क्या बार-बार क्रैश हो रहा है प्लेस्टोर ? सैकेंड्स में करें ठीक

Written By:

स्मार्टफोन यूजर्स प्लेस्टोर क्रैश को लेकर अक्सर परेशान रहते हैं। इस प्रॉब्लम में जब यूजर्स प्लेस्टोर पर कोई ऐप्लीकेशन डाउनलोड करने जाते हैं, तो प्लेस्टोर अचानक से रिस्पॉन्ड करना बंद कर देता है या ओपन ही नहीं होता है। ऐसे में कई यूजर्स फोन को रिस्टार्ट करने लगते हैं या फिर फोन को यूं ही छोड़ देते हैं। क्या आप जानते हैं कि प्लेस्टोर का क्रैश होना आपके लिए बड़ी परेशानी खड़ी कर सकता है, जब आप किसी ऐप को तत्काल डाउनलोड करना चाहें और ऐसा न कर पाएं।

क्या बार-बार क्रैश हो रहा है प्लेस्टोर ? सैकेंड्स में करें ठीक

यूजर्स अक्सर प्लेस्टोर की कैश प्रॉब्लम पर इसलिए भी ध्यान नहीं देते हैं, क्योंकि इंटरनेट और कॉलिंग का इससे प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन इसे छोटी सी परेशानी समझकर नजरअंदाज करना गलत है। इस प्रॉब्लम को आप घर पर ही ठीक कर सकते हैं, इसके लिए सर्विस सेंटर जाने की जरूरत नहीं है। यहां हम कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप घर पर ही प्लेस्टोर के क्रैश प्रॉब्लम को कैसे ठीक कर सकते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

गूगल अकाउंट रीसेट करें-

अगर कई बार ट्राय करने के बाद भी आपका प्लेस्टोर काम नहीं कर रहा है, तो आपको गूगल अकाउंट रिसेट करने की जरूरत है। इसके लिए सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाएं। यहां पर गूगल अकाउंट पर क्लिक कर अकाउंट को रिमूव कर दें। अब फोन को स्विचऑफ करके ऑन करदें और अपना जीमेल अकाउंट इंटीग्रेट करें। अब दोबारा प्लेस्टोर ओपेन करें। अब आपका प्लेस्टोर काम करने लगेगा और आप कोई भी ऐप्लिकेशन इंस्टॉल कर सकते हैं।

फैक्ट्री डाटा रीसेट करें-

अगर प्लेस्टोर बार-बार क्रैश हो रहा है, तो आपके पास दूसरा ऑप्शन है फोन के फैक्ट्री डाटा रिसेट करने का। एंड्राइड फ़ोन के फैक्टरी डेटा को रिसेट करने पर प्लेस्टोर काम करने लगेगा।

गूगल प्ले स्टोर अपडेट करें-

अगर गूगल प्लेस्टोर बार-बार क्रैश कर रहा है, तो हो सकता है कि उसका अपडेट वर्जन आपने डाउनलोड ही नहीं किया हो। ऐसे में ध्यान रखें कि प्लेस्टोर को हमेशा अपडेट रखें। कई बार प्लेस्टोर अपडेट न होने की वजह से भी ऐप्लीकेशन डाउनलोड होने में प्रॉब्लम होती है।

डाटा क्लियर करें-

प्लेस्टोर हैंग होने या फिर क्रैश होने का कारण कई फोन में मौजूद अतिरिक्त डाटा भी हो सकता है। ऐसे में सबसे पहले फोन के सेटिंग में जाकर ऐप्लिकेशन पर क्लिक करें। अब प्लेस्टोर पर टैब कर क्लियर कैश कर दें। इसके बाद प्लेस्टोर काम करने लगेगा।

फोन को करें हार्डबूट-

अगर गूगल प्ले स्टोर के अपडेट या एप्लिकेशन डाउनलोड करते वक्त ऐरर कोड 491 बार-बार सामने आ रहा है, तो समझ लें कि अब एंड्रॉइड फोन को हार्डबूट करना होगा। हार्डबूट करने के लिए सबसे पहले अपने एंड्रॉइड फोन को ऑफ करें और फिर पावर और वॉल्यूम डाउन या अप बटन को एक साथ प्रेस करें। हार्डबूट सेटिंग में आ जाएगा। य​हां वाल्यूम बटन का उपयोग कर रिबूट सिस्टम का चुनाव करें और वॉल्यूम बटन से ओके करें। अब आपका फोन हार्डबूट हो जाएगा और प्लेस्टोर क्रैश की प्रॉब्लम खत्म हो जाएगी।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
Google Play store app will crash or stop to work sometimes. now you can make this problem go away using the following fixes.
Please Wait while comments are loading...
SOLAR ECLIPSE 2017 Live:शुरू हुआ सूर्य ग्रहण, 2:34 बजे होगा खत्‍म
SOLAR ECLIPSE 2017 Live:शुरू हुआ सूर्य ग्रहण, 2:34 बजे होगा खत्‍म
INDvSL: आज एक अक्टूबर होता तो NOT OUT होते रोहित शर्मा
INDvSL: आज एक अक्टूबर होता तो NOT OUT होते रोहित शर्मा
Opinion Poll

Social Counting