Subscribe to Gizbot

ये लक्षण दिखें तो समझे स्मार्टफोन में आ चुका है वायरस

Written By:

स्मार्टफोन यूजर्स को हमेशा अपने स्मार्टफोन की सुरक्षा को लेकर अलर्ट रहना पड़ता है। जब बात आती है एंड्रॉइड स्मार्टफोन की तो फोन में वायरस का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। दरअसल कई स्मार्टफोन वायरस ऐप के जरिए आपके फोन में आ जाते हैं और आपको इसकी जानकारी भी नहीं होती है। गूगल प्लेस्टोर स्मार्टफोन एप्लीकेशन के लिए एक ओपन प्लेटफॉर्म है, जहां यूजर की हर जरूरत के हिसाब से ऐप उपलब्ध होते हैं। हालांकि इनमें से सभी ऐप सुरक्षित नहीं होते हैं और इसी के चलते गूगल कई बार अपने प्लेटफॉर्म से कई ऐप्स को परमानेंट डिलीट कर चुका है।

अगर आप भी एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर हैं, तो अपने फोन में कई ऐप्स रखते होंगे। वायरस आने पर स्मार्टफोन में कुछ बदलाव आ जाते हैं। अगर आपको लगता है कि आपके फोन में वायरस हो सकता है, तो यहां हम आपको कुछ लक्षण बताने जा रहे हैं, जिन्हें समझकर आप ये जान सकते हैं कि क्या आपके फोन पर भी हो चुका है वायरस अटैक।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

फोन स्लो होना-

आप एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर हैं और आपका फोन काफी स्लो रिस्पॉन्ड कर रहा है, तो समझे कि वॉट्सएप में वायरस आ चुका है। फोन के स्लो होने के लक्षण बैटरी फुल होने के बाद भी कैमरा और ब्राउजिंग स्लो होने, टेक्स्ट मैसेज और टाइपिंग में भी स्लो होने लगेगा।

इंटरनेट डेटा खत्म होने लगे-

अगर आपके डेटा की खपत अचानक ही बढ़ने लगी है और आपको लग रहा है कि डेटा का जरूरत से ज्यादा उपयोग हो रहा है, तो संभव है कि बैक ग्राउंड में मौजूद वायरस की वजह से इंटरनेट डेटा खर्च हो रहा हो।

फोन गर्म होना-

ब्राउजिंग के अलावा भी फोन अपने आप गर्म हो रहा है या कॉलिंग और मैसेज के दौरान फोन गर्म हो रहा है, ये भी एक संकेत है कि आपके स्मार्टफोन में वायरस आ चुका हो।

बैटरी जल्दी डिस्चार्ज होना-

स्मार्टफोन की बैटरी से यूजर्स के लिए हमेशा परेशानी का कारण रहती है। लेकिन अगर फोन की बैटरी बहुत ही जल्दी लो हो रही है, तो हो सकता है कि फोन के बैक ग्राउंड में मौजूद वायरस की वजह से ऐसा हो रहा हो।

पॉपअप ऐड्स और नोटिफिकेशन-

अगर स्मार्टफोन में पॉपअप नोटिफिकेशन और ऐड्स नजर आ रहे हैं, तो ये एक पुख्ता निशानी है कि आपके स्मार्टफोन वायरस अटैक की चपेट में है।

मोबाइल डेटा का डिलीट होना-

इन सभी लक्षणों के बाद आपको महसूस हो रहा है कि आपके स्मार्टफोन का डेटा जैसे वीडियो, इमेज अपने आप डिलीट हो रहे हैं, तो ये भी एक हिंट है कि आप वायरस अटैक से अलर्ट हो जाएं। इसके अलावा वीडियो के फॉर्मेट बदलने और फोन के सेल्फ ऑपरेट होने पर भी वायरस अटैक का खतरा हो सकता है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
You can detect if your phone or tablet has a virus. More detail in hindi.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot