Subscribe to Gizbot

बार-बार ऑफ होता है Smartphone, ऐसे करें ठीक

Posted By: Arpit Shukla

स्मार्टफोन यूजर्स देश में तेजी से बढ़ रहे हैं। लोग अपग्रेड कर फीचर फोन से स्मार्टफोन और 2जी से 3जी/4जी की तरफ बढ़ रहे हैं।

स्मार्टफोन की भी कई प्रॉब्लम होती हैं, जिनमें से सबसे कॉमन प्रॉब्लम है स्मार्टफोन का बार-बार रिबूट/रिस्टार्ट होना। अगर आप स्मार्टफोन यूजर हैं, तो आपके साथ भी कभी न कभी ऐसा हुआ होगा कि आपका फोन अपने आप रिस्टार्ट होने लगे।

फोन के ऑटोमेटिक रिबूट होने की समस्या कभी भी हो सकती है, चाहें आप कॉल पर हों या कोई ट्रांजेक्शन कर रहे हों, फोन कभी भी रिस्टार्ट होने लगता है।

बार-बार ऑफ होता है Smartphone, ऐसे करें ठीक

अगर आप स्मार्टफोन यूज करते हैं और ऐसी ही फोन से जुड़े परेशानी फेस कर रहे हैं, तो यहां हम आपको इस परेशानी की वजह और इसका सॉल्यूशन बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में।

बैटरी-

बैटरी को फोन की लाइफ लाइन कहा जाता है। यानी फोन की बैटरी ठीक नहीं होने पर कई परेशानियां आपके सामने आने लगती है। ऐसे में फोन का ऑटोमेटिक ऑफ होने लगता है। ऐसे ठीक करें बैटरी की प्रॉब्लम।

1. फोन की बैटरी चैक करें। बैटरी ठीक तरीके से लगी है या नहीं।

2. एक समय के बाद फोन की बैटरी वीक होने लगती है। देखें बैटरी में स्वेलिंग तो नहीं हो रही है या बैटरी में नमी तो नहीं है। अगर ऐसा हो रहा है तो फोन की बैटरी बदलने का टाइम आ गया है।

3. फोन की बैटरी को पूरी तरह से डिस्चार्ज होने के बाद चार्ज करें। दूसरा तरीका है अपने फोन को रिबूट करें और बैटरी लॉग क्लियर कर दें।

How to start a secret coversation on facebook messenger? (Hindi)

हीडिंग प्रॉब्लम-

अगर आपका फोन काफी हीट कर रहा है या लंबे समय से फोन में हीटिंग की प्रॉब्लम है, तो इस वजह से भी आपका फोन ऑटोमेटिक रिस्टार्ट होने लगता है। अपने फोन को कूल डाउन करने के लिए ये तरीके अपनाएं।

1. स्मार्टफोन में हैवी गेम खेलने से पहले उसे रिबूट कर लें। फोन रिबूट करने से बैकग्राउंड में चल रहे ऐप्स और एक्टिविटी बंद हो जाएंगी और फोन हीट नहीं करेगा।

2. कई लोग फोन की सुरक्षा के लिए हैवी बैक कवर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर आपका फोन भी हीटिंग प्रॉब्लम करता है, तो हैवी बैक कवर यूज करने से बचें।

रैम-

सस्ते एंड्रॉइड स्मार्टफोन से लेकर महंगे और फ्लैगशिप स्मार्टफोन में कई बार रिबूट प्रॉब्लम सिर्फ इसीलिए होती है, क्योंकि फोन में पर्याप्त रैम नहीं होता है। यूजर्स अपनी जरूरत के हिसाब से रैम को बढ़ा भी नहीं सकते हैं। ऐसे में इन टिप्स को ट्राई करें।

1. स्क्रीन एनिमेशन को डिसेबल कर दें क्योंकि ये न सिर्फ आपकी बैटरी को जल्दी खत्म करते हैं बल्कि रैम को भी कंज्यूम करते हैं।

2. कई लोग अपने फोन की होम स्क्रीन पर विजेट्स सेट कर लेते हैं। ये रैम को कंज्यूम करते हैं और आपका फोन ऑटोमेटिक ऑफ होने लगता है।

हार्डवेयर-

कई बार फोन में ऑटोमेटिक रिबूट प्रॉब्लम हार्डवेयर की वजह से होने लगती है। अगर आपको लगता है कि आपके फोन में हार्डवेयर की वजह से बार-बार रिस्टार्ट हो रहा है, तो उस फोन के ब्रांड के ऑफिशियल सर्विस सेंटर में जाकर फोन को रिपेयर करवा सकते हैं।

English summary
Today we are here with the guide on How to get rid of automatically rebooting problem in android smartphone.
Opinion Poll

Social Counting

पाइए टेक्नालॉजी की दुनिया से जुड़े ताजा अपडेट - Hindi Gizbot