किसी भी गाने को एंड्रॉयड फोन में रिंगटोन कैसे बनाएं ?

|

आजकल ऐसे कई म्यूज़िक ऐप्स हैं, जो यूज़र्स को मुफ्त में हैलोट्यून सेट करने की सुविधा देते हैं। आप किसी भी नए-पुराने, बॉलीवुड-हॉलीवुड के गानों को अपनी हैलोट्यून बना सकते हैं लेकिन अगर आपको रिंगटोन सेट करना हो तो मुश्किलें हो जाती है। आजकल के नए स्मार्टफोन में किसी गाने को अपनी रिंगटोन बनाना एक मुश्किल काम है। हम अपने इस आर्टिकल में आपको स्टेप वाइज़ बताएंगे कि आप कैसे अपने नए स्मार्टफोन में भी किसी भी गाने को रिंगटोन के तौर पर सेट कर सकते हैं।

 
किसी भी गाने को एंड्रॉयड फोन में रिंगटोन कैसे बनाएं ?

आपको बता दें कि एंड्रॉयड स्मार्टफोन में अपने मनपसंद गाने को रिंगटोन सेट बनाने के लिए पहले आपको उस गाने का एमपी3 वर्ज़न डाउनलोड करना पड़ेगा। उसके बाद आपको उस गानों को एक ऑडियो एडिंग ऐप में ट्रिम और एडिट करना होगा और फिर आप उस एडिट किए हुए एमपी3 को आप अपना रिंगटोन बना सकते हैं।

Audio Lab ऐप को डाउनलोड करें

आप सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाकर एक ऑडियो एडिटिंग ऐप Audio Lab को डाउनलोड कर लें। उसके बाद आपको अपने फोन में एक वेबसाइट से एमपी3 सॉन्ग डाउलोड करके, उस सॉन्ग को इस ऐप में खोलना होगा।

किसी भी गाने को एंड्रॉयड फोन में रिंगटोन कैसे बनाएं ?

किसी भी गाने का Mp3 वर्ज़न डाउनलोड कैसे करें

Step 1: हालांकि इसके लिए बहुत सारे तरीके मौजूद हैं लेकिन हम आपको एक आसान तरीका बताते हैं।

Step 2: सबसे पहले आप pagalworld.com नाम की एक वेबसाइट को क्रोम या गूगल में खोलें

Step 3: वहां आपको बॉलीवुड, पंजाबी, टॉप सॉन्ग्स के बहुत सारे ऑप्शन मिलेंगे, उसके ठीक नीचे गूगल सर्च इंजन भी होगा, जिसमें आप अपने किसी भी गाने को सर्च कर सकते हैं।

Step 4: गाने को सर्च करने के बाद आप चाहें तो उसे एक बार प्ले करके भी देख सकते हैं और फिर नीचे लाल कलर के बैंड पर Download के ऑप्शन को क्लिक करके डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Step 5: Audio Lab में MP3 सॉन्ग को खोलें

Step 6: गाने को डाउनलोड करने के बाद आप अपने फोन के नोटिफिकेशंस बार में देखेंगे कि आपका वो सॉन्ग डाउनलोड हो चुका है और उसे क्लिक करने के बाद वो खुल जाएगा।

 

Step 7: गाना खुलने के बाद आपको अपने फोन स्क्रीन के राइट टॉप कॉर्नर में तीन डॉट वाला ऑइकॉन दिखाई देगा, उसे क्लिक करें और वहां पर Open With का ऑप्शन होगा, उसे क्लिक करने के बाद Audio Lab के साथ MP3 को खोलने का ऑप्शन मिलेगा, आप उसे खोल लें

Step 8: अब आप Audio Lab ऐप में चलें जाएंगे और वहां पर वहीं Mp3 Song खुला हुआ होगा, जो आपने अभी डाउनलोड किया था।

Step 9: अब आपको उस गाने में जिस टाइम फ्रेस में जिस टाइम फ्रेम तक को रिंगटोन सेट करना है, उतने को सिलेक्ट करके Trim पर क्लिक करें तो उतना पार्ट कट हो जाएगा।

Step 10: अब आपको Save का ऑप्शन दिखेगा, उसे क्लिक करके सेव कर लें।

Step 11: अब Audio Lab ऐप में ही लेफ्ट टॉप कॉर्नर पर बने एक ऑइकॉन पर क्लिक करें, वहां आपको वहीं ट्रिम किया हुआ Mp3 Ringtone दिखेगा, जो आपने अभी ए़डिट किया था।

Step 12: उसे क्लिक करने के बाद वहां कुछ ऑप्शन आएंगे, सबसे नीचे होगा Set As Ringtone, उसे चुन लें।

अब आपके फोन में आपका पसंदीदा Mp3 Song रिंगटोन के रूप में सेट हो चुका है। अब अगर कोई आपके नंबर पर फोन करेगा तो आपको वहीं गाना सुनाई देगा।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
If you want to make your favorite song as a ringtine on your smartphone the in this article, we will tell you step by step how to create custom ringtones for Android using any song.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X