ब्लैक वॉलपेपर से सेव हो सकती है स्मार्टफोन की बैटरी, जानें कैसे..!

By Agrahi
|

हम सभी जानते हैं कि स्मार्टफोन की बैटरी के कम होने का एक सबसे बढ़ा कारण फोन का डिस्प्ले होता है। लेकिन असल में इसके पीछे कारण वॉलपेपर होते हैं। वॉलपेपर जितना आधिक डार्क कलर का होगा उतना ही कम स्मार्टफोन की बैटरी खर्च करेगा।

इन 7 तरीकों से रिकवर करें एंड्राइड स्मार्टफोन से डिलीट हुआ डाटा..!

कई लोगों को इस बात का शायद अनुमान न हो कि वॉलपेपर से स्मार्टफोन की बैटरी सेव की जा सकती है। जी हाँ, वॉलपेपर वास्तव में स्मार्टफोन बैटरी के लिए एक फर्क पैदा कर सकते हैं। काले वॉलपेपर, या गहरे रंग के वॉलपेपर वास्तव में फोन की बैटरी को बचा सकते हैं।

 

15 मिनट में फोन चार्ज, देखिए फास्‍ट चार्ज होने वाले 6 बेस्‍ट एंड्रायड स्‍मार्टफोन..!

हालांकि यह स्मार्टफोन की सिप्ले पर भी निर्भर करता है। स्मार्टफोन बाजार में उपलब्ध अधिकतर फोन या तो AMOLED या एलसीडी डिस्प्ले के हैं। आज हम आपको बता रहे हैं कि अपने स्मार्टफोन की बैटरी को आप किस तरह से सेव कर सकते हैं-

बैटरी सेव करने के उपाय..!

बैटरी सेव करने के उपाय..!

एलसीडी का अर्थ है लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले के लिए खड़ा है। एलसीडी तकनीक आपको अपने टीवी में भी देखें को मिलेगी। लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले वास्तव में क्रिस्टल हैं, जो कि स्वयं से प्रकाश उत्सर्जन नहीं करते बल्कि उनके पीछे एक प्रकाश स्रोत से प्रकाश संचारित होता है। एलजी G3, सोनी एक्सपीरिया Z3 व नेक्सस 5, में एलसीडी डिस्प्ले है। एलसीडी डिस्प्ले में बैटरी की काफी खपत होती है।

बैटरी सेव करने के उपाय..!

बैटरी सेव करने के उपाय..!

AMOLED का अर्थ है एक्टिव मैट्रिक्स ऑर्गनिक लाइट एमिटिंग डायोड यह कई फोन में दिया जाता है। वहीं OLED भी समान ही है, उसमें केवल एक्टिव मैट्रिक्स का प्रयोग नहीं होता है। सैमसंग में अधिकतर AMOLED डिस्प्ले यूज किया जाता है।

बैटरी सेव करने के उपाय..!
 

बैटरी सेव करने के उपाय..!

AMOLED डिस्प्ले वाले फोन में काले रंग या डार्क रंग के वॉलपेपर का परयोग कर कुछ हद तक बैटरी सेव की जा सकती है। यह 6 प्रतिशत तक बैटरी बचा सकता है। वहीं दूसरी ओर एलसीडी बैक लाइट पर निर्भर होते हैं। इसमें बैटरी सेव करने के लिए कुछ नहीं किया जा सकता है।

बैटरी सेव करने के उपाय..!

बैटरी सेव करने के उपाय..!

स्मार्टफोन की बैटरी को सेव करने के लिए कई उपाय अपनाए जा सकते हैं. इन्हीं में से एक है बैटरी सेवर एप। इन एप्स को इस्तेमाल कर आप अपने एंड्राइड स्मार्टफोन की बैटरी सेव कर सकते हैं।

बैटरी सेव करने के उपाय..!

बैटरी सेव करने के उपाय..!

फोन की बैटरी के कम खर्च के लिए काले रंग या डार्क रंग के वॉलपेपर का इस्तेमाल करें। आप डार्क रंग की थीम का भी प्रयोग कर सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
Black or generally dark-colored wallpaper can actually save power over a lighter one. see How a black wallpaper can save your smartphone battery.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X