फोन का बिल कम करने के लिए अपनाएँ ये 10 तरीके!

Written By: Staff

आसमान छू रही महंगाई के दौर में हम संभल-संभल कर चलते हैं और हर खर्च को बहुत नापतौल कर करते हैं। लेकिन फिर भी कुछ खर्च ऐसे हैं जो हमारी नजर से चूक जाते हैं और हम उस तरफ कोई ध्यान नहीं दे पाते हैं। ऐसा ही एक खर्च मोबाइल सर्विसेस का है। मोबाइल हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है, इसलिए इसके खर्च से बच पाना संभव नहीं है।

लेकिन कुछ सावधानियां बरत कर इस खर्च को कुछ हद तक नियंत्रित जरूर किया जा सकता है और अपने बचाए हुए पैसों को आवश्यक काम में लगाया जा सकता है। आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही टिप्स :

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

वाईफाई का प्रयोग

जहाँ भी उपलब्ध हो इंटरनेट सर्फिंग के लिए वाईफाई कनेक्शन का उपयोग करें। ऑफिस या किसी वर्किंग कैंपस में वाईफाई की सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है। इससे महंगे इंटरनेट प्लान्स से मुक्ति मिलेगी।

#2

क्या आपने कभी आंकलन किया है कि कॉल, मैसेजे एवं डाटा के लिए प्रतिमाह आप कितना खर्च करते हैं। इस बात का मूल्यांकन करके आप मोबाइल के खर्च को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके नतीजे से आपको अपने मोबाइल पर जरूरत के अनुसार रीचार्ज करने या पोस्टपेड प्लान लेने में मदद मिलेगी।

#3

मोबाइल कंपनियों द्वारा समय-समय पर कई प्रकार के ऑफ़र चलाये जाते हैं। फ़ोन रीचार्ज या प्लान चुनते समय मोबाइल कंपनी द्वारा दिए जा रहे ऑफर्स को ध्यान से देखें और ज्यादा फायदे वाले ऑफ़र का लाभ उठायें।

#4

फेस्टिव सीजन मोबाइल यूजर्स के लिए बेहद ख़ास होता है। इस दौरान नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनियों द्वारा आकर्षक ऑफर दिए जाते हैं। दीपावली, होली, राखी, क्रिसमस आदि त्योहारों पर दिए जाने वाले ऑफर्स का प्रयोग करके हम अपने मोबाइल बिल को कम कर सकते हैं।

#5

हर किसी का इंटरनेट यूज अलग-अलग होता है। किसी को सर्फिंग करनी होती है, तो कोई सिर्फ सोशल नेटवर्किंग के लिए ही इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए अपने खर्च का अनुमान लगाएं और उसी के अनुसार मोबाइल नेटवर्क कंपनियों द्वारा दिए जाने वाले प्लान का इस्तेमाल करें।

#6

प्रीपेड प्लान को यूज करने का सबसे अच्छा फायदा ये है कि इसमें कई अच्छे प्लान्स जरूरत के अनुसार मिल जाते हैं। आप मैसेज, कॉल और डेटा के लिए वांछित रीचार्ज करा सकते हैं।

#7

 आमतौर पर फ्रेंड्स और फैमिली मेंबर्स के बीच ही हमारी ज्यादा बातचीत होती है। इसलिए अपने इस सर्किल में एक ही नेटवर्क प्रोवाइडर की सेवायें लेने से बचत की जा सकती है। कुछ कंपनियां फैमिली या फ्रेंड्स ग्रुप के लिए पोस्ट-पेड प्लान्स भी ऑफ़र करती हैं। इसमें डेटा को आपस में शेयर भी किया जा सकता है।

#8

बंडल प्लान जिसमें आपको कॉल, डेटा, मैसेज एक ही रीचार्ज पर मिलते है। इसके अंतर्गत आप एक निश्चित कीमत पर सभी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इससे आपको अलग-अलग रीचार्ज से मुक्ति मिलेगी और बचत भी होगी।

#9

एसएमएस के लिए मोबाइल रीचार्ज कराना आज के समय में थोड़ा पुराना सा लगता है। इसकी वजह उपलब्ध फ्री मैसेजिंग सर्विस है। फ्री मैसेंजर से आप बिना एसएमएस पैक के संदेश भेज सकते हैं।

#10

कई लोगों की परेशानी है कि उनका डेटा एक्सपायरी डेट से पहले ही ख़त्म हो जाता है। इससे दोबारा रीचार्ज कराना पड़ता है। इससे बचने के लिए जरूरत ना होने पर मोबाइल डेटा बंद रखें। इससे डेटा प्लान को मितव्ययता से चलाया जा सकता है।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

English summary
People do receive inflated bills in our country, but here are some money saving tips on how you can save money on both Calls and Data on your phone.
Please Wait while comments are loading...
 Pradyuman Murder Case:अशोक कुमार की मुआवजे की याचिका को कोर्ट ने ठुकराया
Pradyuman Murder Case:अशोक कुमार की मुआवजे की याचिका को कोर्ट ने ठुकराया
 Astrology Tips: अगर खर्चे से परेशान हैं या फिर कमर-तोड़ मेहनत के बाद भी पैसा नहीं मिलता तो कीजिए ये उपाय
Astrology Tips: अगर खर्चे से परेशान हैं या फिर कमर-तोड़ मेहनत के बाद भी पैसा नहीं मिलता तो कीजिए ये उपाय
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot