कहीं कोई अंजान दोस्‍त तो नहीं आपके फेसबुक एकाउंट में !

Posted By:

आपके फेसबुक एकाउंट में कितने दोस्‍त हैं 100, 200 या फिर 500, लेकिन इनमें से कितने ऐसे हैं जिनसे आप बात करते हैं, चैट करते है और उन्‍हें मैसेज भेजते हैं शायद काफी कम। कई तो ऐसे होंगे जिन्‍होंने सालों से एकाउंट भी ओपेन नहीं किया होगा। ऐसे ही हम अपने एकाउंट में जाने अंजाने कई फेक फ्रेंड जोड़ लेते हैं जो हमारी प्रोफाइल में केवल नाम के दोस्‍त होते हैं।

पढ़ें: अपने लैपटॉप को कैसे करें फार्मेट ?

इज़राइल बेस्‍ट एक स्‍टार्टअप कंपनी ने फेक ऑफ नाम की एक ऐसी एप्‍लीकेशन डेवलप की है जिसकी मदद से आप अपने एकाउंट में फ्रेक फ्रेंड का पता लगा सकते हैं। एप्‍लीकेशन यूजर की टाइम लाइन एक्‍टीविटी और एबनार्मल एक्‍टीविटी को डिटेक्‍ट करके ये पता लगा लेती है कि कहीं ये कोई फेक व्‍यक्ति तो नहीं। दो महिने पहले एप्‍लीकेशन को लाइव किया गया था जिसे अब तक करीब 15,000 लोग प्रयोग कर चुके हैं। हाल ही निकाले गए आकड़ों को देखकर ये कहा जा सकता है कि करीब 1.35 बिलियन फेसबुक यूजर फेक हैं जिन्‍होंने गलत नाम और पते के साथ अपना एकाउंट बनाया है।

कैसे प्रयोग करें फेकऑफ एप्‍लीकेशन

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

सबसे पहले अपने फेसबुक एकाउंट में लॉगइन करिए, एकाउंट में लॉगइन करने के बाद फेकऑफ एप्‍लीकेशन लिंक पर क्लिक करें एप्‍लीकेशन में लॉगइन करिए, एप्‍लीकेशन में लॉगइन करने के लिए आपको अलग से कोई पिन डालने की कोई जरूरत नहीं। 

फेकऑफ एप्‍लीकेशन में लॉगअन करने के बाद एकाउंट में सेव सभी दोस्‍तों की फोटो कुछ ऑप्‍शन के साथ आपके सामने खुल कर आ जाएगी इसमें से आप जिस दोस्‍त को नहीं जानते या फिर पता करना चाहते हैं कि वो फेक है या नहीं तो उसकी तस्‍वीर के नीचे दिए गए Lets check him ऑप्‍शन पर क्ल्कि करें।

Lets check him ऑप्‍शन पर क्ल्कि करते ही एप्‍लीकेशन उस फ्रेंड की टाइमलाइन पर जाकर सभी एक्‍टीविटी चेक करेगी थोडा इंतजार करने के बाद आपके सामने उसका सारा डेटा आ जाएगा।

प्रोसेस पुरा होने के बाद नीचे दिए गए स्‍टार्ट बेसिक इनवेस्‍टिगेशन ऑप्‍शन पर क्‍लिक करें। 

स्‍टार्ट बेसिक ऑप्‍शन पर क्लिक करते ही एप्‍लीकेशन आपके दोस्‍त की प्रोफाइल का सारा डेटा इक्‍ट्ठा कर लेगी। 

अगली स्‍टेप में आपके सामने कुछ प्रशन आएंगे जैसे क्‍या आप इस दोस्‍त को जानते है, क्‍या आपने उससे कभी बात की है। सभी प्रश्‍नो का जवाब भरने के बाद नेक्‍ट स्‍टेप पर क्लिक करें ।

नेक्‍ट स्‍टेप करने के बाद बेसिक जानकारी लेने के लिए अगले ऑप्‍शन पर क्लिक करें। 

बेसिक इंफार्मेशन पर क्ल्कि करने के बाद आपके सामने उस प्रोफाइल का स्‍कोर और नीचे एक एडवाइस लिखकर आ जाएगी जिसकी मदद से आप ये जान सकते हैं कि ये दोस्‍त फेक है या नहीं। 


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
धोनी ने पूरी की फिफ्टी तो बन गया कोहली का मुंह, ताली तक नहीं बजाई
धोनी ने पूरी की फिफ्टी तो बन गया कोहली का मुंह, ताली तक नहीं बजाई
 मर्दों के लिए सेक्स मजा, लेकिन औरत करे तो वो क्राइम: कंगना रनौत
मर्दों के लिए सेक्स मजा, लेकिन औरत करे तो वो क्राइम: कंगना रनौत
Opinion Poll

Social Counting