अगर गीला हो जाए स्मार्टफोन, तो सबसे पहले करें ये काम !

Written By:

स्मार्टफोन यूजर्स अपने पॉकेट कंप्यूटर को कितना भी संभाल कर क्यों न रख लें, लेकिन कभी न कभी हर यूजर अपने स्मार्टफोन को लेकर कुछ कॉमन परेशानियों से गुजरता है। इनमें से एक है फोन का गीला हो जाना। कभी बारिश की वजह से तो कभी पानी में गिरकर आपका स्मार्टफोन गीला हो जाता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो तो सबसे पहले करें ये काम।

अगर गीला हो जाए स्मार्टफोन, तो सबसे पहले करें ये काम !

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

पानी में भीगने के बाद अगर फोन ऑन है, तो सबसे पहले उसे ऑफ कर दें। फोन के भीगने की हालत में उसे ऑन करने की कोशिश बिल्कुल न करें। फोन के भीगे रहते हुए ऑन रहने/करने पर पानी सर्किट्स को खराब कर सकता है।

#2

फोन से हेडफोन या चार्जर जैसी चीजें निकाल दें। फोन का बाहरी हिस्सा कॉटन के साफ कपड़े से पोंछें। वैक्यूम क्लीनर हो, तो सावधानी बरतते हुए थोड़ी दूर से इस्तेमाल कर सकते हैं।

#3

फोन का बैककवर निकाल दें। बैटरी और सिमकार्ड आदि निकालें। फोन का भीतरी हिस्सा कपड़े से पोंछें, लेकिन ध्यान रखें कि कपड़े में फोन का कोई पुर्जा अटक कर खिंच न जाए। बैटरी का स्टिकर चेक करें। फोन बनाने वाली कंपनियां हैंडसेट के भीगने पर कोई वॉरंटी नहीं देतीं। ज्यादातर फोन्स में बैटरी के नीचे एक छोटा सा स्टीनकर चिपका होगा, जो अधिकतर सफेद रंग का होता है। अगर फोन के अंदर पानी चला गया है, तो यह गुलाबी या लाल रंग में बदल जाता है।

#4

फोन को सूखे कच्चे चावलों में रखें। यह फोन के अंदर का पानी/नमी सुखाने के लिए घर में मौजूद सबसे अच्छाे तरीका है। बेहतर यह होगा कि एक कटोरे में कच्चे चावल भरें। फोन को इसमें थोड़ा भीतर तक गाड़ें और इसे धूप में रखें। चावल गर्म होने से फोन के अंदर का पानी सूख जाएगा और सीधे धूप में न रखने की वजह से आपका फोन भी खराब नहीं होगा। लेकिन ध्यान रखिएगा कि फोन के ऑडियो पोर्ट जैसे किसी हिस्से में चावल के दाने न घुस जाएं।

#5

फोन को 24 घंटे से पहले ऑन/इस्तेमाल न करें। उम्मीद है कि इसके बाद आपका फोन ठीक काम करेगा। लेकिन अगर अब भी यह ठीक नहीं होता, तो तुरंत ऑथराइज़्ड सर्विस सेंटर पर ले जाना ही बेहतर होगा।

#6

फोन पर कभी भी हेयरड्रायर का इस्तेमाल न करें। गर्म हवा फोन को नुकसान पहुंचा सकती है। इसकी जगह थोड़ी देर फोन को एसी के सामने रखने से फायदा हो सकता है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
It is important to act fast when your phone gets wet. these steps can minimize the chance of sustaining any serious damage in your wet smartphone.
Please Wait while comments are loading...
श्रीलंका पर एक बार फिर बरपा गब्बर का कहर, बना दिया बड़ा रिकॉर्ड
श्रीलंका पर एक बार फिर बरपा गब्बर का कहर, बना दिया बड़ा रिकॉर्ड
'पूर्ण सूर्यग्रहण' Live:  भारत में दिखाई नहीं देगा, लेकिन राशियों पर असर होगा
'पूर्ण सूर्यग्रहण' Live: भारत में दिखाई नहीं देगा, लेकिन राशियों पर असर होगा
Opinion Poll

Social Counting