फोन पानी में गिर जाए तो करें ये उपाए!

Written By:

फोन हमारी लाइफ का एहम हिस्सा बन चुका है। फोन के बिना शायद ही कोई रह पाता हो। यदि कभी चूक से आपका फोन पानी में गिर जाए तो! ऐसा सोचना भी कितना बुरा हो सकता है। होली के माहौल में जहाँ लोग पानी और रंगों के खेल में खुद को भिगो देते हैं, जरा सोचिए यदि आपका फोन भी ऐसे में भीग जाए तो? घबराने की जरुरत नहीं है। इसी का उपाए लेकर हम आपके लिए हाजिर हुए हैं।

टेक्नोलॉजी के इस दौर में भले ही कई फोन वॉटर प्रूफ, वॉटर रेसिस्टेंट टेक्नोलॉजी के साथ आते हैं, लेकिन उन्हें खरीदना सबके बस के बात नहीं। यही कारण है कि आज भी अधिकतर फोन इस टेक्नोलॉजी के बगैर ही उपलब्ध हैं। तो यदि गलती से आपका फोन कभी पानी में भीग जाए या पानी में गिर जाए व फोन गीला हो जाए तो आप यह उपाए अपना सकते हैं-

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

फोन के भीगने पर उसे ऑन करने की बिल्‍कुल कोशिश न करें, अगर फोन ऑन है तो उसे स्‍विच ऑफ कर दें। अगर पानी की एक बूंद भी फोन के अंदर चली गई तो ये चिप में लगे सर्किंटों को आपस में जोड़ कर उसे खराब कर सकती है साथ आपके फोन में स्‍पार्किंग भी हो सकती है। इसके अलावा फोन में लगी ऐसेसरीज जैसे हेडफोन या चार्जर हटा दें।

#2

मोबाइल के पूरी तरह से सूखने के बाद ही सभी चीजें जैसेकि मेमोरी कार्ड, बैटरी, बैक कवर, सिम कार्ड आदि डाल लें।

#3

बैटरी का स्टीकर चेक करें फोन मैन्‍यूफैक्‍चर कंपनियां हैंडसेट के भीगने पर कोई वारंटी नहीं देती। अगर आपको लगता है पानी फोन के अंदर चला गया है तो इसके लिए फोन का बैक कवर खोले और उसमें लगी बैटरी निकाल लें। बैटरी निकालने के बाद हैंडसेट में बैटरी के नीचे एक छोटा सा स्टीकर चिपका होगा जो ज्‍यादातर फोनों में वाइट कलर का होता है। अगर फोन के अंदर पानी चला गया है तो ये पिंक या फिर रेड कलर में बदल जाता है या फिर अगर फोन के अंदर थोड़ी नमी भी गई है तो इस स्टीकर का रंग बदल जाएगा।

#4

फोन की बैटरी और एसेसरीज निकालने के बाद उसे साफ कपड़े से अच्‍छी तरह से पोंछ लें या फिर अगर आपके पास वैक्‍यूम क्‍लीनर है तो सावधानी पूर्वक फोन को थोड़ा दूर रख कर इसका प्रयोग करें।

#5

फोन के अंदर का पानी सुखाने के लिए घर में सबसे अच्‍छा तरीका है "चावल" एक कटोरी सूखे चावल के अंदर फोन को गाड़ दें और उसे धूप में रख दें। दरअसल चावल धूप से अंदर का तापमान बढ़ा देगा जो फोन के अंदर पानी को सुखा देगा वहीं अगर आप सीधे धूप में फोन को धूप में रखते हैं तो इससे वो खराब भी हो सकता है।

#6

जब भी आप कोई नई बोतल या फिर खाने सबंधी कोई डिब्‍बा लाते होंगे उसके अंदर आपको एक छोटी सी पुडि़या भी मिलती होगी ये सिलिका जेल के पाउच होते हैं तो बॉक्‍स या फिर बोतल के अंदर किसी भी तरह की नमी नहीं आने देते। बाजार से आप चाहें तो सिलिका जेल के पाउच को कटोरे में डालकर उसमें 1 हफ्ते के लिए फोन को रखकर छोड़ दें।

#7

अगर फोन में ज्यादा पानी चला गया है तो सावधानी से वैक्यूम क्लीनकर के जरिए पानी को बाहर खींच सकते हैं।

अन्य टेक टिप्स

ऐसे करें मोबाइल नंबर ट्रेस!

अब एयरटेल पर पाएं फ्री रिचार्ज और खुलकर करें बात!

सावधान! इंटरनेट पर मुसीबत बन सकते हैं ये 10 काम!

हिंदी गिज़बॉट

ऐसी अन्य टेक टिप्स के लिए पढ़ते रहें हिंदी गिज़बॉट व अपडेट के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज!


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
If your Phone falls into water then! Oh god how scary it can be. but now you don't have to worry. just follow these tips.
Please Wait while comments are loading...
 वेटिंग टिकट से जुड़ा ये नियम हो चुका है लागू, क्‍या आपको मालूम है
वेटिंग टिकट से जुड़ा ये नियम हो चुका है लागू, क्‍या आपको मालूम है
ये था हनीप्रीत की जिंदगी का सबसे बड़ा दर्द, आसाराम ने जेल से भेजी थी 'दवा'
ये था हनीप्रीत की जिंदगी का सबसे बड़ा दर्द, आसाराम ने जेल से भेजी थी 'दवा'
Opinion Poll

Social Counting