फोन से डिलीट हो चुकी फोटो कैसे वापस पाएं ?

Written By:

अक्‍सर देखा गया है जब भी हमारे फोन में कोई तकनीकी खामी आ जाती है तो सबसे ज्‍यादा नुकसान उसमें सेव डेटा का होता है जिसमें डाक्‍यूमेंट से लेकर हमारी कुछ ऐसी फोटोज़ होती है जिनसे हमारी यादें जुड़ी होती है। कभी-कभी धोखे से फोटो डीलीट भी हो जाती है जिन्‍हें दोबारा रिकवरी करना थोड़ा मुश्‍किल भरा काम है लेकिन नामुमकिन नहीं।

फोन से डिलीट हो चुकी फोटो कैसे वापस पाएं ?

अगर थोड़ी सी स्‍मार्टनेस दिखाई जाए तो आप अपने स्‍मार्टफोन में डिलीट की गई फोटो दोबारा रिकवर कर सकते हैं। लेकिन कुछ बातों का ध्‍यान रखा जाए तो फोटो रिकवरी करने की जरूरत ही नहीं पडेगी। आइए जानते हैं वो कौन सी बातें हैं...

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

फोन मैमोरी की जगह कार्ड मैमोरी यूज़ करें

जब भी नया फोन को सेटअप करें तो उसकी मैमोरी लोकेशन को मैमोरी कार्ड सेट करें, इससे क्‍या होगा जब भी आप अपने फोन में कोई फोटो सेव करेंगे तो वो फोन मैमोरी में न सेव होकर सीधे मैमोरी कार्ड में सेव होगी। अगर आपके फोन में कोई खराबी आती है या फिर वो काम करना बंद कर देता है। उस कंडीशन में भी आपकी फोटो मैमोरी कार्ड में सेव रहेंगी।

फोन का बैकप टाइम सेट करें

आप चाहें एंड्रायड फोन यूज कर रहे हों या फिर आईओएस, उसका बैकप हमेशा ड्राइव या फिर मेल में सेव रखें। इसके लिए आपको मैन्‍युअल कुछ भी नहीं करना। अब फोन की सेटिंग में जाकर ऑटोमेटिक बैकप के ऑप्‍शन को सेट कर देना है और रही फोटो की बात तो उसके लिए आप गूगल फोटोज़ में अपनी सारी फोटोज़ का बैकप सेव कर सकते हैं। इससे आपकी फोटो भी सेव रहेंगी साथ ही उन्‍हें आप अपने पीसी में भी सेव कर सकते हैं।

रिकवरी सॉफ्टवेयर यूज़ करें

धोखे से अगर आपने फोन की फोटो डिलीट कर दी हैं साथ ही कहीं पर बैकप भी नहीं सेव है तो फोटो रिकवर करने का एक रास्‍ता है रिकवरी सॉफ्टवेयर जो डिलीट की हुई फोटो को भी रिकवर कर सकता है। Asoftech Photo Recovery एक ऐसा ही सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से डिलीट की गई फोटो दोबारा रिवकर कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस सॉफ्टवेयर को कैसे यूज़ किया जा सकता है।

पहली स्‍टेप

सबसे पहले अपने पीसी में Picture Recovery Software को इंस्‍टॉल करें, इंस्‍टॉल करने के बाद उसे पीसी में रन कराएं।

दूसरी स्‍टेप

अगर फोन या फिर कैमरे के मैमोरी कार्ड से फोटो रिकवर करना चाहते हैं तो कार्ड को निकाल कर उसे पीसी में लगाएं या फिर यूएसबी केबल से फोन को पीसी में कनेक्‍ट करें।

तीसरी स्‍टेप

सॉफ्टवेयर को ओपेन करें और यएसबी या फिर कार्ड कनेक्‍ट करने के बाद जो नई ड्राइव दिखे उसे सलेक्‍ट करें।

चोथी स्‍टेप

अब सॉफ्टवेयर में दिए गए स्‍कैन के ऑप्‍शन पर क्‍लिक करें, थोड़ी देर में डिलीट कर गई फोटो सॉफ्टवेयर में दिख जाएंगी जिन्‍हें बाद में रिकवर कर सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज



English summary
Accidentally deleted files off your Android phone or tablet For you, the data on your Android including contacts, messages, photos as well as videos are more valuable than the phone itself. how to recover these all data here is some east tips..
Please Wait while comments are loading...
श्रीलंका पर एक बार फिर बरपा गब्बर का कहर, बना दिया बड़ा रिकॉर्ड
श्रीलंका पर एक बार फिर बरपा गब्बर का कहर, बना दिया बड़ा रिकॉर्ड
'पूर्ण सूर्यग्रहण' Live:  भारत में दिखाई नहीं देगा, लेकिन राशियों पर असर होगा
'पूर्ण सूर्यग्रहण' Live: भारत में दिखाई नहीं देगा, लेकिन राशियों पर असर होगा
Opinion Poll

Social Counting