कहीं फेसबुक में कोई आपका पीछा तो नहीं कर रहा ?

|

अगर आप अपने दोस्‍तों और फैमली मेंबर से जुड़े रहना चाहते हैं तो फेसबुक एक अच्‍छा टूल है जो आपको सभी से कनेक्‍ट रखता है। लेकिन आपके दोस्‍त और परिवार वालों के अलावा कोई और भी है जो आपके प्रोफाइल पर नजर रखता है। ये वे कंपनियां हैं जो यूजर की व्‍यवहार और कई दूसरी जानकारियों को इक्‍ट्ठा करके दूसरी कंपनियों को बेंच देती हैं। जैसे आपकी मेल आईडी, या फिर आपका पर्सनल डेटा।

 

पढ़ें: एंड्रायड फोन में कैसे साइन आउट करें जीमेल एकाउंट ?

अगर आप चाहें तो अपने फेसबुक एकाउंट में जाकर ऐसी कंपनियों के बारे में जान सकते है जो एप्‍लीकेशनों की मदद से आपके फेसबुक एकाउंट में सेंध लगा रही हैं। सबसे पहले अपने फेसबुक एकाउंट की सेटिंग में जाएं और वहां पर दिए गए एप्‍प ऑप्‍शन पर क्लिक करें, एप्‍प ऑप्‍शन में जाकर एप्‍प यू यूज़ फिर शो ऑल एप्‍लीकेशन पर क्लिक करें। शो ऑल एप्‍लीकेशन में जाकर एडिट और डिलीट ऑप्‍शन पर क्लिक करें दें। account Settings > Apps > Apps you use > Show All Apps > Edit/delete.

पढ़ें: मोबाइल और पीसी में कैसे इंस्‍टॉल करें ओपेरा मिनी ब्राउजर

आईए देखते हैं कैसे पता करें कौन सी कंपनियां आपके फेसबुक प्रोफाइल

Step 1

Step 1

सबसे पहले अपने फेसबुक एकाउंट को ओपेन करें और उसकी सेटिंग पर जाएं।

Step 2

Step 2

सेटिंग के अंदर जाकर एप्‍स ऑप्‍शन पर क्लिक करें।

Step 3

Step 3

एप्‍प में क्‍लिक करते ही आपके सामने कुछ एप्‍लीकेशनों की पूरी लिस्‍ट आ जाएगी ये सभी एप्‍लीकेशनें आपके एकाउंट के अंदर की सारी जानकारी कभी भी ले सकते हैं।

Step 4
 

Step 4

आप जो भी एप्‍लीकेशन अपने एकाउंट से हटाना चाहते हैं उस एप्‍लीकेशन के सामने क्रॉस का निशान होगा जिसमें क्‍लिक करते ही एप्‍लीकेशन डिलीट कर सकते हैं।

Step  5

Step 5

ऐसी ही और एप्‍लीकेशनों की पूरी लिस्‍ट देखने के लिए नीचे दिए गए शो मोर ऑप्‍शन पर क्लिक करें।

Step 6

Step 6

शो मोर के ऑप्‍शन पर क्लिक करते ही आपके सामने सभी एप्‍लीकेशनों की पूरी लिस्‍ट ओपेन होकर आ जाएगी।

Step 7

Step 7

अगर आप जानना चाहते हैं ये एप्‍लीकेशन आपके एकाउंट से किस तरह की जानकारी लेती है तो उदाहरण के तौर पर जैसे यहां पर क्‍विज़ अप एप्‍लीकेशन पर क्‍लिक करते ही आपके सामने एप्‍लीकेशन द्वारा ली गई जानकारी की लिस्‍ट खुल जाएगी।

Step 8

Step 8

लिस्‍ट में आप देख सकते हैं क्‍विज़अप एप्‍लीकेशन आपकी प्रोफाइल से मेल आईडी, प्रोफाइल पिक्‍चर, जेंडर और यूजर आईडी ले सकती है।

Most Read Articles
 
Best Mobiles in India

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X