डेबिट/क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय बेहद सावधान रहें

यात्रा लाभ, पैकेज और बहुत कुछ देने के नाम पर कार्ड धोखाधड़ी की कई घटनाएं दर्ज की गई हैं। यदि आपका कार्ड गुम हो जाता है, तो इसकी रिपोर्ट करें और बैंक द्वारा इसे तुरंत ब्लॉक करवाएं। इसके अलावा, कभी भी अपने क्रेडिट/डेबिट कार्ड के विवरण को किसी अनजान कॉल या मैसेज के साथ साझा न करें। साथ ही असली पीओएस मशीन से ही लेन-देन करें।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
5 Tips to protect yourself from online banking fraud

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X