एक पीसी पर दो मॉनिटर कैसे सेट करें

By Arunima Mishra
|

कुछ साल पहले तक ड्यूल मॉनिटर सेट करना बहुत ही मुश्किल काम होता था साथ ही ये मेहेंगे भी होते थे। लेकिन आज के समय में टेक्नोलॉजी बहुत आगे निकल गयी है और ड्यूल मॉनिटर सेट करना आज बहुत ही आसान हैं।

 
एक पीसी पर दो मॉनिटर कैसे सेट करें

इसके अलावा विंडोज़ ओएस में पहले ऐसा कोई ऑप्शन नहीं होता था लेकिन अब थर्ड पार्टी ड्यूल सॉफ्टवेयर से यह संभव है।

दो मॉनिटर को एक साथ जोड़ने के लिए हमें क्या करना होगा ?

सबसे पहले दो मॉनिटर लें, दो अलग अलग मॉनिटर होने से आपको बिलकुल अलग ही पिक्चर देखने का अनुभव होगा। क्योंकि दो अलग मॉनिटर होने से उनका रेज़लूशन भी अलग होगा, जिसे बाद में रीसाइज कर दिया जायेगा।

इसे बाद आपको मॉनिटर के पीछे के कनेक्शन देखना होगा क्योंकि अक्सर मॉनिटर के पीछे कई सारे इनपुट्स नहीं होते हैं। लेकिन दो मॉनिटर को आपस में कनेक्ट करने के लिए हमे बहुत सारे इनपुट्स की जरूरत होती है। इसलिए मॉनिटर खरीदते समय इनपुट्स देख लें।

Nokia 3 पर नॉगट 7.1.1 अपडेट, जल्द मिलेगा oreoNokia 3 पर नॉगट 7.1.1 अपडेट, जल्द मिलेगा oreo

दूसरा है ग्राफिक कार्ड, आम तौर पर मॉनिटर मदरबोर्ड से कनेक्टेड होता है या फिर ग्राफिक्स कार्ड से। ग्राफिक्स कार्ड से आप एक ज्यादा मॉनिटर को कनेक्ट कर सकते हैं और मदरबोर्ड से आप एक या दो ही कनेक्ट कर सकते हैं। तो आपको यह तय करना होगा कि एक ग्राफिक्स कार्ड का इस्तेमाल करें या एक से ज्यादा का।

ड्यूल मॉनिटर सेटिंग

जब आप दूसरा मॉनिटर विंडोस से कनेक्ट करेंगे तो डेस्कटॉप अपने आप उसी मॉनिटर पर दूसरा डेस्कटॉप दिखने लगेगा। आप डिस्प्ले सेटिंग पर राइट क्लिक करके उसे प्राइमरी मॉनिटर बना सकते हैं। इसके बाद आप एडवांस्ड डिस्प्ले सेटिंग में जाके इसका रिज़ॉल्यूशन ठीक कर सकते हैं।

इसके साथ ही आप टास्क बार को भी राइट क्लिक करके बदल सकते हैं। एक बार आपको मल्टीपल डिस्प्ले ऑप्शन दिख जाए तो टास्क बार को छुपा सकते हैं। आप बेकग्राउंड को पर्सनलिज़ेशन के लिए स्पन ऑप्शन में जा के इमेज को दोनों मॉनिटर लगा सकते हैं।

 
Best Mobiles in India

Read more about:
English summary
A few years back, setting up dual monitor used to be a complicated task and even expensive at times. But today, its not! Check here on how to set up dual monitors for your PC

बेस्‍ट फोन

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X