अपने एंड्रायड फोन में कैसे पाएं गूगल से छुटकारा

By Ankita Kishore
|

गूगल सभी एंड्राइड फ़ोन मे मुख्य होता है ।एंड्राइड फ़ोन मे गूगल क्लाउड सर्विस भरपूर मात्रा मे होती है ओर पिछले कुछ सालो मे जैसे जैसे एंड्राइड evolve हुआ है वैसे ही एंड्राइड पर हमारा डिपेंडेंस भी बढ़ा है ।

 
अपने एंड्रायड फोन में कैसे पाएं गूगल से छुटकारा

आजकल जायदातर लोग ईमैल्स ,डाक्यूमेंट्स ओर apps के लिए G-मेल, गूगल suite ओर प्ले स्टोर यूज़ करते है । इन सभी सर्विस मे दो चीज़े हमेशा कांस्टेंट रहती है , पहली तो यह की ये गूगल द्वारा क्रिएट की गयी है ओर दूसरा ये की ये आपके G-मेल अकाउंट से सिंक्रोनाइज होती है ।

गूगल प्ले स्टोर पर कंटेंट भी users के इंटरेस्ट को जाँच कर शो किये जाते है जो की अच्छी बात है ओर अजीब भी । इससे यह पता लगता है की आप अपने एंड्राइड पर जो भी ब्राउज करते है , ब्रांड वे सब देखता है ओर वैसा ही आपके फ़ोन पर शो होता है । लेकिन अगर आप अपने द्वारा गूगल पे किये गये कार्य का ट्रैक नही रखना चाहते, तो आप अपनी डिजिटल लाइफ से गूगल की प्रेसेंस को हटा सकते है । आपको इस बात का धयान रखना होगा की यह सर्विस रीमुव करते ही, आप प्ले स्टोर से apps डाउनलोड नही कर पाएँगे।

कैसे करें ऐप्स को डिसएबल

कैसे करें ऐप्स को डिसएबल

गूगल ऐप्स स्मार्टफोन पर पहले से ही इनस्टॉल होती है ओर आप इन्हें un-इनस्टॉल नही कर सकते । इस तरह की प्री -लोडेड apps को ऑफ करने के लिए आपको इन्हें डिसएबल करना होगा । इसके लिए आप जाए सेटिंग्स > ऐप्स ओर वहां जो भी apps आपको डिसएबल करनी है उन्हें सेलेक्ट करे। गूगल सर्च को छोड कर,सभी apps डिसएबल की जा सकती है ।

स्मार्टफोन को रूट करना दूसरा आप्शन है ऐप्स को डिलीट करने का लेकिन यह थोडा ट्रिकी है ओर इससे आपके फ़ोन की वारंटी भी रद हो सकती है इसलिये हम आपको इजी आप्शन की ही सलाह देंगे ।

कैसे करें ऐप्स add
 

कैसे करें ऐप्स add

गूगल ऐप्स को डिसएबल करते ही आपको जरुरत होगी ऐसी ऐप्स की जिससे आपके पहले की तरह काम कर सके। इसके लिए आपको चाहिए होगा ऐसा app स्टोर जहाँ से आप सभी ऐप्स डाउनलोड करे सके। आएये देखे कुछ ऐसे ही app स्टोर्स :

9apps

9apps

9apps एक थर्ड पार्टी app स्टोर है जहाँ से आप काफी पॉपुलर ऐप्स चुन कर सकते है। यहाँ व्हाट्सऐप ,hike ओर इनके जैसे हजारो apps मिल जाएँगे जो प्ले स्टोर पर भी पाई जाती है।

अमेज़न app स्टोर

अमेज़न app स्टोर

अगर आप तलाश मे है नई ओर क्वालिटी ऐप्स की, तो आप ऐसी ऐप्स डाउनलोड कर सकते है अमेज़न ऐप स्टोर से जो की आपको कुछ पॉपुलर ऐप डेवलपर्स की ऐप्स का एक्सेस देगा और आप साथ ही साथ पाएँगे डिस्काउंटेड ओर अमेजिंग डील्स।

