काम के साथ ऐसे देखें अपनी पसंदीदा यू-ट्यूब वीडियो बैकग्राउंड में

By GizBot Bureau
|

सोशल मीडिया हमारी जिदंगी का एक अहम हिस्सा बन गई है। हम हमेशा ही सोशल मीडिया से जुड़े रहते हैं। सोशल मीडिया में जुड़ने के साथ-साथ हम वहां अपना हुनर भी दिखा सकते हैं और साथ ही लोगो के हूनर की सरहाना भी कर सकते हैं। इन सब चीज़ों के लिए सोशल मीडिया में सबसे आगे है यू-ट्यूब। हम पूरे दिनभर यू-ट्यूब से जुड़े रहते है और वीडियो देखते रहते हैं।

काम के साथ ऐसे देखें अपनी पसंदीदा यू-ट्यूब वीडियो बैकग्राउंड में

 

ऐसे कई चीज़े हैं जिसे हम घर बैठे ही यू-ट्यूब पर बैठे-बैठे सीख सकते हैं और लोगों को सिखा भी सकते हैं। यू-ट्यूब हमे दुनिया भर की जानकारी देता है। वैसे तो यू-ट्यूब हमारे लिए काफी सहायक है, यू-ट्यूब के जरिए आजकल फैमस होना काफी आसान हो गया है और यूृ-ट्यूब भी हमारे कंटेंट को पूरी दुनिया के सामने लाने में काफी मदद करता है, लेकिन अभी ऐसी कई चीज़े हैं जिसपर यू-ट्यूब को काम करना जरूरी है।

हम अक्सर देखते है कि जब हम यू-ट्यूब पर कोई वीडियो देख रहे होते हैं और अचानक से उसी बीच हमारे फोन में किसी प्रकार का नोटिफिकेशन या मेसेज आता है तो हम उसे खोलने के लिए टैब करते हैं और हमारी यू-ट्यूब वीडियो रुक जाती है। जिसे हमे देखने के लिए दोबारा से यू-ट्यूब पर जाना पड़ता है।

काम के साथ ऐसे देखें अपनी पसंदीदा यू-ट्यूब वीडियो बैकग्राउंड में

इसका एकमात्र तरीका यह है कि आप यू-ट्यूब रेड सब्सक्रिप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन इंडिया में ये सुविधा हमें नहीं मिलती है। इसलिए हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे कमाल के तरीको के बारे में जिसका इस्तेमाल करके आप अपने टैब या मोबाइल मे यू-ट्यूब वीडियो को मिनिमाइज़ करके अपनी वीडियो देखने के साथ बाकी काम भी कर सकते हैं। इस तरीके के लिए आपको ध्यान रखना होगा कि आपका इंटरनेट काफी तेज है और आपके फोन या लैपटॉप में गूगल क्रोम डाउनलोड है।

 

कैसे करें एंड्रायड डिवाइस में यू-ट्यूब वीडियो मिनिमाइज़

1. अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप में गूगल क्रोम को डाउनलोड करें।

2. अपने एड्रेस बार में www.youtube.com को टाइप करें।

3. अपने ब्राउज़र के कोने में मिले तीन-बिंदुओं पर टैप करें और फिर मेनू के ऑपशन पर जाएं।

4. इसके बाद आपसे यू-ट्यूब नोटिफिकेशन के लिए पूछा जाएगा, इसे आपको अनुमती देनी होगी, तभी आपकी वीडियो बैकग्राउंड में चल पाएगी।

5. अपनी पसंद की वीडियो को चुनकर प्ले करें उसके बाद आप ब्राउज़र को छोटा करके नोटिफिकेशन मेनू से प्लेबैक फिर से शुरू कर सकते हैं।

iOs डिवाइस के लिए

1. इसके लिए भी आपको गूगल क्रोम डाउनलोड करने की जरूरत होती है।

2. अपने एड्रेस बार में www.youtube.com को टाइप करें।

3. एंड्रायड की तरह अपने ब्राउज़र के कोने में मिले तीन-बिंदुओं पर टैप करें और फिर मेनू के ऑपशन पर जाएं।

4. 'Request desktop site' पर क्लिक करके पेज लोड होने तक इंतजार करें।

5. यू-ट्यूब नोटिफिकेशन को जारी रखने के लिए उसे ऑन रखे, इसी के चलते आप वीडियो को मिनिमाइज़ करके अपने बैकग्राउंड में चला पाएंगे।

6. इसके बाद अपनी पंसद की कोई भी वीडियो चुनकर उसे प्ले करें।

7. होम बटन पर टैप करके आप ब्राउज़र से बाहर निकल सकते हैं और आईओएस कंट्रोल सेंटर से प्लेबैक को अपनी मर्जी से शुरू कर सकते हैं।

एंड्रायड हो या आईओएस,इन कुछ स्टैप्स का इस्तेमाल करके आप अपने काम के साथ अपनी पसंदीदा यू-ट्यूब वीडियो का मजा उठा सकते हैं और साथ ही अपने प्लेबैक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

English summary
When using your phone to use YouTube, you have no option of minimizing your app when you get a notification and have to go check it out.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X