Kindle से कैसे डिलीट करें बुक..?

By Ankita Kishore
|

Kindle टेबलेट्स या apps जो भी लोग इस्तमाल करते हैं वे जानते है की इसका उपयोग केवल पढने या फिर इ-बुक्स एक्सेस करने के लिए होता है। यह इ-बुक्स इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म मे होती है जिन्हें एक कम्पेटिबल माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है ओर ऐसा ही एक माध्यम है kindle apps.

 
Kindle से कैसे डिलीट करें बुक..?

kindle apps का काम केवल इ-बुक्स को एक्सेस करना ही है ओर kindle टेबलेट्स जो एक स्मार्ट टेबलेट जैसी देखती है परन्तु वे है नही वे भी केवल यही काम करती है।

kindle apps या kindle डिवाइस मे इनस्टॉल की गयी कोई भी इ-बुक को जब हम सेव करते है तब वे by डिफ़ॉल्ट हमारी लाइब्रेरी मे ऐसे सेव होती है जिन्हें बाद मे डिलीट करना मुश्किल है क्योंकि लाइब्रेरी मे उन्हें डिलीट करने का कोई डायरेक्ट आप्शन नही होता। ऐसी इ-बुक्स को परमानेंटली अपनी लाइब्रेरी से डिलीट करने के लिए हम आपको बताएँगे इसका आसान तरीका ।

इ-बुक को लाइब्रेरी से डिलीट करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे:

स्टेप 1

स्टेप 1

आप इ-बुक्स को अपनी लाइब्रेरी से दो तरीको से रीमुव कर सकते है, पहला तो यह की आप उन्हें लाइब्रेरी से परमानेंट डिलीट कर दे, ओर दूसरा यह की आप उन्हें केवल लाइब्रेरी से रीमुव करे लेकिन वे आपके अकाउंट की ऑनलाइन डायरेक्ट्रीज में कही डंप रहेंगी।

स्टेप 2

स्टेप 2

इ-बुक्स को टेम्पररी डिलीट करने के लिए आपको कुछ समय के लिए फाइल को प्रेस करना है , फिर रिमूव या डिलीट का ऑप्शन सेलेक्ट करना है। जैसा की हमने पहले बताया की यह सिर्फ टेम्पररी रिमूवल है ओर अगर आप चाहते है परमानेंट रिमूवल तो उसके लिए स्टेप्स थोड़े काम्प्लेक्स होंगे ।

इ-बुक को लाइब्रेरी से परमानेंट डिलीट करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करे:

स्टेप 1
 

स्टेप 1

इ-बुक के परमानेंट रिमूवल के लिए अपना लैपटॉप या कंप्यूटर ले ओर विंडोज मे जा कर अपने अमेज़न अकाउंट के मैनेज योर अकाउंट एंड डिवाइस सेक्शन को क्लिक करे . यह लिंक आपको आपके kindle अकाउंट के बुक्स सेक्शन पर ले जाएगा जहाँ आप फाइल्स को आसानी से परमानेंटली डिलीट कर सकते है

स्टेप 2. डिलीट करने वाली फाइल्स को सर्च करे ओर उनकी menu या आप्शन को tap करे .यह करने से आपको डिलीट का आप्शन नज़र आएगा ओर उसे क्लिक कर अपनी फाइल्स को परमानेंटली डिलीट करे

ये ई-कॉमर्स साइट SBI कार्ड्स पर दे रही है 4,500 रुपए की छूटये ई-कॉमर्स साइट SBI कार्ड्स पर दे रही है 4,500 रुपए की छूट

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
If you are book lover then Kindle is the best option for reading favorite books, already using kindle then here we are going to tell you how to Remove A Book from Your Kindle Library.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X