F-Droid

F-Droid

एंड्राइड users के लिए F-द्रोइड एक ओपन सोर्स ऐप स्टोर है । इस ऐप -स्टोर मे नए देवेलोपेर्स की ऐप्स को मौका दिया जाता है इसलिये इसमें आपको काफी apps मिल जाएंगी । पोलुपर ऐप्स इसमें शायद आपको ना मिले लेकिन अगर आप नई ऐप्स को ट्राय करना चाहते है तो आपके लिए ये बिलकुल सही app-स्टोर है ओर क्योंकी इसमें मटेरियल डिजाईन इंटरफ़ेस होता है जिस कारण यह ऐप्स को खूबसूरत लुक भी देती है ।

किसे कारण ऊपर दी गयी ऐप सही काम नही करती तो आप इन्हें डायरेक्ट ब्राउज़र से भी डाउनलोड कर सकते है। अगर डाउनलोड करने के बाद आपका डिवाइस इन्हें इनस्टॉल नही कर रहा तब आप सिक्यूरिटी सेटिंग्स बदलें। इसके लिए आप सेटिंग > सिक्यूरिटी पर जाए ओर वहां अननोन सोर्सेज को इनेबल करे ।

इस देश में वॉट्सएप हुआ पूरी तरह बैन, ये है वजह!इस देश में वॉट्सएप हुआ पूरी तरह बैन, ये है वजह!

अल्टरनेटिव ऐप्स

अगर आप नेक्सस या फिर मोटो यूजर है तो आप कंसीडर कर सकते है ये apps :

आउटलुक फॉर मोबाइल

आउटलुक फॉर मोबाइल

आउटलुक app ईमेल क्लाइंट्स के लिए बेस्ट है । यह एंड्राइड के G-मेल से भी बेटर है इसमें सीमलेस इनबॉक्स मैनेजमेंट है जो की पहले मोस्ट इम्पोर्टेन्ट मेसेज, swipe gestures ओर स्मार्ट फिल्टर्स को डिस्प्ले करता है ।यह पॉवर पॉइंट, वर्ड ओर एक्सेल को भी integrate करता है। यह g-मेल , याहू ओर ऑफिस 365 जैसे सर्विस प्रोवाइडर्स को भी सपोर्ट करता है ओर साथ ही साथ यह IMAP ओर POP3 को भी सपोर्ट करता है।

नेविगेशन OsmAnd

नेविगेशन OsmAnd

गूगल मैप्स के बाद यह दूसरी बेस्ट नेविगेशन बेस्ट है । यह अमेज़न app स्टोर पर भी अवेलेबल है । यह बेहद एक्यूरेट नेविगेशन बताती है ,इसे और बेहतर बनाने के लिए आप इस app को एड्रेस toGPS app के साथ pair करें । यह करने से आप स्ट्रीट एड्रेस भी देख पाएँगे ।

गूगल को remove करने के नुक्सान

गूगल को remove करने के नुक्सान

गूगल को रिमूव करने का सबसे बड़ा नुक्सान है सिक्यूरिटी क्यों की जब आप किसी थर्ड पार्टी app डेवलपर या फिर डायरेक्ट apk फाइल्स लोड करते है तो आपके एंड्राइड पे मालवेयर के एन्टर होने के चांसेस काफी बढ़ जाते है ।

दूसरा सबसे बड़ा नुक्सान है इकोसिस्टम का । जब कुछ समय तक आप एक एंड्राइड फ़ोन यूज़ करते है तो आपकी सभी फाइल्स ओर डाटा आपके G-मेल अकाउंट से सिंक्रोनाइज रहता है तो अगर कभी आप किसी दुसरे एंड्राइड फ़ोन से sign-in करते है तो आप अपना सभी डाटा उस डिवाइस पर आसानी से देख सकते है । लेकिन गूगल सर्विस को रीमुव करने के बाद ऐसा नही हो पाएगा ओर आपको खुद से अपने डाटा का बैकअप लेना होगा ।

इसलिये आप खुद जांचे ओर समझे की आपके लिए आपकी प्राइवेसी ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है या फिर सिक्यूरिटी ।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
Don't like google, then here is how you can un-google your android device. Read more detail in Hindi.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X