अपने मोबाइल और लैपटॉप से कैसे करें डेटा साफ, जानिए कुछ तरीके ?

Posted By:

क्‍या आपके मोबाइल की स्‍पीड कम हो गई है, या फिर उसमें वॉयरस का अटैक हो गया है। अक्‍सर देखा गया है कि शुरुआत में मोबाइल की स्‍पीड काफी अच्‍छी रहती है लेकिन जैसे जैसे टाइम गुजरता जाता है उसकी स्‍पीड कम हो जाती है ऐसे में मोबाइल को फार्मेट करने की जरूरत पड़ती है।

पढ़ें: फेसबुक में कैसे करें किसी को ब्‍लॉक ?

इसके अलावा अगर कभी आपका मोबाइल चोरी हो जाए तो जरूरत पड़ने कहीं से भी उसे फार्मेट कर सकते हैं। लेकिन हम में से कई लोगों को फोन और लैपटॉप फार्मेट करने में परेशानी होती है। हम आज आपको मोबाइल और लैपटॉप फार्मेट करने का आसान तरीका बताएंगे। जिससे जरूरत पड़ने पर आप मोबाइल और लैपटॉप फार्मेट कर सकते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

अगर आपका एंड्रायड फोन कभी खो जाता है तो www.androidlost.com में जाकर आप अपने फोन में सेव सारा डेटा डिलीट कर सकते हैं इससे फोन चोरी करने वाला आपका जरूरी डेटा यूज़ नहीं कर पाएगा। इसके लिए आपको पहले अपने फोन में इसकी ऐप भी इंस्‍टॉल करनी होगी।

डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें- Play.Google.com

http://preyproject.com/download सॉफ्टवेयर की मदद से आप अपने लैपटॉप में सेव डेटा दूर से भी डिलीट कर सकते हैं। ये ओपेन सोर्स सॉफ्टवेयर है जिसे आप फ्री डाउनलोड कर सकते हैं।

आईवाइप की मदद से आप अपने आईफोन के डेटा को रिमोटिली डिलीट कर सकते हैं। इस एप्‍लीकेशन को आप एपल ऐप स्‍टोर से डाउनलोड कर सकते है।

अपना डेटा मिटा दें अगर आप साइबर कैफे या फिर कहीं बाहर किसी दूसरे का नेटर्वक प्रयोग कर रहे हैं तो ब्राउजर में जाकर प्राइवेट ब्राउजिंग का प्रयोग करें इससे ब्राउजर में आपके द्वारा की गई किसी भी गतिविधी को कोई दूसरा चेक नहीं कर सकेगा।

रिकवरी सर्विस ऑन रखें अगर आप स्‍मार्टफोन का प्रयोग कर रहे हैं तो अपने फोन में रिकवरी सर्विस ऑन रखें इससे अगर आपका फोन कभी खो जाता है तो आप अपने फोन का डेटा बचा सकते हैं।

कैसपरस्‍काई एंटी थेफ्ट ऐप आपके खोए हुए मोबाइल की लोकेशन के साथ उसमें सेव सारा डेटा एक क्‍लिक करते ही डिलीट कर देगी। इससे आपके जरूरी डेटा का कोई गलत प्रयोग नहीं कर सकता।

कैसपरस्‍कार्ट मोबाइल सिक्‍योरिटी ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें

 

सीकड्रॉयड एप्‍लीकेशन की मदद से आप अपने खोए हुए मोबाइल को ढूड़ने के साथ फोन को रिमोटली एक्‍सेस भी कर सकते हैं। इसके अलावा एक साधारण मैसेज द्वारा फोन में एलार्म सेट कर सकते हैं। अगर फोन खो गया है तो उसे लॉक करने के साथ उसमे सेव सारा डेटा डिलीट भी कर सकते हैं।
डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें- Play.Google.com

इस ऐप की मदद से आप अपने फोन की लोकेशन से जुड़ी मेल सीधे अपने फोन पर पा सकते हैं। इसके अलावा इसमें एंटीवॉयरस और दूसरे कई सिक्‍योरिटी टूल दिए गए हैं।
ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
A handy guide to let you know how to remotely wipe the data off your mobile device. Hey, you may need to do it someday yourself.
Please Wait while comments are loading...
बेटी के बैग में इस्तेमाल हुए तीन कंडोम देख मां ने कर दिया रेप केस, कोर्ट ने दिया यह फैसला
बेटी के बैग में इस्तेमाल हुए तीन कंडोम देख मां ने कर दिया रेप केस, कोर्ट ने दिया यह फैसला
मेट्रो में सफर करना हुआ सरक्षित, मुंबई मेट्रो रेल ने उठाए ये अहम कदम
मेट्रो में सफर करना हुआ सरक्षित, मुंबई मेट्रो रेल ने उठाए ये अहम कदम
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot