Subscribe to Gizbot

ऑनलाइन कैसे चेक करें एलआईसी पॉलिसी ?

Posted By:

अगर आप ने भी एलआईसी (भारतीय जीवन बीमा) से कोई पॉलिसी खरीदी है तो पॉलिसी चेक करने के लिए एलआईसी ऑफिस में लम्‍बी लाइन लगाने या इंतजार करने की कोई जरूरत नहीं आप अपनी पॉलिसी का स्‍टेट्स कभी भी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

इसके अलावा चाहें तो पॉलिसी स्‍टेट्स को मैसेज द्वारा भी चेक कर सकते हैं। नीचे दी गई स्‍टेप को ध्‍यान से फॉलो करें और अपनी एलआईसी पॉलिसी का स्‍टेट्स जानें।

ऑनलाइन कैसे चेक करें एलआईसी पॉलिसी ?

एसएमएस से पॉलिसी डीटेल जानने के लिए अपने मोबाइल से 56677 में एसएमएस करें उदाहरण के लिए अगर आपको अपनी पॉलिसी के प्रीमियम के बारे में जानना हैं तो अपने मोबाइल से एसएमएस करें ASKLIC PREMIUM लिखकर 56677 पर भेज दें। ऐसे ही पॉलिसी नंबर की जगह आप

पढ़े: SMS से चेक करें कितना PF जमा है

Premium - पॉलिसी प्रीमियम जानने के लिए
Revival - अगर आपकी पॉलिसी लेप्‍स हो गई है
Bonus - बोनस जानने के लिए
Loan - लोन एमाउंट जानने के लिए
NOM - नॉमिनेशन की डीटेल जानने के लिए

ऑनलाइन पॉलिसी चेक करने के लिए

सबसे पहले आप एलआईसी की वेबसाइट में अपना रजिस्‍ट्रेशन करना होगा रजिस्‍ट्रेशन करने के लिए क्लिक करें। इसके लिए कोई भी चार्ज नहीं लगेगा। रजिस्‍ट्रेशन करने के लिए आपको अपना नाम, पॉलिसी नंबर के साथ अपनी जन्‍मतिथी फार्म में भरनी होगी। जब आप एलआईसी की साइट में रजिस्‍ट्रेशन कर लेंगे तो अपना एकाउंट ओपेन करके कभी कभी पॉलिसी का स्‍टेट्स चेक कर सकते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

घर बैठे देखें LPG सब्सिडी में मिल रहा है कितना पैसा

भारत सरकार भारतीय नागरिकों को गैस कनेक्शन पर सब्सिडी दे रही है। इस सब्सिडी के जरिए सरकार सभी लोगों तक एलपीजी गैस कनेक्शन की पहुंच बनाना चाहती है। हालांकि कई लोगों को इस बारे में जानकारी ही नहीं है कि उनके अकाउंट में सब्सिडी आ रही है या नहीं और लोगों को ये भी पता नहीं होता है कि एलपीजी सब्सिडी स्टेटस को कैसे चैक करें। कई बार तो ग्राहकों को सब्सिडी कर्मचारियों के अकाउंट में पहुंच जाती है, जिसके बारे में ग्राहकों को कोई जानकारी नहीं होती है। अगर आप भी एलपीजी उपभोक्ता हैं और जानना चाहते हैं कि आपके अकाउंट में कितनी और कब-कब सब्सिडी आई है और सब्सिडी स्टेटस चैक करना चाहते हैं, तो कुछ स्टेप्स में आप ऐसा कर सकते हैं।

यहां हम आपको घर बैठे ऑनलाइन और आसान तरीके से LPG सब्सिडी स्टेटस चैक कैसे करें ये बता रहे हैं।

स्टेप 1- सबसे पहले www.mylpg.in साइट पर जाना होगा। यहां आपको तीन मुख्य गैस कंपनियों के नाम मिलेंगे, आप जिस कंपनी के ग्राहक हैं उस पर क्लिक कर दें। 

स्टेप 2- यहां एक नया पेज खुलेगा। अब यहां अपना LPG आईडी और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर भर दें।
स्टेप 3- एलपीजी आईडी डालने के बाद आपको आपके सब्सिडी स्टेटस के बारे में जानकारी मिल जाएगी, जिसमें आप देख सकते हैं कि कब-कब और कितनी राशि सब्सिडी के रूप में आपके अकाउंट में डाली गई है।
स्टेप 4- अगर आपको लग रहा है कि आपके अकाउंट में सब्सिडी राशि नहीं आ रही हैं, तो आप यहां अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन फीडबैक ऑप्शन में अपना फीडबैक भी दे सकते हैं।

नोट-

अगर आपको लग रहा है कि आपके बैंक अकाउंट को एलपीजी खाते से लिंक नहीं किया गया है, तो आप LPG गैस डिस्ट्रिब्यूटर सेंटर जाकर कन्फर्म इसकी जानकारी ले सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि सब्सिडी गलत अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाती है, ऐसे में सही अकाउंट नंबर देकर सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा बैंक से भी अकाउंट पर आई सब्सिडी के बारे में पता कर सकते हैं। ऑनलाइन और ऑफलाइन के अलावा आप टोल फ्री नंबर- 18002333555 पर कॉल कर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

ओटीपी की मदद से ऐसे करें मोबाइल नंबर को आधार से लिंक

अब आप नीचे बताये गये निर्देशों को अपनाकर आसानी से अपना नंबर लिंक करा सकते हैं. आइये इस बारे में विस्तार से जानते हैं.

स्टेप 1: अपने मोबाइल से 14546 डायल करें और आईवीआर के बोलने का इंतज़ार करें.

स्टेप 2 : एक बार जब कॉल कनेक्ट हो जाए तो बताये जा रहे निर्देशों को ठीक से सुनें और उनका पालन करें. अगर आप भारतीय हैं तो 1 दबाएँ अन्यथा विदेशी होने पर 2 दबाएं.

स्टेप 3 : अब अपना 12 अंकों वाला आधार नंबर दर्ज करें. पुष्टि के लिए इसे दोबारा फिर से दर्ज करना होता है.

स्टेप 4 : कन्फर्म करने के लिए 1 दबाएँ, अगर आपसे कोई गलती हो गयी है तो 2 दबाएँ. 15 फरवरी को लॉन्च हो रहा है Moto Z2 Force, ये होंगे फीचर्स

स्टेप 5 : अब आपके नंबर पर एक 6 अंकों का ओटीपी आएगा. इसी दौरान टेलिकॉम ऑपरेटर वाइस मेसेज के रूप में आपके नाम, फोटो और जन्मतिथि को शेयर करने की परमिशन मांगता है.

स्टेप 6 : अब मेसेज में प्राप्त हुआ 6 अंकों वाले ओटीपी को दर्ज करें.

 

 


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Indians are fond of LIC and over the years, and over the years it has become synonmous with insurance. Many of the LIC policy holders wish to track the status of their policy online, as it may be difficult to visit the company regularly.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot