अपने मोबाइल में कैसे सेट करें ब्‍लूटूथ ?

Posted By:

ब्‍लूटूथ आज एक साधारण फीचर बन चुका है जो मोबाइल से लेकर कैमरे, लैपटॉप और कई दूसरे गैजेटों में आ रहा है। ब्‍लूटूथ का सबसे ज्‍यादा प्रयोग मोबाइल में ही किया जाता है। लेकिन अगर आप ब्‍लूटूथ का प्रयोग करना नहीं जानते तो इसमें परेशान होने की जरूरत नहीं।

किसी भी दूसरे डिवाइस को ब्‍लूटूथ की मदद से फोन में कनेक्‍ट करने के लिए आपको कुछ आसान सी स्‍टेप फॉलो करनी होगी। लैसे मानलीजिए अगर आपको अपना वॉयरलैस हैडफोन ब्‍लूटूथ की मदद से अपने स्‍माटफोन से कनेक्‍ट करना है तो इसके लिए उसे फोन के साथ पेयर करना होगा, जैसे ही आपका हेडसेट फोन के साथ पेयर हो जाएगा आप कभी भी अपने फोन से हेडसेट में वॉयरलैस म्‍यूजिक का मजा ले सकते हैं।

अपने फोन में ब्‍लूटूथ इनेबल करने के लिए सबसे पहले

1- सबसे पहले इस बात की जानकारी हासिल कर लें आप अपने फोन से जिस डिवाइस को ब्‍लूटूथ की मदद से अटैच करना चाहते हैं उसमें ब्‍लूटूथ का फीचर है भी या नहीं।

2- फोन से डिवाइस को ब्‍लूटूथ की मदद से कनेक्‍ट करने के लिए उसे चार्ज कर लें क्‍योकि अगर आपकी डिवाइस में कम बैटरी होगी तो उसे कनेक्‍ट होने में भी समय लगेगा।

3- अब अपने स्‍मार्टफोन में दिए गए ब्‍लूटूथ ऑप्‍शन को ऑन करें, इसके लिए फोन में ऊपर से नीचे की ओंर स्‍वाइप करें और ब्‍लूटूथ के ऑप्‍शन पर क्‍लिक करें उसे इनेबल कर दें। अगर आपके पास सिम्‍बेइयन या फिर जावा फोन है तो सेटिंग में जाकर कनेक्‍टीविटी ऑप्‍शन में ब्‍लूटूथ ऑप्‍शन इनेबल करें।

4- अब अपनी डिवाइस को पेयरिंग मोड में लगाकर फोन में उस डिवाइस को सर्च करें, सर्च होने में 1 मिनट भी लग सकता है। हो सकता है सर्च करते समय आसपास अगर कोई दूसरे ब्‍लूटूथ डिवाइस ऑन है तो वो भी आ जाए लेकिन आप उसी डिवाइस को सलेक्‍ट करें जिसे अपने फोन में पेयर करना चाहते हैं।

5- डिवाइस सलेक्‍ट करने के बाद आपको अपने फोन में एक कोड डालना होगा ये कोड कुछ भी हो सकता है लेकिन वहीं कोड आपको दूसरी डिवाइस में भी डालना होगा ताकि फोन और डिवाइस उस कोड की मदद से जुड सकें। जैसे अगर आप फोन में 1235 डालते हैं तो उसमें भी यहीं कोड डालकर डिवाइस पेयर कर सकते हैं।

लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Step 1

सबसे पहले इस बात की जानकारी हासिल कर लें आप अपने फोन से जिस डिवाइस को ब्‍लूटूथ की मदद से अटैच करना चाहते हैं उसमें ब्‍लूटूथ का फीचर है भी या नहीं।

step 2

फोन से डिवाइस को ब्‍लूटूथ की मदद से कनेक्‍ट करने के लिए उसे चार्ज कर लें क्‍योकि अगर आपकी डिवाइस में कम बैटरी होगी तो उसे कनेक्‍ट होने में भी समय लगेगा।

Step 3

अब अपने स्‍मार्टफोन में दिए गए ब्‍लूटूथ ऑप्‍शन को ऑन करें, इसके लिए फोन में ऊपर से नीचे की ओंर स्‍वाइप करें और ब्‍लूटूथ के ऑप्‍शन पर क्‍लिक करें उसे इनेबल कर दें। अगर आपके पास सिम्‍बेइयन या फिर जावा फोन है तो सेटिंग में जाकर कनेक्‍टीविटी ऑप्‍शन में ब्‍लूटूथ ऑप्‍शन इनेबल करें।

Step 4

अब अपनी डिवाइस को पेयरिंग मोड में लगाकर फोन में उस डिवाइस को सर्च करें, सर्च होने में 1 मिनट भी लग सकता है। हो सकता है सर्च करते समय आसपास अगर कोई दूसरे ब्‍लूटूथ डिवाइस ऑन है तो वो भी आ जाए लेकिन आप उसी डिवाइस को सलेक्‍ट करें जिसे अपने फोन में पेयर करना चाहते हैं।

Step 5

डिवाइस सलेक्‍ट करने के बाद आपको अपने फोन में एक कोड डालना होगा ये कोड कुछ भी हो सकता है लेकिन वहीं कोड आपको दूसरी डिवाइस में भी डालना होगा ताकि फोन और डिवाइस उस कोड की मदद से जुड सकें। जैसे अगर आप फोन में 1235 डालते हैं तो उसमें भी यहीं कोड डालकर डिवाइस पेयर कर सकते हैं।


लेटेस्ट टेक अपडेट पाने के लिए लाइक करें हिन्‍दी गिज़बोट फेसबुक पेज

Please Wait while comments are loading...
समुद्र में दुश्मनों के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनेगा आईएनएस किलटन, नौसेना में शामिल हुआ युद्धपोत
समुद्र में दुश्मनों के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनेगा आईएनएस किलटन, नौसेना में शामिल हुआ युद्धपोत
बहन के ससुर के लिए हिमाचल चुनाव में बीजेपी का प्रचार करेंगे सलमान खान
बहन के ससुर के लिए हिमाचल चुनाव में बीजेपी का प्रचार करेंगे सलमान खान
Opinion Poll

Social Counting