संभलकर कर क्‍लिक करें कहीं ये वायरस तो नहीं ?

Posted By:

कभी-कभी फेसबुक में या फिर आपकी मेल पर कोई ऐसा लिंक आया है जिसमें क्लिक करते ही आपको पीसी बंद हो गया हो या फिर आपके लैपटॉप की स्‍पीड कम हो गई हो अगर हां तो यानी उस लिंक में कंप्‍यूटर वॉयरस था। ऐसा अक्‍सर कई लोगों के साथ होता है जाने अंजाने में हम कभी कभी ऐसे लिंक पर क्लिक कर देते हैं जिसके बारे में हमे कुछ पता नहीं होता। इसलिए जब भी आपको कभी शक हो कि इस लिंक में कुछ गड़बड़ है तो सबसे पहले उसे जांच लें।

कैसे चेक करें लिंक

हेडिंग का लिंक करने के लिए आप दो तरीके अपना सकते हैं पहला जब भी कोई हेडिंग क्लिक करें उसके उपर माउस ले जाए, जैसे ही माउस हेडिंग के ऊपर ले जाएंगे आपकी स्‍क्रीन में नीचे की ओर उस हेडिंग का यूआरएल आ जाएगा जैसे अगर आप हिन्‍दी गिजबोट के किसी आर्टिकल की हेडिंग पर माउस ले जाएंगे तो उस हेडिंग का यूआरएल आपको नीचे की ओर दिखने लगेगा इससे आप जान जाएंगे कि जो हेडिंग में है वहीं यूआरएल में भी लिखा है। यानी लिंक सेफ है और आप उसे आराम से ओपेन कर सकते हैं।

संभलकर कर क्‍लिक करें कहीं ये वायरस तो नहीं ?

लिंक स्‍कैनर का प्रयोग करें

लिंक स्‍कैनर एक तरह की प्‍लगइन है जिसमें आप उस यूआरएल को कॉपी करके उसे स्‍कैन कर सकते हैं यूआरएल स्‍कैन करने के बाद आपके सामने उससे जुड़ी सारी रिपोर्ट आ जाएगी। ऑनलाइन लिंक स्‍कैनरों में URLVoid, MyWOT काफी पॉपुलर स्‍कैनर है। इसलिए जब भी आपको लगे कि इस हेडिंग या फिर साइट के यूआरएल में कुछ गड़बड़ है तो उस लिंक को कॉपी करके लिंक स्‍कैनर में स्‍कैन कर लें।

Please Wait while comments are loading...
नए साल पर किया गया ये छोटा सा काम, देगा साल भर की खुशियां
नए साल पर किया गया ये छोटा सा काम, देगा साल भर की खुशियां
अध्यक्ष बनते वक्त भावुक हुए राहुल गांधी, चूमा मां सोनिया गांधी का माथा
अध्यक्ष बनते वक्त भावुक हुए राहुल गांधी, चूमा मां सोनिया गांधी का माथा
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot