मैमोरी कार्ड से डिलीट हुआ डाटा ऐसे करें रिकवर

Written By:

टेक्नोलॉजी आज बेहद स्मार्टफोन चुकी है। पहले कैमरे में रील का प्रयोग हुआ करता था, तब आप एक बार में 30 के करीब ही फोटो खींच सकते थे। आज कैमरे मैमोरी कार्ड के साथ आते हैं, जिसकी मदद से आप मैमोरी कार्ड के स्टोरेज के हिसाब से सैंकड़ों तस्वीरें स्टोर कर सकते हैं वो बिना प्रिंट किए।


मैमोरी कार्ड केवल कैमरे ही नहीं बल्कि अन्य डिवाइस जैसे स्मार्टफोन में प्रयोग किया जाता है। तभी तो आपके फोन में इतनी सारी एप्स, म्यूजिक, विडियो, फोटो व अन्य डाटा स्टोर हो पाता है। हालांकि स्मार्टफोन भी अच्छी स्टोरेज क्षमता के साथ आते हैं।

मैमोरी कार्ड से डिलीट हुआ डाटा ऐसे करें रिकवर

इन सभी के बीच सोचिए आपके पर्सनल और जरुरी डाटा से भरे मैमोरी कार्ड से सबकुछ डिलीट हो जाए तो? तो परेशान होने की जरुरत नहीं है, आप इस आसान ट्रिक से सारा डाटा वापस पा सकते हैं।

कार्ड को दूसरे डिवाइस के साथ चेक करें
मैमोरी कार्ड के साथ सबसे आम समस्या होती है कि कई बार वायरस आदि के कारण डाटा डिवाइस में शो नहीं करता है। ऐसे में अपने एसडी कार्ड को निकालकर दूसरी डिवाइस में लगाएं और चेक करें।

मैमोरी कार्ड से डिलीट हुआ डाटा ऐसे करें रिकवर

कार्ड रीडर में देखें
आप मैमोरी कार्ड कार्ड को कार्ड रीडर में लगाकर भी चेक कर सकते हैं। स्‍टार्ट पर जाकर, सर्च बॉक्‍स में 'cmd' टाइप करें। कमांड विंडो खुलकर सामने आने के बाद, ड्राइव को फॉलो करते हुए "chkdsk" को टाइप करें। इसके बाद कोलन और /एफ लिखें। एंटर कर दें और आपको आपकी समस्‍या का समाधान मिल जाएगा। आप उसी के हिसाब से स्‍टेप-दर-स्‍टेप करें और सल्‍यूशन पाएं। अगर आपके पास हैं ये स्मार्टफोन तो अभी जाकर ले आएं रिलायंस जियो 4जी सिम!

ड्राइव चेक

कई बार सिस्‍टम, एसडी कार्ड के लिए एक नई ड्राइव को एसाइन नहीं करती है और शो करती है कि ड्राइव ई में डिस्‍क को लगाएं। ऐसे में इस समस्‍या के समाधान के लिए, अपने ऑपरेटिंग सिस्‍टम सेटिंग के माध्‍यम से न्‍यू ड्राइव लेटर को एसाइन करके इस प्रॉब्‍लम को सॉल्‍व किया जा सकता है।

मैमोरी कार्ड से डिलीट हुआ डाटा ऐसे करें रिकवर

कार्ड प्रॉपर्टी
एसडी कार्ड के डेटा को वापस पाने का एक तरीका यह भी है कि आप, कार्ड ड्राइव की प्रॉपर्टी में जाएं और स्‍पेस को चेक करें। फाइल पूरी तरह से डिलीट होने पर एसडी कार्ड में फुल स्‍पेस दिखाई देगा। कई बार सिर्फ डायरेक्‍ट्री ही डिलीट होती हैं। ऐसी स्थिति में, आप सैनडिस्‍क इनबिल्‍ट सल्‍यूशन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं जो कि डिलीट हुई सारी फाइल्‍स को रिस्‍टोर कर सकता है।

डिस्‍क डायग्‍नोस्टिक टूल के साथ चेक करें
अगर आपको साफ दिख रहा है कि आपके कार्ड में फाइल्‍स हैं लेकिन आप उन्‍हें सेव नहीं कर पा रहे हैं तो आपका कार्ड, प्रोटेक्‍टेड मोड़ पर होगा। ऐसे में आपको कार्ड पर सभी फाइल्‍स को सेव या बदलने के लिए के लिए उसे अनलॉक करना होगा। ऐसी स्थिति में, आपको डिस्‍क डाग्‍नोस्टिक टूल का इस्‍तेमाल करना होगा जो कि एसडी कार्ड पर काम करता है। वहीं दूसरी ओर, आप कुछ तरीके के रिकवरी सॉफ्टवेयर का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं जो कि एसडी कार्ड के डेटा को पुन: स्‍टोर कर पाएंगे।

English summary
How to recover deleted data from memory card. Read more detail in Hindi.
Please Wait while comments are loading...
अमेरिका के Spy प्‍लेन को चीनी लड़ाकू विमानों  ने घेरा, टक्‍कर होते-होते बची
अमेरिका के Spy प्‍लेन को चीनी लड़ाकू विमानों ने घेरा, टक्‍कर होते-होते बची
ससुराल पहुंचा नया-नवेला दूल्हा और पड़ोस की लड़की का कर दिया रेप
ससुराल पहुंचा नया-नवेला दूल्हा और पड़ोस की लड़की का कर दिया रेप
Opinion Poll

Social Counting