टूटे हेडफोन को घर में कैसे करें ठीक?

Posted By:

हेडफोन खराब होना कोई बड़ी बात नहीं हैं अक्‍सर आपने देखा होगा कि दोनों तरफ के हेडफोनों में से एक ही तरफ का हेडफोन खराब होता है। ऐसे में हम हेडफोन को फेक देते हैं क्‍योंकि ज्‍यादातर कंप्‍यूटर शॉप में हेडफोन रिपेयर नहीं होता। लेकिन अगर आप चाहें तो घर में ही टूटे हुए हेडफोन को खुद सही कर सकते हैं। एक तरफ का हेडफोन खराब होने के कई कारणा हो सकते हैं जिसमें से सबसे आम कारण है हेडफोन का वायर अंदर से टूट जाना। हेडफोन के अंदर काफी महीन वायर होते हैं जिन्‍हें सावधानी पूर्वक सही करना चाहिए।

टूटे हेडफोन को घर में कैसे करें ठीक?

टूटे हेडफोन को रिपेयर करने के लिए सबसे पहले

  1. सबसे पहले हेडफोन की साफ सफाइ कर लें इसके लिए पानी या फिर किसी अन्‍य केमिकल के बजाए कॉटन बड में अल्‍कोहल लगा कर हेडफोन साफ कर लें।
  2. इसके बाद हेडफोन की केबल को ध्‍यान से चेक करें अगर केबल इयरबड के करीब से कटी हुई है तो नई केबल खरीद लें, लेकिन अगर केबल बीच में से कहीं कटी हुई है तो वहां पर कोई निशान लगा दें।
  3. अब जहां पर आपने निशान लगाया है, वहां से केबल का काट दें, केबल के उस भाग को काट कर अलग कर दें जो पूरी तरह से बेकार हो चुका है क्‍योंकि बेकार तार को दुबारा जोड़ना काफी मुश्‍किल होता है।
  4. अगर आपका वायर सही है तो हेडफोन के स्‍पीकरों को चेक कर लें कहीं उसमें कोई वायर तो नहीं निकल गया है। इसके लिए हेडफोन के स्‍पीकरों में दिए गए पिनों को सावधानी पूर्वक अलग करके उन्‍हें खोल लें और स्‍पीकरों में लगे हुए तारों को चेक करें वो सहीं से जुड़े हैं या नहीं, क्‍योंकि हेडफोन में वॉयर जोड़ने के लिए सोल्‍डरिंग की जाती है जो कभी-कभी दवाब में अलग हो जाती है।
  5. हेडफोन के स्‍पीकरों से अगर वॉयर टूट गया है तो उसे टेम्‍पररी न जोड़े बल्‍कि किसी इलेक्‍ट्रॉनिक शॉप में जाकर दुबारा सोलडरिंग करा लें।

Airtel ने इस मामले में Jio को पछाड़ा, गूगल में बना नंबर 1
Airtel ने इस मामले में Jio को पछाड़ा, गूगल में बना नंबर 1
 PNB घोटाला: झुग्‍गी और चॉल में रहते हैं मेहुल चौकसी की कंपनियों के डायरेक्‍टर
PNB घोटाला: झुग्‍गी और चॉल में रहते हैं मेहुल चौकसी की कंपनियों के डायरेक्‍टर
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot