Subscribe to Gizbot

एंड्रॉइड स्मार्टफोन में खुद से बनाए अपनी नई कस्टमाइज रिंगटोन

Posted By: Devesh Jha

आजकल हमलोग जो एंड्रॉइड फोन का प्रयोग करते हैं उसमें पहले से ही रिंगटोन मौजूद रहती है। हर एंड्रॉइड में फोन कुछ रिंगटोन पहले से ही मौजूद रहती है। इन रिंगटोन्स को एंड्रॉइड फोन की कंपनी अपने तरफ से बनाकर देती है। आज हम अपने इस आर्टिकल में एंड्रॉइड फोन में कस्टम रिंगटोन बनाकर सेट करने की विधि के बारे में पढ़ेंगे।

इसके अलावा आप अगर कोई और रिंगटोन अपने फोन में सेट करना चाहते हो, तो आपके स्मार्टफोन या उसमें लगे मेमोरी कार्ड में मौजूद किसी भी गाने और ऑडियो फाइल्स को आप अपने फोन की रिंगटोन बना सकते हैं।

 एंड्रॉइड स्मार्टफोन में खुद से बनाए अपनी नई कस्टमाइज रिंगटोन

इसके अलावा अगर आप कोई रिंगटोन अपने स्मार्टफोन के लिए सेट करना चाहते हैं तो आप नहीं कर पाते हैं। आप को एंड्रॉइड फोन के रिंगटोन्स या फिर फोन में मौजूद किसी ऑडियो फाइल्स से ही काम चलाना पड़ता है। इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसी विधि या तरीका बताएंगे जिसका उपयोग करके आप अपने एंड्रॉइड फोन में खुद से कोई भी रिंगटोन यानी कि कस्टम रिंगटोन बनाकर सेट कर सकते हैं। इस रिंगटोन को आप अपने कॉलिंग, एसएमएस, अलार्म या अन्य किसी भी नोटिफिकेशन के लिए उपयोग कर सकते हैं।

What is My Wi-Fi password

अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन में कस्टम रिंगटोन बनाने के लिए नीचे लिखी प्रकिया को फॉलो करें:

स्टेप 1: सबसे पहले आपको रिंगडायड (Ringdroid) नाम का एक ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करने की आवश्यकता है, जो आपके एंड्रॉइड में किसी भी नए रिंगटोन को आपके अनुकूल बनाने में मदद करेगा।

स्टेप 2: इस ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के बाद, इसे खोलें और फिर आप अपने एंड्रॉइड फोन पर मौजूद सभी ऑडियो फाइल्स को देखेंगे जिसमें सिस्टम ऑडियो फाइल भी शामिल होगी।

स्टेप 3: इसके बाद सभी विकल्पों को देखने के लिए एंड्रॉइड फोन के स्क्रीन के टॉप राइट कोर्नर पर आपको एक तीन बिंदुओ वाला वर्टिकल निशान दिखाई देगा, उसे क्लिक करें।

स्टेप 4: इसके बाद आपको शो ऑल ऑडियो (Show all audio) का विकल्प दिखाई देगा, उसे क्लिक करें। उसे क्लिक करते ही आपके एंड्रॉइड फोन में मौजूद सभी फाइल्स की सूची स्क्रीन पर आ जाएगी।

स्टेप 5: अब अगर आप फोन की मौजूदा टोन को कस्टमाइज़ करना चाहते हैं तो इसे केवल उसके नाम से खोजिए या यदि आप एक नया रिंगटोन बनाना चाहते हैं तो फ़ाइल का नाम टाइप करें जिस नाम से आप अपने नए रिंगटोन को सेव करना चाहते हैं।

स्टेप 6: जब आप फाइल्स को स्लेक्ट कर लेंगे तो आपके सामने एक ऑडियो बार दिखाई देगा। उस ऑडियो बार में आप एक अंत बिंदु और शुरुआती बिंदु को निर्धारित कीजिए। इसे आप ऑडियो के किसी भाग को चुनकर या उस ऑडियो बार में टाइप कर भी निर्धारित कर पाएंगे।

स्टेप 7: जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाए, तब सेव बटन को क्लिक कीजिए। इसके बाद रिंगटोन के विकल्प को चुनें। अब आपके द्वारा बनाई हुई कस्टमाइज रिंगटोन सेव हो जाएगी। यहां से आप इस रिंगटोन को सीधा अपने फोन को नोटिफिकेशन के लिए भी सेट कर सकते हैं।

इस तरह से आप अपने एंड्रॉइड फोन में एक नई रिंगटोन का निर्माण खुद से कर सकते हैं। इस रिंगटोन को आप आपने फोन का कॉलर रिंगटोन या किसी खास कॉन्टैक्ट पर्सन का कॉलर रिंगटोन, एसएमएस रिंगटोन, अलार्म रिंगटोनलया कोई अन्य नोटिफिकेशन का भी रिंगटोन बना सकते हैं। अगर आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई तो इसपर कमेंट कर अपनी राय जरूर रखें।

English summary
There are actually no advanced techniques required for the users to get their custom ringtone.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot