अपने स्‍मार्टफोन का बैकअप कैसे लें ?

Posted By:

क्‍या आप जानते हैं पीसी की तरह स्‍मार्टफोन का भी बैकप लिया जा सकता है ताकि जरूरत पड़ने पर हम दोबारा अपना डेटा सेफ तरीके से वापस पा सकें। अपने स्‍मार्टफोन का बैकप ले लेने से आपको कई फायदे होंगे, अगर मान लीजिए आप कोई नया फोन लेने जा रहे हैं तो पुराने फोन का डेटा आसानी से नए फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं या फिर कहीं धोखें से आपका फोन गिर जाए तो उसमें सेव डेटा तो कम से कम आपके पास रहेगा।एंड्रायड स्‍मार्टफोन और आईओएस प्‍लेटफार्म पर रन करने वाले स्‍मार्टफोन के लिए आपको अलग-अलग तरीके अपनाने पड़ेंगे।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Android phone backup

एंड्रायड स्‍मार्टफोन यूजर को अपने स्‍मार्टफोन का बैकप लेने के लिए थोड़ा लम्‍बा रास्‍ता अपनाना पड़ेगा। इसके लिए सबसे पहले फोन के सेटिंग ऑप्‍शन में जाएं। सेटिंग ऑप्‍शन में जाकर बैकप मॉय डेटा पर क्लिक करें। ऑटोमेटिक रीस्‍टोर ऑप्‍शन में जाने से पहले आप जिस मेल आईडी पर अपने फोन का बैकप डेटा लेना चाहते हैं उस आईडी से साइनइन कर लें।

SMS backup

अगर आप केवल अपने स्‍मार्टफोन में सेव एसएमएस का बैकप लेना चाहते हैं तो इसके लिए SMS Backup+ नाम की एंड्रायड एप्‍लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। जिसकी मदद से आपके फोन में सेव सभी एसएमएस सेफ रहेंगे। SMS Backup+ एप्‍लीकेशन गूगल प्‍ले से फ्री में डाउनलोड की जा सकती है।

iCloud

आईक्‍लाउड एप्‍पल बेस्‍ट स्‍टोरेज सिस्‍टम हैं, जिसकी मदद से आप अपने आईफोन का बैकप सेव कर सकते हैं। आईक्‍लाउड में बैकप सेव करने के लिए आपके पास वाईफाई कनेक्‍शन होना चाहिए। आईफोन में बैकअप लेने के लिए सबसे पहले सेटिंग ऑप्‍शन में जाएं और आईक्‍लाउड एंड बैकप ऑप्‍शन सलेक्‍ट करें। इसके लिए फोन की स्‍क्रीन में दिए गए स्‍विच को ऑन कर दें।

iCloud step 2

आईक्‍लाउड का स्‍विच ऑन करने के बाद आपके आईफोन की स्‍क्रीन में नीचे की तरफ स्‍टोरज एंड बैकअप का ऑप्‍शन होगा जिसमें मैनेज स्‍टोरेज ऑप्‍शन पर क्लिक करें।

iCloud step 3

तीसरे ऑप्‍शन में आप जिन चीजों का बैकप लेना चाहते हैं उन्‍हें सलेक्‍ट कर सकते हैं। जैसे अगर आप फोन में पहले से इंस्‍टॉल एप्‍लीकेशन का बैकप नहीं लेना चाहते तो उन्‍हें न सलेक्‍ट करें। इसके अलावा आईक्‍लाउड में आप बाद में डेटा को डिलीट भी कर सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
आधार धारकों को मोदी सरकार देगी एक लाख कैश, जानें वायरल मैसेज की सच्चाई
आधार धारकों को मोदी सरकार देगी एक लाख कैश, जानें वायरल मैसेज की सच्चाई
मुजफ्फरनगर रेल हादसा: 10 के मारे जाने की खबर, नोट करें हेल्‍पलाइन नंबर
मुजफ्फरनगर रेल हादसा: 10 के मारे जाने की खबर, नोट करें हेल्‍पलाइन नंबर
Opinion Poll

Social Counting