फ़ोन की स्क्रीन डेंसिटी वैल्यू का कैसे पता करें

By: Arunima mishra

मोबाइल फोन में सबसे महत्वपूर्ण उसका डिस्प्ले होता है। बाजार में कई फ़ोन उपलब्ध हैं जिनका डिस्प्ले उस फ़ोन की क्वालिटी और उसके प्राइस पर निर्भर करता है।

फ़ोन की स्क्रीन डेंसिटी वैल्यू का कैसे पता करें

फ़ोन के डिस्प्ले में कई तरह की चीज़ें होती हैं जैसे पिक्सल, रिज़ॉल्यूशन, और पीपीआई। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहें हैं जिससे आप अपने फ़ोन की स्क्रीन की डेंसिटी देख सकते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

PPI क्या है?

PPI का पूरा नाम Pixel per inch होता है और यह किसी electronic device जैसे की smartphone, monitor, TV आदि screen के pixel density या resolution के बारे मे बताता है। किसी भी phone की PPI देख कर आप उस device की screen sharpness को बता सकते है।

ये माना जाता है की जिस phone मे जितना ज्यादा PPI होगा उसकी screen उतनी ज्यादा clear होगी। किसी screen पर ज्यादा PPI होने का सीधा मतलब ये है की एक screen पर pixels को पास पास package करना या कम स्पेस मे ज्यादा pixels का होना।

500 रुपए से भी कम में खरीदें वॉटरप्रूफ ब्लूटूथ स्पीकर्स

DPI?

वहीँ "Dots Per Inch" or DPI को इमेज की रेसोलुशन को मेजर के लिए इस्तेमाल किया जाता है यह स्क्रीन और प्रिंट दोनों के लिए इस्तेमाल होता है। वहीँ जब एप्लिकेशन डाउनलोड करने की बात आती है, तो इंटरनेट पर बहुत सी एपीके फाइलें उपलब्ध हैं I ये एपीके फाइल अलग अलग कैटगॉरी की होती हैं जैसे प्रोसेस्सर टाइप्स और DPI वैल्यू , जिससे डिवाइस डिस्प्ले डेंसिटी का पता चलता है और उपयोगकर्ता को यह पता चलता है कि कौन सा कंटेंट उसके फ़ोन की स्क्रीन में फिट हो जाएगा।

स्टेप 1:

अगर आपको अपने फोन के डीपीआई वैल्यू का पता लगाना है तो इसके लिए आप प्ले स्टोर से "डिस्प्ले इन्फो " ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं।

स्टेप 2: अब ऐप की डेंसिटी फील्ड और हेड को देखें जहाँ से आपने अपने एपीके फाइल डाउनलोड किया था। वहीँ पर आप नाम से DPI वैल्यू को चेक कर सकते हैं।

स्टेप 3: और अगर आपको DPI वैल्यू नहीं मिलती है तो हायर वर्शन को डाउनलोड करें।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
One of the most important components in our mobile phone is indeed the display. Today, we have jotted down the steps on how to find your phone's screen density value.
Please Wait while comments are loading...
हिमाचल में बीजेपी के लिए सबसे बुरी खबर लाया ये  Exit Poll
हिमाचल में बीजेपी के लिए सबसे बुरी खबर लाया ये Exit Poll
गुजरात-हिमाचल Exit Polls के  Shocking Facts
गुजरात-हिमाचल Exit Polls के Shocking Facts
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot