फेसबुक और ट्विटर पर ऐसे सिक्योर करें अपनी चैट

By Ankita Kishore
|

साइबरक्रिमनल एक्टिविटीज को बढ़ते देख लोग अपने मैसेजिंग apps की सिक्योरिटी को ले कर काफी चिंतित है क्योंकी ज्यादातर लोग अपनी पर्सनल फोटोज और इनफार्मेशन instant मैसेजिंग apps जैसे फेसबुक और वाट्सऐप के जरिये आपस मे शेयर करते है।

 
फेसबुक और ट्विटर पर ऐसे सिक्योर करें अपनी चैट

इन दोनों ही apps मे सिक्योरिटी के लिए एंड टू एंड encryption फीचर है लेकिन कुछ apps ऐसी भी है जिसमे ऐसा कोई सिक्योरिटी फीचर नही है। अपने सोशल मीडिया पर की गयी चैट को secure करने क लिए, आप keybase डाउनलोड कर सकते है जिसका सोशल मीडिया इंटीग्रेशन उसके encrypted चैट सर्विस से होता है।

सिक्योरिटी के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे:

स्टेप 1: keybase app को डाउनलोड करे।

स्टेप 2 : अब सेटअप ओपन करे ओर उसे इनस्टॉल करे. “yes” प्रांप्ट होने पर क्लिक करे ओर फ्री मे अपना अकाउंट बनाये ।

स्टेप 3: इस app को अपने सोशल मीडिया अकाउंट से जोड़ने के लिए आपको अपने एकाउंट्स को पहले डेस्कटॉप अकाउंट से वेरीफाई करना होगा। वेरीफाई होते ही यह आपकी वॉल पर कुछ पोस्ट करेगा।

स्टेप 4: जिस भी प्रोफाइल को आप वेरीफाई करना चाहते है उसे ध्यान से पढ़े ओर उसके instructions को फॉलो करे. इस प्रोसेस को शुरू करने के लिए आपको अपना सोशल मीडिया अकाउंट का यूजर नेम डालना होगा।

स्टेप 5: यहाँ तक की आप क्रोम ओर मोजिल्ला फायरफोक्स ब्राउज़र्स के लिए एड-ओन्स भी इनस्टॉल कर सकते है। इनस्टॉल होते ही आपको सभी सोशल मीडिया साइट्स पर keybase का button नज़र आएगा।

स्टेप 6:
अपनी चैट को encrypt करने के लिए आपको keybase button पर क्लिक करना है, ओर यह सब करने के लिए बस आपको अपना सोशल मीडिया अकाउंट keybase पर वेरीफाई करना है। keybase दोनों IOS users ओर एंड्राइड users को ENCRYPTED चैट की सुविधा देता है।

 

इस देश में वॉट्सएप हुआ पूरी तरह बैन, ये है वजह!इस देश में वॉट्सएप हुआ पूरी तरह बैन, ये है वजह!

 
Best Mobiles in India

English summary
Due to cybercriminal activities, people are more concerned about security these days, when it comes to their messaging apps. Check out the following steps to secure your chat

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X