जीएसटी के बाद कितना टैक्‍स लगेगा, यहां से चेक करें ?

Written By:

जीएसटी का बड़ा बवाल चल रहा है, किसी को कुछ समझ नहीं आ रहा है आखिर जीएसटी में किसके कितने दाम बढ़ेंगे या फिर घटेंगे। ढेरों सवाल है लेकिन जवाब देने वाला कोई नहीं। सरकार भी किन-किन सवालों के जवाब देती फिरे, तो लो एक एप ही निकाल दी नाम है GST Rate Finder, लो अब जान लो जीएसटी के बारे में सारे जवाब।

पढ़ें: भारत में कहां-कहां है OnePlus Service Centre ?

जैसे किस सामान में कितने प्रतिशत टैक्‍ट लगा है, कहां पर सर्विस टैक्‍स ज्‍यादा देना पड़ेगा। एप का साइज काफी छोटा है इसलिए घबराने की जरूरत नहीं, न तो ज्‍यादा डेटा लगेगा डाउनलोड करने में और न ही आपके महंगे फोन की मैमोरी भरेगी।

अब एप को यूज़ कैसे करेंगे ये भी जान लीजिए ?

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

GST Rate Finder

यही है एप का नाम जो इसके चक्‍कर में कोई दूसरी एप इंस्‍टॉल कर लें, कंफ्यूज हो रहे हैं तो ये भी जान लीजिए इसे Central Board of Excise and Customs (CBEC) ने बनाया है। एप को इंस्‍टाल करने के बाद आपको कुछ ऐसा ही होम पेज दिखेगा जैसा ऊपर की तस्‍वीर में दिख रहा है।

क्‍विक सर्च

ऊपर की ओंर एक क्‍विक सर्च का ऑप्‍शन दिया गया है यानी जिस अगर आपको खाने पीने या फिर किसी सर्विस में GST रेट के बारे में जानना है तो उसे सीधे सर्च बॉक्‍स में लिखकर सर्च कर सकते हैं।

उदाहरण भी देख लो वरना भटक जाओगे

जैसे यहां पर कंस्‍ट्रक्‍शन सर्विस पर क्‍लिक करके ये बताया जा रहा है इसमें कितना जिएसटी लगेगा ताकि बाद में चिल्‍लाते न फिरे ज्‍यादा पैसा ले गया ...

प्रतिशत के हिसाब से भी चेक कर सकते हैं

इसी तरह से सर्विस टैक्‍ट भी प्रतिशत के हिसाब से यहां देखा जा सकता है, जैसे 5% तक जीएसटी किसमें लगेगा वो इस पर क्‍लिक करके देख सकते हैं।

CBEC

इसके अलावा सीबीइसी की साइट में जाने के लिए एक शार्टकट भी दिया गया है जहां पर आपको टैक्‍स से जुड़ा सारा लेखा जोखा मिल जाएगा। 

Disclaimer

इसके अलावा एप में एक disclaimer का ऑप्‍शन भी दिखेगा जिसमें साफ-साफ कहा गया है कि भाई एप में जो भी जानकारी दी गई है वो जीएसटी के बारे में बताया जा रहा है। ज्‍यादा जानकारी चाहिए तो CBEC की साइट में जाएं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
You are a shopkeeper or customer GST will change set of mind, GST means Goods and service tax here we are going to tell you how to check GST check service tax on your smartphone.
Please Wait while comments are loading...
धोनी ने पूरी की फिफ्टी तो बन गया कोहली का मुंह, ताली तक नहीं बजाई
धोनी ने पूरी की फिफ्टी तो बन गया कोहली का मुंह, ताली तक नहीं बजाई
 मर्दों के लिए सेक्स मजा, लेकिन औरत करे तो वो क्राइम: कंगना रनौत
मर्दों के लिए सेक्स मजा, लेकिन औरत करे तो वो क्राइम: कंगना रनौत
Opinion Poll

Social Counting