गीले मोबाइल को कैसे सुखाएं

Posted By:

अगर आपका फोन धोखे से गीला हो गया है तो उसे सुखाने के लिए आप क्‍या करते हैं, मोबाइल फोन एक ऐसा गैजेट है जिसे आप चाहें तो कहीं भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं जैसे बाथरूम, किचन, गार्डेन में ऐसे मे मोबाइल के भीगने का खतरा दुगना रहता है। अगर बरसात का मौसम हो तब तो मोबाइल फोन का खास ध्‍यान रखना चाहिए।

काफी लोगों से इस बारे में बात करने पर पता चला ज्‍यादातर लोग अपने फोन को धूप में रख देते हैं लेकिन बाद में उनका फोन तो सही काम करने लगता है लेकिन स्‍क्रीन खराब हो जाती है। ऐसे ही कई लोग फोन को सुखाने के लिए अनोखे तरीके अपनाते हैं। जैसे ओवन में फोन को रख कर सुखाना, हीटर के ऊपर रखना। लेकिन ये सभी तरीके आपके फोन को खराब कर सकते हैं हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं जिनकी मदद से आप बिना किसी नुकसान के अपना फोन सुखा सकते हैं।

गीले मोबाइल को कैसे सुखाएं

फोन को सुखाने से पहले कुछ बातों का ध्‍यान रखें

  1. सबसे पहले अपने फोन को स्‍विच ऑफ कर दें। फोन भीग जाने पर कभी भी उसे ऑन करने की कोशिश न करें फोन में अंतर शार्ट सर्किट हो सकता है। फोन स्‍विच ऑफ करने के बाद उसके बैक पैनल को ओपेन करें और बैटरी, सिम कि अलावा मैमोरी कार्ड अलग कर दें।
  2. अगर आपके पास टिशू पेपर है और फोन के ऊपरी भाग में पानी दिख रहा हो तो टिशू पेपर से उसे साफ कर दें। लेकिन ध्‍यान से टिशू पेपर पानी में रखते ही अपने आप पानी सोख लेगा कभी भी पेपर को फोन की चिप में रगड़े नहीं।
  3. अब एक बॉउल में चावल ले भर कर लें, चावल सभी लोगों के घर में आसानी से उपलब्‍ध रहता है। बाउल में भरे चावल में अपने फोन की बैटरी, सिम, और फोन को रख दे, फोन को चावल के थोड़ा अंदर तक रखें। अब बाउल को थोड़ी देर के लिए धूप में रख दें, इससे आपका फोन धूप में खराब भी नहीं होगा और चावल गर्म होने के से फोन के अंदर का पानी सूख जाएगा।
  4. धूप में थोड़ी देर रखने के बाद आप अपने फोन को चावल से निकाल कर ध्‍यान से देख लें कि फोन के ऑडियो पोर्ट में और जैक में चावल के दाने तो नहीं चले गए है। जैक और पोर्ट चेक करने के बाद फोन में बैटरी और सिम लगाकर ऑन करके देखें आपको फोन पहले की तरह काम करने लगेगा

Please Wait while comments are loading...
कौशांबी में जलती चिता से पुलिस ने उठवाई लाश, जानिए वजह...
कौशांबी में जलती चिता से पुलिस ने उठवाई लाश, जानिए वजह...
गोरखपुर हादसे में डीएम ने सौंपी जांच रिपोर्ट, हुए चौंकाने वाले खुलासे
गोरखपुर हादसे में डीएम ने सौंपी जांच रिपोर्ट, हुए चौंकाने वाले खुलासे
Opinion Poll

Social Counting