Subscribe to Gizbot

Amazon पर ऐसे पहचानें प्रॉडक्ट के फेक रिव्यू

Posted By: Devesh Jha

आजकल की बढ़ती और विकसित अर्थव्यवस्था में लोगों ने ऑनलाइन शॉपिंग में ज्यादा ध्यान दिया है। भारत में कुछ साल पहले तक ऑनलाइन शॉपिंग का लोगों में ज्यादा प्रचलन नहीं था लेकिन अब जमाना बदल गया है।

आजकल लोगों के पास बाजार जाकर सामान खरीदने का वक्त भी नहीं होता है। वहीं ऑनलाइन शॉपिंग में बढ़ते विश्वास ने भी लोगों का रूझान इसकी ओर झुकाया है।

Amazon पर ऐसे पहचानें प्रॉडक्ट के फेक रिव्यू

अमेजन भारतीय बाजार में ऑनलाइन शॉपिंग का सबसे बड़ा मार्केट है। भारत के ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए अमेजन को अपनी पहली पसंद मानते हैं। अमेजन की सेवा तो अच्छी होती लेकिन वो अपने ग्राहकों को बहकाने में भी आगे रहते हैं।

अमेजन जैसी कई शॉपिंग वेबसाइट ग्राहकों को बहकाने में काफा आगे रहती हैं। वो अपने प्रोडक्ट के आईडी पर फेक रिव्यू डाल देते हैं जिसे ग्राहक देखकर बहक जाते हैं।

Amazon पर ऐसे पहचानें प्रॉडक्ट के फेक रिव्यू

ग्राहक समझते हैं कि वो रिव्यू किसी असल ग्राहक ने सामान खरीदकर अच्छी सेवा मिलने के बाद ही किया है। लेकिन ऐसा होता नहीं है।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

प्रॉडक्ट की बिक्री बढ़ाने के लिए दिया जाता है फेक रिव्यू-

कई बार अमेजन जैसी कंपनी अपने प्रोडक्ट की बिक्री बढ़ाने के लिए उस प्रोडक्ट की आईडी पर फेक रिव्यू डाल देती है। जिसे देखकर ग्राहकों को लगता है कि वो प्रोडक्ट वाकई में काफी अच्छा हैं, लेकिन ऐसा होता नहीं है।

ऐसे में ग्राहकों के साथ धोखा किया जाता है। ग्राहक ऐसे धोखे से कैसे बचें, इसका उपाय हमारे इस आर्टिकल में लिखा हुआ है। आप इसे पढ़कर जान पाएंगे कि फेक रिव्यू की सच्चाई का पता आप कैसे लगा सकते हैं।

 

कैसे डाउनलोड करें अमेज़न प्राइम वीडियो ?
पहला तरीका-

पहला तरीका-

फेक रिव्यू के बारे में पता लगाने के लिए आप सबसे पहले जिस प्रॉडक्ट के बारे में जानना चाहते हैं, उस प्रोडेक्ट का कस्टम रिव्यू को चेक करें। इसमें आपको कस्टमर रिव्यू और एवजेर कस्मटम रिव्यू दिखाई देगा। जिसमें 5 स्टार, 4 स्टार जैसे रिव्यू दिए होंगे। अगर प्रोडक्ट में 5 स्टार या 4 स्टार रिव्यू है तो आप उसका एवरेज रिव्यू चेक करें। इसमें आपको पता चल जाएगा कितने लोगों ने प्रोडक्ट को 5 स्टार दिया है। अगर 2-4 लोगों ने प्रोडक्ट को रिव्यू दिए हैं तो आप समझ जाएं कि वो फेक रिव्यू हैं।

दूसका तरीका-

नकली समीक्षाओं की जांच करने का एक अन्य तरीका प्रॉडेक्ट के रिव्यू को खोलने और पढ़ने का है। अगर उसमें उत्पाद के लिए काफी लंबा-चौड़ा विवरण किया हुआ, उसमें बहुत सारी सर्वोत्म गुणों के बारे में लिखा हुआ है तो आप समझ जाएं कि यह भी एक फेक रिव्यू हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि किसी के भी पास प्रोडक्ट के बारे में बड़ा विवरण लिखने का वक्त नहीं होता।

तीसरा तरीका-

जो लोग प्रोडक्ट के लिए रिव्यू दे रहे हैं उनकी पहचान करना काफी आसान है। आप उन्हें देखें कि क्या वो प्रोडक्ट के बारे में बार-बार रिव्यू करते हैं और एक ही प्रोडक्ट के बारे में एक निरंतर अंतराल में बराबर रिव्यू कर रहा है। अगर ऐसा है तो भी यह एक फेक रिव्यू होगी क्योंकि कोई भी ग्राहक एक प्रोडक्ट के लिए बार-बार रिव्यू नहीं करेगा।

चौथा तरीका-

आप चेक करें कि रिव्यू देने वाले के पास सामान खरीदने का सत्यापित स्टंप है या नहीं। अगर ग्राहक अमेजन से कोई भी सामान खरीदकर रिव्यू करता है, तो उसके आईडी में प्रोडक्ट खरीदने का सत्यापित स्टंप जरूर होगा। यह एक सबसे आसान और सफल तरीका जिसके जरिए आप पता लगा सकते हैं कि रिव्यू फेक हैं या रियल है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
There is a method available through which the amazon fake reviews for the products could be identified and thereafter anyone could be saved from buying non-worthy products this way.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot