इंटरनेट पर कैसे शेयर करें बड़ी फाइलें

Posted By:

बड़ी फाइलों को एक पीसी से दूसरे पीसी में शेयर करना सबसे बड़ी मुसीबत है उपर से अगर इंटरनेट स्‍पीड कम हो तो बड़ी फाइल छोडि़ए छोटी फाइल भी अटैच नहीं होती। लेकिन ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से आप एक पीसी से दूसरे पीसी में हैवी फाइल बड़े आराम से शेयर कर सकते हैं।

हम सभी ज्‍यादातर फाइल शेयर करने के लिए जी मेल, याहू मेल या फिर दूसरी मेल सर्विस का प्रयोग करते हैं, आप में से कुछ गूगल ड्राइव का प्रयोग भी करते होंगे। लेकिन स्‍लो इंटरनेट कनेक्‍शन में मेल में फाइल अटैच करने में काफी समय लग जाता है। आइए जानते है फाइल शेयर करने के कुछ दूसरे तरीको के बारे में जिनकी मदद से आप अपनी फाइल आसानी से शेयर कर सकते हैं।

पढ़ें: 3,000 रुपए से लेकर 6,000 रुपए के बीच टॉप 20 एंड्रायड ड्युल सिम स्‍मार्टफोन

ड्रॉपबॉक्‍स
ड्रॉपबॉक्‍स एक फ्री सर्विस है जिसकी मदद से आप अपनी फोटो, डाक्‍यूमेंट और वीडियो लैपटॉप के साथ मोबाइल की मदद से शेयर कर सकते हैं। ड्रॉपबॉक्‍स में 2 से 18 गीगाबाइट तक का स्‍पेस आपको मिलता है अगर आपको ज्‍यादा स्‍पेस की जरूरत है तो 1 टेराबाइट तक का स्‍पेस आप खरीद भी सकते हैं।

पढ़ें: अपने फोन के वॉल्‍यूम को ऐसे बढ़ाएं?

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Dropbox

ड्रॉपबॉक्‍स एक फ्री सर्विस है जिसकी मदद से आप अपनी फोटो, डाक्‍यूमेंट और वीडियो लैपटॉप के साथ मोबाइल की मदद से शेयर कर सकते हैं। ड्रॉपबॉक्‍स में 2 से 18 गीगाबाइट तक का स्‍पेस आपको मिलता है अगर आपको ज्‍यादा स्‍पेस की जरूरत है तो 1 टेराबाइट तक का स्‍पेस आप खरीद भी सकते हैं।

Evernote

एवरनोट एक डिजिटल बुलेटेन बोर्ड है जिसमें एक ही जगह पर आप अपनी सारी जानकारी इक्‍ट्ठा करके उसे शेयर कर सकते हैं। वैसे तो एवरनोट में अनलिमिटेड स्‍पेस है लेकिन एक महिने में आपको 50 मेगाबाइट तक ही अपलोड कर सकते हैं।

Mover.io

मूवर डॉट आईओ एक वेब बेस्‍ड सर्विस है जिसकी मदद से आप अपनी फाइलें सर्वस पर सेव कर सकते हैं और उन्‍हें कभी भी शेयर कर सकते हैं। इतना ही नहीं इसकी मदद से आप अपना डेटा सिंक करने के साथ उसका बैकअप भी ले सकते हैं। लेकिन मूवर डॉट आईओ की सर्विस प्रयोग करने के लिए आपको पर जीबी प्‍लान लेना पड़ेगा।

Box

बॉक्‍स में भी ड्रॉप बॉक्‍स की तरह आप अपना डेटा सेव कर सकते हैं। इसमें आपको 10 जीबी फ्री स्‍पेस मिलता है इसके अलावा कई दूसरे पेड प्‍लान भी उपलब्‍ध हैं।

MediaFire

मीडिया फायर में 10 जीबी तक डेटा फ्री सेव किया जा सकता है, इसमें आप अपने डॉक्‍यूमेंट एडिट भी कर सकते हैं। अगर आप 10 जीबी से ज्‍यादा स्‍पेस चाहते हैं तो 157 रुपए हर महिने पे करके ज्‍यादा स्‍पेस ले सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

एवरनोट
एवरनोट एक डिजिटल बुलेटेन बोर्ड है जिसमें एक ही जगह पर आप अपनी सारी जानकारी इक्‍ट्ठा करके उसे शेयर कर सकते हैं। वैसे तो एवरनोट में अनलिमिटेड स्‍पेस है लेकिन एक महिने में आपको 50 मेगाबाइट तक ही अपलोड कर सकते हैं।

पढ़ें: पीडीएफ फाइल को नार्मल फाइल में कैसे बदलें ?

मूवर डॉट आईओ
मूवर डॉट आईओ एक वेब बेस्‍ड सर्विस है जिसकी मदद से आप अपनी फाइलें सर्वस पर सेव कर सकते हैं और उन्‍हें कभी भी शेयर कर सकते हैं। इतना ही नहीं इसकी मदद से आप अपना डेटा सिंक करने के साथ उसका बैकअप भी ले सकते हैं। लेकिन मूवर डॉट आईओ की सर्विस प्रयोग करने के लिए आपको पर जीबी प्‍लान लेना पड़ेगा।

बॉक्‍स
बॉक्‍स में भी ड्रॉप बॉक्‍स की तरह आप अपना डेटा सेव कर सकते हैं। इसमें आपको 10 जीबी फ्री स्‍पेस मिलता है इसके अलावा कई दूसरे पेड प्‍लान भी उपलब्‍ध हैं।

मीडिया फायर
मीडिया फायर में 10 जीबी तक डेटा फ्री सेव किया जा सकता है, इसमें आप अपने डॉक्‍यूमेंट एडिट भी कर सकते हैं। अगर आप 10 जीबी से ज्‍यादा स्‍पेस चाहते हैं तो 157 रुपए हर महिने पे करके ज्‍यादा स्‍पेस ले सकते हैं।



English summary
How to Send Large Files to Another Computer Using the Internet. Hindi gizbot is going to tell you some easy steps.
Please Wait while comments are loading...
कौशांबी में जलती चिता से पुलिस ने उठवाई लाश, जानिए वजह...
कौशांबी में जलती चिता से पुलिस ने उठवाई लाश, जानिए वजह...
गोरखपुर हादसे में डीएम ने सौंपी जांच रिपोर्ट, हुए चौंकाने वाले खुलासे
गोरखपुर हादसे में डीएम ने सौंपी जांच रिपोर्ट, हुए चौंकाने वाले खुलासे
Opinion Poll

Social Counting