होली के बाद मोबाइल फोन कुछ ऐसे करें साफ

Written By:

होली खत्‍म होने के बाद बारी आती है साफ सफाइ की घरों में लगे दाब धब्‍बे तो आप पानी या फिर से पेंट करके हटा सकते हैं लेकिन अगर आपकी टीवी, फ्रिज या फिर मोबाइल में कलर लग गया है तो उसे साफ करने से पहले आपको काफी ध्‍यान देने की जरूरत पड़ती है, अक्‍सर देखा गया है फोन में लगे धाग धब्‍बे हटाने के लिए लोग पानी और दूसरे कैमिकल का प्रयोग करते हैं जो फोन की स्‍क्रीन और बॉडी को काफी नुकसान पहुंचाते हैं।

होली के दौरान कई लोगों के फोन भीग कर खराब हो जाते हैं। लेकिन अगर इस दौरान कुछ सावधानी बरती जाए तो आपका फोन फिर से काम करने लगेगा साथ ही उसे बिना नुकसान पहुंचाए आप साफ भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसी टिप्‍स के बारे में जिनकी मदद से आप अपना मोबाइल फोन सेफ रख सकते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

अगर आपका फोन भीग गया है तो भूल कर उसे तुरंत ऑन न करें क्‍योंकि फोन स्‍विच ऑफ होने पर उसमें इलेक्‍ट्रिक सप्‍लाइ बंद रहती है लेकिन पानी जाने के बाद सर्किंट में इलेक्‍ट्रिक सप्‍लाई आने के बाद शार्टसर्किंट हो सकता है। जो आपके फोन को पूरी तरह से खराब कर देगा। इसके लिए फोन के बैक कवर को ओपेन करें और फोन की बैटरी निकाल कर उसे एक साफ सॉफ्ट कपड़े से साथ करें और धूप में रख दें।

अगर आपके फोन में रंग के दाग लग गए हैं तो उसके लिए रुई में थोड़ा पेट्रोल या फिर स्‍प्रिट लेकर हल्‍के हाथों से दाग हटाए इससे आपका फोन खराब भी नहीं होगा साथ ही प्रेट्रोल और स्‍प्रिट अपने आप उड़ भी जाएंगे।

अगर आपके फोन स्‍पीकर के अंदर गुलाल चला गया है तो उसे एक सॉफ्ट ब्रश की मदद से बाहर निकालें या फिर वैक्‍यूम क्‍लीनर की मदद से हो सके तो गुलाल साफ करें।

अगर आप फोन के महंगे कवर या फिर पाउच नहीं खरीदना चाहते तो बाजार से अपने फोन को लेमिनेट करां ले इससे आपके फोन की स्‍क्रीन में दाग धब्‍बे नहीं लगे बाद में आप जब चाहें फोन लेमिनेशन खुद ही हटा सकते हैं।

अगर आपका फोन वारंटी के अंदर है तो भूलकर भी उसे घर में खोलने की कोशिश न करें इससे उसकी वारंटी को चली ही जाएगी साथ ही आप फोन भी खराब कर देंगे।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
बेटी के बैग में इस्तेमाल हुए तीन कंडोम देख मां ने कर दिया रेप केस, कोर्ट ने दिया यह फैसला
बेटी के बैग में इस्तेमाल हुए तीन कंडोम देख मां ने कर दिया रेप केस, कोर्ट ने दिया यह फैसला
मेट्रो में सफर करना हुआ सरक्षित, मुंबई मेट्रो रेल ने उठाए ये अहम कदम
मेट्रो में सफर करना हुआ सरक्षित, मुंबई मेट्रो रेल ने उठाए ये अहम कदम
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot