Subscribe to Gizbot

Paytm फिजिकल डेबिट कार्ड के लिए कैसे करें अप्लाई

Posted By: Devesh Jha

भारत में पिछले कुछ महीनों में पेटीएम का नाम बहुत सारे लोगों ने सुन लिया है। इसका कारण भारत में बढ़ती जा रही ऑन लाइन ट्रांजेक्शन की व्यवस्था है। इस मौके पर भारत की नई डिजिटल कंपनी पेटीएम ने जमकर फायदा उठाया।

पेटीएम ने ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की सरल सुविधा के बाद पेटीएम बैंकिंग सुविधा की भी शुरुआत की और उसी में एक और नए फीचर फिजिकल पेटीएम डेबिट कार्डकी भी शुरुआत कर दी है।

Paytm फिजिकल डेबिट कार्ड के लिए कैसे करें अप्लाई

पेटीएम फिजिकल पेटीएम डेबिट कार्ड भीम (BHIM) ऐप को भी सपोर्ट करता है। जिसके यूजर आसानी से पैसों का आदान-प्रदान कर सकें।

पेटीएम ने जब पेटीएम बैंक की शुरुआत की थी तब भी डेबिट कार्ड लेकर आए थे, लेकिन वो एक वर्चुअल डेबिट कार्ड था। फिजिकल डेबिट कार्ड भी बिल्कुल उसी कार्ड के सामान है। जिसमें ग्राहक की सभी जानकारी जैसे नाम, 16 अंकों का नंबर, वैधता अवधि, CVV नंबर मौजूद होंगे। इसका इस्तेमाल आप ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्त कर सकते हैं, लेकिन पीओएस मशीन में इसका प्रयोग आप नहीं कर पाएंगे।

जैसा कि पेटीएम बैंक ने पहले ही वादा किया था कि वह जल्द ही फिजिकल पेटीएम डेबिट कार्ड की सुविधा मुहैया कराएगी।

अगर आप पेटीएम बैंक के अकाउंट होल्डर हैं और फिजिकल पेटीएम डेबिट कार्ड लेना चाहते हैं तो नीचे लिखी प्रक्रिया को फॉलो करें:-

1. सबसे पहले अपने एंड्राइड या iOS स्मार्टफोन में पेटीएम ऐप को खोलें, इसमें नीचे की ओर दाहिने तरफ में पेटीएम पेमेंट बैंक मिलेगा, उसे क्लिक करें।

2. इस पेज पर आपको वर्चुअल डेबिट कार्ड देखने को मिलेगा। जिसमें आपके कार्ड में जमा राशि समेत अन्य जानकारियां होंगी। थोड़ा और नीचे स्क्रोल करने पर आपको "बैंक अकाउंट सर्विस" का एक सेक्शन मिलेगा।

3. बैंक अकाउंट सर्विस में जाकर डेबिट और एटीएम कार्ड पर क्लिक करें।

4. इसके आगे जाने पर आपको स्क्रीन पर वर्चुअल डेबिट कार्ड, कार्ड को ब्लोक करने का और कार्ड का अनुरोध (REQUEST FOR CARD) का विकल्प मिलेगा। अापको REQUEST FOR CARD पर क्लिक करना होगा।

5. इसके बाद आपको कार्ड की जानकारियां और रजिस्टर्ड एड्रैस दिखाई देगा। रजिस्टर्ड एड्रैस के साथ ही आपको एक छोटा सा रेडियो बटन दिखाई देगा, जो आपके निवास स्थान के पते को सुनिश्चित करेगा। उसे क्लिक करते ही आपके पास प्रोसिड टू पेय का विकल्प आएगा।

6. प्रोसिड टू पेय को क्लिक करते ही आपके खाते से 120 रुपए कट जाएंगे और कुछ दिनों के बाद फिजिकल डेबिट कार्ड आपके घर पर भेज दिया जाएगा।

पेटीएम बैंक में बाकी बैंको से कुछ खास सुविधाएं हैं। आप शून्य राशि भी शेष रख सकते हैं। साथ ही जितनी राशि आप पेटीएम बैंक में रखेंगे उसका कुछ इंटरेस्ट भी पेटीएम की तरफ से मिलेगा। वहीं एसएमएस संबंधी भी सभी सुविधाएं मुफ्त में दी जाती है।

पेटीएम डेबिट कार्ड का फायदा आप दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, मेट्रो कहीं भी उठा सकते हैं। महीने की पहली 3 निकासी के लिए कोई चार्ज नहीं लगेगा, जबकि उसके बाद प्रति निकासी 20 रुपये चार्ज किया जाएगा। जबकि मिनी स्टेटमेंट या बैलेंस चेक करने के लिए 5 रुएये चार्ज किया जाएगा।

English summary
You can use Paytm physical debit card to make payments when shopping online, but as it is a virtual card, you cannot use it to swipe on PoS machines.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot