कंप्‍यूटर सीपीयू को घर में कैसे करें साफ

Posted By:

जैसे हमारे शरीर का सबसे जरूरी अंग हार्ट होता है वैसे ही किसी भी कंप्‍यूटर के लिए सबसे जरूरी होता है उसका सीपीयू जिसके बिना पीसी की कल्‍पना भी नहीं की जा सकती। आजकल ऑलइनवन पीसी का जमाना है जिसमें सीडी ड्राइव, हाड्रडिस्‍क के साथ सभी चीजें एक ही जगह लगी होती लेकिन इनकी कीमत साधारण पीसी से अधिक होती है।

मानलीजिए अगर आप 35 हजार में कोई ऑलइन वन पीसी खरीदते हैं तो इतनी ही कीमत में अगर आप कोई पीसी एसेंबल कराएंगे तो वो ऑनलाइन वन पीसी के हार्डवेयर के मुकाबले ज्‍यादा बेहतर काम करेगा। इसके अलावा ऑलइन वन पीसी को आप भविष्‍स में अपग्रेड नहीं कर सकते लेकिन एसेंबल पीसी को आप अपग्रेड कर सकते हैं जैसे रैम बढाना, हार्डडिस्‍क बदलना।

लेकिन एसेंबल सीपीयू में साफ सफाई का खास ध्‍यान रखना चाहिए क्‍योंकि इससे पीसी की परफार्मेंस में असर पड़ सकता है। सीपीयू में कुछ समय बाद धूल के छोटे-छोटे कण जमनें लगते हैं जो कंप्‍यूटर हार्डवेयर के ऊपर एक परत बना लते हैं इससे पीसी जल्‍दी गर्म हो जाता है और कई दूसरी दिक्‍कते पैदा करने लगता है। इसलिए अगर आप भी घर में साधारण पीसी का प्रयोग कर रहें हैं तो उसके सीपीयू को ओपेन करके एक बार साफ कर लीजिए ताकी भविष्‍य में उसमें कोई दूसरी दिक्‍कत न आए। सीपीयू को साफ करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना होगा जैसे।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

सॉफ्ट ब्रश

सीपीयू साफ करने के लिए सबसे पहले एक साफ्ट ब्रश और एक साफ कपड़ा रख लें।

केमिकल का प्रयोग न करें

कभी-कभी किसी केमिकल या फिर दूसरे लिक्‍विड का प्रयोग न करें।

चाकू या दूसरे औजार न प्रयोग करें

सीपीयू को ओपेन करने के लिए चाकू या फिर किसी दूसरे औजारों का प्रयोग न करें, बल्‍कि उसके लिए आप उसी साइज का स्‍क्रियू ड्राइवर प्रयोग करें।

संभल कर सफाइ करें

सीपीयू के अंदर मदल बोर्ड और कई दूसरे सेंसिटिव चिप लगे होते हैं इसलिए इनमें कभी भी तेजी से ब्रश वगैरह न चलाएं इससे चिप में लगे वायरों को नुकसान पहुंच सकता है।

ज्‍यादा चीजें न खोलें

पीसी को ओपेन करने के बाद उसमें लगे फैन या फिर मदरबोर्ड को खोलने की कोशिश न करें क्‍योंकि अगर आप इन सभी चीजों के बारे में अच्‍छी तरह नहीं जानते तो उन्‍हें दोबार बंद करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
दिवाली पर युसुफ पठान ने जवानों को खिलाई मिठाई, लोगों ने की तारीफ
दिवाली पर युसुफ पठान ने जवानों को खिलाई मिठाई, लोगों ने की तारीफ
Video: 78 ओवर में 4 रन भी नहीं बना पाई पाकिस्तानी टीम, खड़ा हुआ नया विवाद
Video: 78 ओवर में 4 रन भी नहीं बना पाई पाकिस्तानी टीम, खड़ा हुआ नया विवाद
Opinion Poll

Social Counting