गर्मी में गैजेट्स जल्दी होते हैं ओवरहीट, ऐसे रखें इन्हें कूल-कूल!

Written By:

गर्मी के दिनों में इंसानों की हालत तो बढ़ते तापमान के कारण खस्ता हो ही जाती है, बल्कि गैजेट्स का भी बुरा हाल होता है। कई बार तो यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि गैजेट्स की परफोर्मेंस ही गड़बड़ा जाती है। गर्मी के कारण लैपटॉप, टैबलेट और स्मार्टफोन में भी परेशानी आ सकती है और वो हैंग या अन्य प्रकार से समस्या पैदा कर सकते हैं।

ऐसे बनाएं होममेड फ्रिज, बिना इलेक्ट्रिसिटी के रहता है कूल!

लेकिन इस गर्मी से अपने गैजेट्स को बचाने के कुछ टिप्स भी है। जिनके माध्यम से आप अपने गैजेट्स को गर्मी में भी रख सकते हैं कूल-कूल।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

#1

लम्बी यात्रा के दौरान अक्सर ड्राइविंग करते वक़्त या पीछे सीट पर बैठे-बैठे भी गैजेट्स का इस्तेमाल करते रहते हैं। लेकिन आपको अंदाजा नहीं होता कि आपकी कार कितनी गर्म हो जाती है, भले ही कार कहीं पार्क की गई हो, तबभी सूरज की रोशनी कार पर 40 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ पड़ रही हो। इस हीट का असर कार के अन्दर रखे गैजेट्स पर पड़ता है। ख़ासतौर पर स्मार्टफोन और लैपटॉप पर। इसलिए ऐसा करने से बचने का प्रयास करें।

#2

बीच पर ओकेजनल विजिट के दौरान जाने पर अपने लैपटॉप या स्मार्टफोन को साथ लेकर ना जाएँ। इसकी दो मुख्य वजह हैं। कई लोगों को यह बात नहीं पता होगी कि बीच पर तापमान सामान्यता अधिक रहता है। ऐसा समंदर और रेत के कारण होता है। इसके अलावा बीच पर हवा के साथ रेत के महीन कण भी हवा में उड़ते रहते हैं। जिस कारण लैपटॉप को प्रोपर कूलिंग नहीं मिल पाती है।

#3

क्या आप गर्मी के दिनों में स्वेटर पहनना चाहेंगे, नहीं ना। इसलिए स्मार्टफोन को गर्मी में थोड़ा कूल रखने के लिए उसका कवर निकाल दें। इससे हीटिंग अधिक नहीं बढ़ेगी।

#4

चिलचिलाती गर्मी में मोबाइल पर ज्यादा लोड डालना आपके डिवाइस के लिए नुकसानदेय हो सकता है। इसलिए तेज गर्मी में मोबाइल पर हार्डकोर गेम्स जैसे रियल रेसिंग, नोवा आदि ना खेलें। इससे हार्डवेयर पर ज्यादा जोर पड़ता है और अधिक गर्मी पैदा होती है।

#5

लैपटॉप के अत्यधिक गर्म होने का एक कारण यह है कि उन्हें दिन में बहुत कम आराम मिलता है। कई लोगों की आदत होती है कि वे अपने लैपटॉप को सिर्फ स्लीप ऑफ़ कर देते हैं और इसे स्विच ऑफ़ नहीं करते। लेकिन इसका असर लैपटॉप की लाइफ पर पड़ता है। इसलिए उपयोग ना होने पर लैपटॉप को पूरी तरह बंद कर दें।

#6

लैपटॉप के एयर वेंट्स को साफ़ करते रहें। जिस तरह हमारे शरीर के लिए छिद्र जरूरी होते हैं उसी प्रकार लैपटॉप के लिए भी एयर वेंट्स जरूरी हैं। इनसे हीटिंग के दौरान गर्म हवा बाहर जाती रहती है। ये एयर वेंट्स लैपटॉप को कूल रखने में मदद करते हैं। इसलिए इसकी जांच करते रहें कि ये एयर वेंट्स पूरी तरह साफ़ हों। इससे आपके लैपटॉप की परफोर्मेंस हॉट समर में भी कूल रहेगी।

#7

लैपटॉप का सावधानी से उपयोग करने पर भी आप इसे गर्मी में सुरक्षित रख सकते हैं। इसके लिए सबसे जरूरी ये है कि लैपटॉप को बेड पर रखकर इस्तेमाल ना करें। क्योंकि बीएड पर लैपटॉप रखने से इसके एयर वेंट्स बंद हो जाते हैं और हीटिंग बाहर नहीं निकल पाती। इसलिए लैपटॉप को बेड पर रखकर इस्तेमाल ना करें।

#8

गर्मी के मौसमें अपने गैजेट्स की पॉवर सेटिंग को बदल दें। डायरेक्ट सनलाइट की स्थिति में परफोर्मेंस सेटिंग को ना लगाएं, बजाय पॉवर सेटिंग पर स्विच करने के।

अन्य टेक न्यूज़

अब बिना सिम के करें कॉल!

12 बेस्ट स्मार्टफोन, इनके यूनिक फीचर्स नहीं मिलेंगे कहीं और!

ऐसे बनाएं होममेड फ्रिज, बिना इलेक्ट्रिसिटी के रहता है कूल!

हिंदी गिज़बॉट

ऐसी अन्य टेक न्यूज़ के इए पढ़ते रहें हिंदी गिज़बॉट और लाइक करें हमारा फेसबुक पेज!


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
Gadgets like laptops, tablets, smartphones will suffer from frequent freezes and will cease to function properly. So here are some tricks that will help you to keep your smart devices cool this summer and prevent over-heating.
Please Wait while comments are loading...
15 साल के लड़के का विधवा भाभी से कराया विवाह, दो दिन बाद की आत्महत्या
15 साल के लड़के का विधवा भाभी से कराया विवाह, दो दिन बाद की आत्महत्या
गुजरात चुनाव में वोट डालने पहुंच रहे, बुजुर्ग, बच्चे और दिव्यांग, तस्वीरें
गुजरात चुनाव में वोट डालने पहुंच रहे, बुजुर्ग, बच्चे और दिव्यांग, तस्वीरें
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot