सावधान: जॉब ऑफर के बदले हो रही है ऑनलाइन ठगी

By Neha
|
How to link Aadhaar number to PAN? (Hindi)

इंटरनेट के आने के बाद जॉब सर्च करना काफी आसान हो गया है। घर बैठे अपनी स्किल्स और क्वालिफिकेशन के जरिए आप नौकरी ढूंढ सकते हैं। हालांकि इंटरनेट आने के बाद ठगों का काम भी आसान हो गया है। इन दिनों ऑनलाइन ठगी तेजी से बढ़ रही है और हर दूसरे नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी के मामले सामने आते हैं। अगर आप भी इन दिनों ऑनलाइन रहकर जॉब सर्च कर रहे हैं, तो ऐसे ठगों को पहचानना आपके लिए बहुत जरूरी है, नहीं तो आपके साथ भी धोखा हो सकता है।

 
सावधान: जॉब ऑफर के बदले हो रही है ऑनलाइन ठगी

बदमाशों ने इन दिनों ऑनलाइन ठगी का जाल इंटरनेट पर हर तरफ फैला रखा है। कई बार लोग आरोपी को देख भी नहीं पाते हैं और उनके साथ धोखाधड़ी हो जाती है। ऑनलाइन बैठे जालसाजों से बचने के लिए ध्यान रखें ये बातें-

सोशल मीडिया फ्रैंड्स से सावधान-

सोशल मीडिया फ्रैंड्स से सावधान-

ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले अक्सर आपके ऊपर नजर रखते हैं। इसके लिए वह आपके सोशल अकाउंट फेसबुक, ट्विटर वगैरह से जुड़ने की कोशिश करते हैं और आपके बारे में ज्यादा से ज्यादा जान लेना चाहते हैं। वह आपसे दोस्ती कर फैमिली स्टेटस, फायनेंशियल इंफोर्मेशन कलेक्ट करने की कोशिश करते हैं। ऐसे में किसी को भी फ्रैंड बनाने के पहले उसकी प्रोफाइल अच्छी तरह देख लें।

निजी जानकारी न शेयर करें-
 

निजी जानकारी न शेयर करें-

अगर सोशल मीडिया पर कोई आपको अचानक से बिना खास जान-पहचान जॉब ऑफर करता है या पैसे कमाने वाला कोई प्लान बताता है, तो सावधान रहें। ये मामला ठगी का हो सकता है। अगर वह व्यक्ति आपसे मिलने भी आता है, तो भी पैसा या कोई भी जानकारी देने के पहले एक बार उसकी पूरी जांच करके आगे कदम बढ़ाएं। आपको विश्वास में लेने के लिए बदमाश अक्सर फर्जी घर, आईडी प्रूफ और बैंक खाते जैसी जानकारी देते हैं। इसके बाद आपसे आपकी निजी, वित्तीय जानकारी मांगी जाती है। अपनी कोई भी जानकारी बिना चैक किए बिल्कुल शेयर न करें।

जीमेल-

जीमेल-

अगर आपके पास किसी रिक्रूटर या कंपनी की तरफ से आपको मेल आया है और उन्होंने आपको जॉब ऑफर की है, तो सबसे पहले ये देखें कि उनका अकाउंट याहू, लाइव, हॉटमेल और जीमेल जैसी फ्री ईमेल सर्विसेज पर बना है क्या। अगर हां, तो हो सकता है कि वह आपको धोखाधड़ी के लिए निशाना बना रहे हों। बता दें कि जॉब से संबंधित ईमेल कॉर्पोरेट ईमेल अकाउंट्स से ही आते हैं।

डायरेक्ट जॉब/रोल-

डायरेक्ट जॉब/रोल-

फिल्मों में काम करने के इच्छुक लोग बहुत ज्यादा ऑनलाइन ठगी का शिकार बनते हैं। अगर कोई एजेंसी या कंपनी आपको बिना इंडरव्यू, स्क्रिनटेस्ट जॉब ऑफर कर रही है, तो ये समय आपके सावधान रहने का है। याद रखें कि कोई भी रिक्रूटर आपको जॉब देने के पहले आपकी स्किल्स टैलेंट जानकर ही आपको काम देगा।

बिना अप्लाई के जॉब ऑफर-

बिना अप्लाई के जॉब ऑफर-

कई बार हमारे पास मेल के जरिए ऐसे जॉब ऑफर्स आते हैं, जिनके लिए हमने कभी अप्लाई ही नहीं किया होता है। ऐसे में ऑफर किए गए उस रोल के बारे में पूरी जानकारी इक्टठी करें। अगर आपको बहुत ज्यादा पैसे ऑफर किए गए हैं, आपको ऑफर किया काम आपकी समझ से बाहर है, तो समझ लें कि ये फ्रॉड हो सकता है। कई बार ऐसे लोग आपको जॉब देने का वादा कर आपसे दूसरे लोगों को लाने के लिए कहते हैं। ऐसे जॉब ऑफर्स को कभी स्वीकार न करें।

यूआरएल पढ़ें-

यूआरएल पढ़ें-

स्कैमर अक्सर फेक URLs (वेब अड्रेस) इस्तेमाल करते हैं और किसी बड़ी कंपनी से मिलती-जुलती आइडेंटिडी बनाकर लोगों को शिकार बनाते हैं। वे बड़ी कंपनियों की वेबसाइट्स की तरह दिखने वाली वेबसाइट्स बनाते हैं या उसी तरह के ईमेल्स बना लेते हैं। इसलिए किसी वेबसाइट पर जॉब आदि के लिए आवेदन करने से पहले वेबसाइट का यूआरल जरूर चेक कर लें।

 
Best Mobiles in India

English summary
if you are searching online job, here is information to save you from online fraud.

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X